dolo 500 uses in hindi

dolo 500 uses in hindi, डोलो 500 टैबलेट के उपयोग –

 

डोलो 500 टैबलेट में विटामिन सी मौजूद रहता है । विटामिन सी में एस्कोरबिक एसिड मिला रहता है । डोलो 500 टेबलेट की एक टेबलेट में 500 एमजी विटामिन सी होता है, विटामिन सी विटामिन होने के साथ-साथ एक एंटी ऑक्सीडेंट भी है । एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से हमारा बचाव करते हैं । कैंसर जैसी और भी बहुत सारी बीमारियों से बचने में हमारी मदद करता है । एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में होने वाले रोग से बचाव करते हैं और हमारी त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करती है ।

विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है । अगर आपके शरीर में विटामिन सी मौजूद होता है, तो कोई भी बीमारी आपके शरीर को प्रभावित नहीं कर पाएगी । विटामिन सी एक एनर्जेटिक  विटामिन है , जो चेहरे पर निखार लाता है और बढ़ती उम्र के दुष्प्रभावों को कम करता है । विटामिन सी एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है, जो कैंसर से बचाव करता है और कैंसर से लड़ने वाली दवाइयों के प्रभाव को भी बढ़ाता है । विटामिन सी शरीर में जब कोई घाव हो जाता है, तो उसको जल्दी ठीक करने में मदद करता है ।इसके अलावा विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देता है और एनीमिया से बचाव करता है ।

 

dolo 500 tablet uses in hindi, डोलो 500 टेबलेट के उपयोग –

1 ) जब हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी होती है, तब हमारी त्वचा बिल्कुल बेजान और रूखी सूखी होने लगती है और हमारे चेहरे की चमक भी चली जाती है।  इस स्थिति में डोलो 500 टेबलेट का उपयोग करने से हमें भरपूर विटामिन सी मिलता है,  जिससे हमें निखार और बिल्कुल ग्लोइंग स्किन मिलती है ।

2 ) डोलो 500 tablet  का उपयोग करने से हमारे जोड़ों के दर्द और हड्डियों के दर्द से निजात मिलता है । हमारे जोड़ों में दर्द भी विटामिन सी की कमी से ही होता है , तो इस टेबलेट का उपयोग करने से विटामिन सी की पूर्ति हो जाती है ।

3 ) डोलो 500 tablet उपयोग करने से एनीमिया के रोग  में भी फायदा मिलता है।  जब हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है,  तब हमें एनीमिया रोग होता है तो इस टेबलेट का उपयोग करने से हमें सारी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है।

4 ) इस टेबलेट का उपयोग करने से हमारी दांतो की सारी समस्याओं में भी फायदा मिलता है । जब हमारे दांत समय से पहले गिरने लगते हैं या फिर मसूड़ों में से खून निकलने लगता है तो इन सभी समस्याओं में डोलो 500 टेबलेट का उपयोग करने से हमें फायदा मिलता है ।

5 ) इस डोलो 500 टैबलेट का उपयोग करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी शक्ति बढ़ जाती है।  जब हमारे शरीर की इम्युनिटी शक्ति कम होती है,  तब हमारा शरीर कमजोर हो जाता है और कोई भी बीमारी हमें जल्दी पकड़ लेती है , इसलिए इस टेबलेट का उपयोग करने से हम स्वस्थ रहते हैं ।

6 ) डोलो 500 टेबलेट का उपयोग करने से हमारे बालों की समस्या में भी फायदा मिलता है । जब हमारे बाल झड़ने लगते हैं या उन में डैंड्रफ हो जाता है या फिर बहुत ज्यादा पतले होने लगते हैं,  तब इस टेबलेट का उपयोग करने से हमें फायदा मिलता है ।

7 ) जब हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी हो जो जाती है, तब हमें स्कर्बी  रोग हो जाता है तो डोलो 500 टेबलेट का उपयोग करने से स्कर्वी रोग में फायदा मिलता है।

8 ) डोलो 500 टेबलेट  का उपयोग  करने से सर्दी,  जुखाम,  बुखार के इलाज में भी फायदा मिलता  है ।

 

dolo 500 uses in hindi, डोलो 500 टेबलेट के साइड इफेक्ट्स –

1- इस टैबलेट का उपयोग करने से वैसे तो कुछ ज्यादा साइड इफेक्ट नहीं होते हैं,  क्योंकि इस टेबलेट में विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है लेकिन कभी-कभी इसके कुछ साधारण से साइड इफेक्ट देखने को मिल जाते हैं । जैसे ~     दस्त, उल्टी , मतली, बेचैनी , चिड़चिड़ापन पेट खराब होना,  तनाव जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

 

paracetamol dolo 500 uses in hindi, डोलो 500  टेबलेट की सावधानियां –

1- डोलो 500 टेबलेट का उपयोग डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार ही करना चाहिए।  इससे अधिक इसका उपयोग नहीं करना चाहिए । अगर आप इस का ज्यादा सेवन करते हैं,  तो आपको बहुत ज्यादा बुरे प्रभाव देखने को मिल सकते हैं ।

2- डोलो  टेबलेट का उपयोग गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए । यह उनके होने वाले बच्चे के लिए बुरा प्रभाव दिखा सकती है ।

3- स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी डोलो टेबलेट का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।  अगर वह डोलो टेबलेट का उपयोग कर लेती हैं , तो उसकी मात्रा उनके दूध में भी मिल जाती है , जो दूध पीने वाले बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकती है ।

4- इस टेबलेट का सेवन करते समय आप शराब का सेवन ना करें ।

5- इस टैबलेट को आप केवल पानी के साथ ले , चाय या कॉफी के साथ इसका सेवन ना करें ।

6- अगर भविष्य में कभी भी इस टेबलेट से आपको कोई  एलर्जी हुई हो , तो आप इसका सेवन ना करें ।

7- इस टैबलेट को बच्चों  की पहुंच से दूर रखें ।

 

dolo 650 benefits in hindi, डोलो 500 टेबलेट की मात्रा –

1- इस टैबलेट को डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार ही इसका उपयोग करना चाहिए ।

2- ज्यादातर इसका उपयोग सुबह और शाम खाना खाने के बाद ही करना चाहिए । अगर आपके पेट में अपच होती है , तो यह उसमें जल्दी काम करेगा ।

3- इस टैबलेट का  सेवन आप  पानी के साथ ही करें ।

4- इस टेबलेट का सेवन रोज समय पर करें , यदि आप इसकी एक डोज लेना भूल गए हैं,  तो जैसे ही आपको याद आए आप तुरंत इसे ले लें छूटी  हुई डोज  की भरपाई करने के लिए आप डबल डोज ना लें,  यह हानिकारक हो सकती है ।

 

Note –

दोस्तों आज हमने आपको dolo tablet hindi, dolopar 500 tablet uses in hindi, dolo 650 in hindi,dolo 650 mg tablet uses in hindi, dolo 650 mg uses in hindi,dolo 650 side effects in hindi, dolo 250 syrup uses in hindi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *