clobetasol propionate cream uses in hindi

clobetasol propionate cream uses in hindi क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट क्रीम के उपयोग –

 

इस क्रीम को डलफा लिमिटेड प्राइवेट कंपनी द्वारा बनाई जाती है , स्क्रीन की 15 ग्राम क्रीम ₹78 में किसी भी मेडिकल स्टोर से आपको उपलब्ध हो जाएगी। अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं, तो यह आपको ऑनलाइन भी मिल जाएगी।

 

clobetasol propionate cream ip uses in hindi, क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट क्रीम के उपयोग –

1 ) clobetasol propionate cream uses in hindi का उपयोग स्किन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है । जैसे कि त्वचा पर लाल निशान , त्वचा का जल जाना , त्वचा पर जलन होना ,रेडनेस आ जाना इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए इस क्रीम का उपयोग किया जाता है। यह बहुत ही उपयोगी क्रीम होती है ,यह त्वचा के सभी रोगों को ठीक करने के लिए उपयोग में लाई जाती है ।

2 ) क्लोबेटासोल क्रीम का उपयोग फोड़े, फुंसियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

clobetasol propionate cream uses in hindi, क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट क्रीम के साइड इफेक्ट-

1- इस क्रीम clobetasol propionate cream uses in hindi का उपयोग करने से आपको कभी-कभी जलन की समस्या भी हो सकती है ,इसलिए इसका उपयोग ध्यान पूर्वक करें और जहां पर आपको समस्या है बस उसी स्थान पर इस क्रीम को लगाएं।

2- इस क्रीम clobetasol propionate cream uses in hindi का उपयोग करने से स्किन में लाल धब्बे भी पढ़ सकते हैं, जो कि काफी दर्द देते हैं।

 

clobetasol cream uses in hindi, क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट क्रीम को लगाने का तरीका –

1- इसका उपयोग करने से पहले जिस स्थान पर आपको समस्या है रेडनेस,जलन है उस स्थान को अच्छे से धो लें और उस स्थान को सुखा लें ,उसके बाद अपनी एक उंगली पर इस क्रीम को लेकर उस स्थान पर लगाएं । जिस हाथ से आपने क्रीम लगाई है उसको अच्छे से धो लें।

2- आप इस clobetasol propionate cream uses in hindi का उपयोग दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं। इसका उपयोग आप डॉक्टर की सलाह पर ही करें बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसका उपयोग बिल्कुल भी ना करें।

3- यह clobetasol propionate cream uses in hindi  3 पदार्थों से मिलकर बनी होती है, क्लोबेटासोल ,न्यूमायसिन, माईकॉनाजोल । जो क्लोबेटासोल होती है वह एक स्ट्राइक मेडिसिन होती है, इसका उपयोग यह होता है कि यह मेडिसन हमारी जो केमिकल मैसेंजर को ब्लॉक कर देती है, इससे हमारी रेडनेस सूजन सब बंद हो जाती है। माईकॉनाजोले एंटी फंगल क्रीम होती है जिसका काम यह है कि जितने भी फंगल इनफेक्शन होते हैं, उनको खत्म कर देती हैं। न्यूमायसि न एक एंटीबायोटिक दवाई है, इसका उपयोग बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकने के लिए किया जाता हैं, इसका उपयोग  प्रोटीन को कम करने के लिए भी किया जाता है।

4- इस क्रीम का उपयोग ज्यादा दिनों तक नहीं करना है कम से कम दो से तीन हफ्तों ताकि इस क्रीम का उपयोग करें।

5- स्क्रीम में क्लोबेटासोल उपस्थित रहता है जो कि एक प्रकार का स्ट्राइड होता है इसका प्रयोग ज्यादा करने से इसकी आदत पड़ सकती हैं।

 

clobetasol cream ip uses in hindi, क्लोबेटासॉल को स्टोर करने का तरीका –

इस clobetasol propionate cream uses in hindi को आप घर के तापमान पर ही रखें और सीधे डू और नमी वाले स्थान पर ना रखें। इसको आप फ्रीज या बाथरूम में भी न रखें इससे यह खराब हो सकती हैं।

 

clobetasol propionate in hindi, क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट से सावधानियां –

1- इस clobetasol propionate cream uses in hindi का उपयोग सावधानीपूर्वक करना चाहिए ध्यान रहे जहां पर इस क्रीम का उपयोग करना है ।बस उसी जगह इसका इस्तेमाल करें, अगर गलती से भी किसी अन्य जगह पर या हाथ नाक, पर लग जाती है तो ठंड पानी से तुरंत धुले बना सको जलन हो सकती है।

2- छोटे बच्चों पर इस क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि छोटे बच्चे इस क्रीम को किसी भी स्थान पर लगा देते हैं, जिससे उनको कहते का की समस्या होने लगती हैं।

3- पालतू पशुओं से भी इस clobetasol propionate cream uses in hindi को बचाकर दूर रखना चाहिए गलती से भी पालतू पशु इस क्रीम को ना खाएं।

Note –

दोस्तों आज हमने आपको clobetasol propionate side effects, clobetasol propionate and neomycin sulphate cream,
burn heal cream uses in hindi,
के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *