Pimples Ka Homeopathic Ilaj – पिंपल्स का होम्योपैथिक इलाज

Pimples Ka Homeopathic Ilaj दोस्तों अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं और इन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज इस लेख में मैं आपको हूं पति की मदद से कैसे पिंपल से छुटकारा पाया जाए इसके बारे में  बताऊंगी तो चलिए जान लेते हैं कौन सी वह दवाई हैं जिनकी मदद से पिंपल्स का होम्योपैथिक इलाज संभव हो सकता है

Pimples Ka Homeopathic Ilaj – पिंपल्स का होम्योपैथिक इलाज

पिंपल्स का होम्योपैथिक इलाज – Homeopathic Treatment For Pimples/Acne :-

1-अस्टेरियम रूबेन्स (asterias rubens) 6,30 – नाक ठोड़ी और गालों पर निकलने वाले मुहांसों में यह होम्योपैथिक दवा बहुत लाभदायक होती है इस दवा को आप एक दिन में तीन बार लें ।

 

2-पल्साटीला (pulsatilla) 30 – अगर आप एक लड़की हैं और आपको पिंपल्स की समस्या रहती है और आपका स्वभाव शांत, कोमल, नरम अथवा आंसू बहाने वाला हो और आपके पीरियड्स देर से और कम होते तो यह दवा पिम्पल्स कर लिए बहुत उपयोगी होती है ।

 

3- बर्बेरिस एक्विफोलिम (berberis aquifolium) Q – अगर आप दिन में 2 बार इस दवा के मूल अर्क (Q) की दो-दो बूंद ले तो वहां से जड़ से खत्म हो जाते हैं इस दवा के साथ-साथ आपको हफ्ते में एक खुराक सल्फर (suphur)  200 की लेनी है।

 

4- बेलाडोना (belladona) 30 – अगर आप हट्टे- कट्टे तंदुरुस्त युवक या युक्तियां है और आपको पिंपल की समस्या हो रही है वह तो यह होम्योपैथिक दवा आपके लिए लाभकारी रहेगी।

 

5- कार्बो एनिमालिस (carbo animalis) 30 – अगर आपके चेहरे पर लाल रंग के मुंहासे निकलते हो तो आप इस होम्योपैथिक दवा को आप 1 दिन में दो बार ले।

 

6- काली ब्रोमेटम (kali bromatum) 30 – अगर आप मोटे है और आपको बहुत समय से पिंपल्स की समस्या है तो यह होम्योपैथिक दवा आपके लिए लाभकारी रहेगी।

 

7- एन्टीम क्रुडम (antim crudum) – अगर आपके चेहरे पर छोटे छोटे लाल मुंहासे है और आपकी जबान पर दूध की तरह सफेदी का लेप है तो यह होम्योपैथिक दवा आपके लिए लाभकारी रहेगी।

 

8- कैलकेरिया फोस (calcaria phos) 6x, 200 – अगर आप दुबले-पतले है और अगर आप लड़की है और आपके पीरियड में आपको बहुत सिर दर्द होता हो और बहुत मुहांसों की समस्या हो तो यह दवा आपके लिए लाभकारी रहेगी। अगर आपको इस तरह के रोगी है तो आप यह दवा 6 शक्ति में दिन में तीन बार ले हफ्ते में एक बार इसकी 200 शक्ति की एक खुराक ले। जिस दिन 200 शक्ति की दवा ले उस दिन 6 शक्ति की दवा ना लें ।

 

For Skin Treatment यह लेख अवश्य पढ़े |

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.