Bahrapan Ki Homeopathic Dawa – बहरेपन की होम्योपैथिक दवा

Bahrapan Ki Homeopathic Dawa कान एक बहुत ही important अंग है हमारे शरीर का जिसके जरिये हम सुनते है सुनकर लोगो को जबाब देते है पर इसी कान में कुछ problem आ जाये मतलब हमारा सुनने के शक्ति कम हो जाये तो इसे हम बहरापन कहते है।

किसी तेज आवाज के कारण नहाने के बाद, कान में पानी जमने, सर्दी लगने, कान में पीप हो जाने, किसी बीमारी के कारण, सीर या कान पर चोट लगने या कोई ‘क्विनाइन’ जैसी दवाइयां खाने से अगर किसी रोगी में बहरापन आया है, तो यह होम्योपैथिक दवाइयां से वह जरूर ठीक हो सकता है। 

यह पैदाइशी जन्मजात बहरेपन का इलाज नहीं है। 

Bahrapan Ki Homeopathic Dawa – बहरेपन की होम्योपैथिक दवा 

Bahrapan Ki Homeopathic Dawa – बहरेपन के लिए होम्योपैथिक दवाइयां 

1- अर्निका (arnica) 200, 1M, 10M – सीरिया कान पर चोट लगने की वजह से पैदा हुए बहरेपन में इस दवा को देने से वह ठीक हो जाता है।

2- चिनिनम सल्फ (chininum sulph) 3x – कनपटी पर चोट लगने की वजह से पैदा हुए बहरेपन में इस दवा को देने से रोगी ठीक हो जाता है।

3- काली मुर (kali mur) 6x – कारण चाहे जो भी हो रहा हो चाहे होम्योपैथिक की लक्षणनुसार कोई भी दवा दी जा रही हो दिन में 2 बार इस दवा को भी दे यह बहरेपन की एक बढ़िया दवा है

4- पल्सेटिला(pulsatilla) 30,200 – सर्दी की वजह से, खसरा आरक्त (scarlet fever) की वजह से पैदा हुए बहरेपन की यह दवा उपयोगी है।

5- मर्क डलसिस (merc dulsis) 6 – बूढ़े लोगों में जुखाम के दब जाने से आए तेरे पर में यह दवा उपयोगी है।

6- मर्क sol (merc sol) 6- कान में सूजन की वजह से नजला जुकाम बिगड़ जाने से, कान में पीप होने की वजह से आए मेरे पर में यह दवा उपयोगी है।

7- ग्रैफाइटिस (graphities) 6- योगी को शोरगुल में तो ठीक सुनाई देता है लेकिन जहां 100 गुना हो वहां पर ठीक तरह सुनाई ना दे तो इस दवा को दिन में दो बार कई महीनों तक बुखार के बाद आए मेरे पर मैं भी यह दवा लाभदायक है कान में पीप हो जाने के कारण बहरेपन में भी यह दवा उपयोगी है।

7- mullaein ear drop – यह बहरेपन की सबसे अच्छी drop है यह कान की किसी भी बीमारी के लिए सबसे अच्छी दवाई है। अगर किसी व्यक्ति को कम सुनाई देता हो या बिल्कुल भी नही सुनाई देता हो या तो कान में दर्द होता हो तो यह होम्योपैथिक दवा बहुत ही लाभदायक है। इस दवा की दो-दो बूंद दोनो कानो में दिन में दो बार डालिये ओर इस दवा का उपयोग 6 महीने तक लगातार करना है।

 

For Skin Treatment यह लेख अवश्य पढ़े |

Updated: June 6, 2020 — 10:05 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.