Betnesol Tablet Uses In Hindi – बेटनेसोल टेबलेट के उपयोग

    Betnesol Tablet Uses In Hindi – बेटनेसोल टेबलेट के उपयोग – Betnesol Uses In Hindi

 

Betnesol Tablet Uses In Hindi बेटनीसोल टैबलेट बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद दवाई होती है , इस दवाई को gxa कंपनी द्वारा बनाया जाता है, इसमें जो सॉल्ट होता है, वह बीटामेथासोन सोडियम फास्फेट टेबलेट 0.5 mg का पाया जाता है । इस दवाई की ज्यादा कीमत नहीं होती है ,इसका मूल्य ₹65 में 20 टेबलेट आ जाती हैं और यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर से मिल जाएगी ।

Betnesol Tablet Uses In Hindi

betnesol forte tablet uses in hindi

बेटनीसोल टेबलेट का उपयोग – Betnesol Tablet Kis Kaam Aati Hai

1 ) बेटनीसोल टेबलेट एक बहुत ही उपयोगी दवा होती है , जिसका उपयोग बहुत सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है . जैसे चर्म रोग ,दमा, एलर्जी ,अस्थमा, दर्द , सूजन इन सभी रोगों को ठीक करने के लिए इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है ।

इस टैबलेट का उपयोग करने से यह सभी रोग बहुत जल्दी ठीक होने लगते हैं। आप सभी को भी इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए, यह बहुत ही लाभकारी होती है।

2 ) बेटनीसोल टैबलेट का उपयोग कैंसर की बीमारी में भी किया जाता है। यह कैंसर को ठीक करने के लिए सबसे फायदेमंद और उपयोगी दवा होती है।

हमारे देश में अभी तक कैंसर का परमानेंट इलाज अभी तक नहीं खोजा गया है , लेकिन इस टेबलेट का उपयोग करने से हम कैंसर के बैक्टीरिया को कुछ कम कर सकते हैं.

बहुत सारे डॉक्टर इसको कैंसर की बीमारी में लेने की सलाह देते हैं ,आपको भी इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए ।

3 ) आजकल हर किसी को खुजली ,चेहरे पर दाग, शरीर पर लाल धब्बे जैसी समस्याएं होती ही जा रहे हैं और यह एक फैलने वाली बीमारी होती है ,जो एक इंसान से दूसरे इंसान में आसानी से फैल जाती है, तो इसको ठीक करने के लिए भी हम बेटनी सोल टेबलेट का उपयोग करते हैं ।

यह खुजली और दाग धब्बे की समस्या को जड़ से खत्म करने में आपकी मदद करता है ।

4 ) अगर आपको सर्दी, खांसी या फिर हल्का बुखार भी है, तब भी आप बेटनीसोल टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं ।यह सूखी खांसी, बलगम खांसी या कफ खांसी को ठीक करने में आपकी मदद करता है।

जब हमें खांसी की समस्या होती है, तो हमारे सीने में बहुत जलन और दर्द होता है यह टेबलेट उस जलन को दर्द को ठीक करने में आपकी बहुत मदद करती है।

5 ) बेटनीसोल टेबलेट एस्टीराइड टेबलेट है ,इसका उपयोग बहुत सी बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है।

इसका उपयोग ज्यादातर फेफड़ों में होने वाले इन्फेक्शन को दूर करने में भी करते हैं। कभी-कभी धूम्रपान या शराब का ज्यादा सेवन करने से हमारे फेफड़े और किडनी में बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं.

इस टेबलेट का उपयोग करने से उन समस्या में हमें थोड़ी राहत मिलती है, आपको भी इस टेबलेट का उपयोग जरूर करना चाहिए।

 

Also See : Khujli Ki Dawa In Hindi खुजली की दवा इन हिंदी

 

Betnesol Tablet Uses In Hindi Dosage 

✓ इस टैबलेट का उपयोग आपको कब कब करना है ,कितनी मात्रा इसकी लेनी है ।यह बात आपकी बीमारी पर ही निर्भर करती है और डॉक्टर जितनी मात्रा आपको लेने की बोले उसको उतनी ही मात्रा में ठीक ठीक समय पर ले लीजिए।

✓ इस टेबलेट का उपयोग आपको लगातार 7 दिन तक करना है, यह तभी आपके ऊपर असर दिखाती है, इसको हमेशा एंटीबायोटिक टेबलेट के साथ लिया जाता है तभी यह आपको फायदा पहुंचाती है ।

 

Betnesol Tablet Uses In Hindi Side Effects बेटनीसोल  टेबलेट के दुष्प्रभाव 

# इस टेबलेट का ज्यादा उपयोग नहीं करना है, क्योंकि अगर आप इसका ज्यादा उपयोग करेंगे तो यह आपको गंभीर परिणाम दिखा सकती है , जैसे कि~

1 ); इस टेबलेट का ज्यादा उपयोग करने से आपके फेफड़ों में पानी भर सकता है और आपके शरीर में भी पानी भर सकता है जिससे आपको मोटापा महसूस होगा और भी कई बहुत गंभीर बीमारी भी हो सकती है ।

2) बेटनीसोल टैबलेट का उपयोग करने से हमारे जोड़ों में भी बहुत ज्यादा दर्द की समस्या बढ़ सकती है ।

3) इस टेबलेट का उपयोग करने से आपको चलने फिरने में तकलीफ हो सकती है और आपसे बिल्कुल भी चला नहीं जाएगा।  आप जल्दी थकने लगेंगे और आप का संपूर्ण शरीर बहुत ज्यादा दर्द करने लगेगा ।

4 ) इस टेबलेट का उपयोग करने से आपकी भूख भी बढ़ने लगेगी और आपका वजन बढ़ने लगेगा और आप मोटे होने लगेंगे ।

 

Betnesol Tablet Uses In Hindi Warnings बेटनीसोल टेबलेट से सावधानियां

इस टेबलेट का उपयोग आप अपने डॉक्टर की सलाह पर ही करें। बिना डॉक्टर की सलाह लिए आप इसका उपयोग कभी भी ना करें ।

बच्चों को बेटनीसोल टैबलेट का उपयोग नहीं करना है, छोटे बच्चों को इससे दूर रखें ।

गर्भवती महिलाओं को भी इस टेबलेट का उपयोग नहीं करना है, उनके बच्चे के ऊपर गलत प्रभाव हो सकता है।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस टेबलेट का उपयोग अपने डॉक्टर की सलाह पर ही करना है, बिना डॉक्टर की सलाह लिए वह इसका उपयोग ना करें ।

अगर आपकी किसी और बीमारी की दवाइयां चल रही हैं और आप बेटनीसोल टैबलेट का भी उपयोग कर रहे हैं, तो इस बात की जानकारी आप अपने डॉक्टर को दें तभी इसका उपयोग करें ।

Note :

दोस्तों आज हमने आपको betnesol tablet uses in hindi, betnesol forte tablet uses in hindi , betnesol tablet use in hindi , betnesol syrup uses in hindi, betnesol uses in hindi, betnesol tablet kis kaam aati hai, betnesol drops uses in hindi, betnesol 0.5 mg uses in hindi , के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.