Baal Jhadne Ki Dawa – बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा ( Best 12 )

Baal Jhadne Ki Dawa दोस्तो बाल हमारे शरीर के महत्वपूर्ण बाल बहुत गिरते है या एक दम सूखे रहते है या टूटते है इसका कारण यह है कि हमारी बालो की जड़ें है, क्योंकि यह हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक है. हमारे शरीर में किसी तरह का बदलाव या कमी होती है तो उसका सबसे पहला प्रभाव हमारी बालों की जड़ों पर ही पड़ता है बालों की जड़ें सूखने से हमारे बाल झड़ने लगते हैं ओर जब गुच्छे गुच्छे बाल गिरने लगते हैं हम हद से ज्यादा परेशान और depression में भी चले जाते हैं. यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो सबसे पहले आपको पता करना है, कि इसके पीछे क्या कारण है।

Baal Jhadne Ki Dawa – बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा ( Homeopathic medicine for hair fall )

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा कारण –

  • 1- बुखार वाली कोई बीमारी जैसे टाइफाइड, मलेरिया, डेंगू से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।
  • 2- खून की कमी (anemia), हार्मोन की कमी (thyroid), सिर में कोई बैक्टीरियल ओर फंगस इन्फेक्शन, या dieting करने के वजह से वजन कम होने पर बाल झड़ते है।
  • 3- शैम्पू या कंडीशनर बदलने पर, बालो में लगाने बाले रंगों की वजह से, हेयर डाई, हेयर जेल की वजह से बाल झड़ते है।
  • 4- शरीर में पौष्टिक आहारों की कमी के कारण भी बाल झड़ते है।

 

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवाईया – 

1- फॉस्फोरस (phosphorus) 200,1M –  सिर में बेहद रूसी के साथ बाल गिरते हैं गुस्से के गुच्छे बाल झड़ते हैं खासकर कान के ऊपर गंजापन आ जाता है सिर में खुजली होती है और रूसी (dandruff) गिरती है बालों की जड़े खुश्क (dry) हो जाती हैं. 200 शक्ति की एक खुराक ले अगले दिन से कैलकेरिया फोस (calc. Phos) 6x  दिन में दो बार ले। एक महीने बाद फास्फोरस की खुराक लें फिर अगले दिन से कैलकेरिया फॉस (calc.phos) दिन में दो बार ले तीन चार महीने में बालों का गिरना बंद हो जाएगा ।

2- सल्फर (sulphur) 200, 1M – खोपड़ी खुश्क (dry) होती है बाल गिरते हैं बाल धोने से ज्यादा गिरते हैं हर 15 में दिन में 200 शक्ति की एक एक खुराक ले 2 महीने बाद 1m शक्ति की एक एक खुराक महीने में एक बार दो-तीन महीनों तक ले।

3- फॉस्फोरस एसिड (phosphorus acid) 30 – किसी बड़े दुख के कारण बाल सफेद हो जाने या बालों के गिरने की बीमारी में यह दवा लाभदायक है दिन में 2 बार 4 महीने तक ले ।

4- सीपिया (sepia) 200, 1M – periods खत्म होने के दिनों में menopause आने के समय , delivary के बाद, पुराने सिर दर्द के कारण, pregnancy के दिनों में बाल गिरने पर यह दवा उपयोगी है हर 15 दिन में 200 शक्ति की एक खुराक ले. इस दवा के रोगी दुबली पतली या फूली हुई, मोटी-ताजी, चिड़चिड़ी, उदासीन रहने वाली होती है।

5- नेट्रम मुर (natrum mur) 200- delivary के बाद , सिरदर्द की वजह से, माथे या कनपटियों से बाल गिरने पर यह दवा उपयोगी है। इसका रोगी दुबला पतला, अंतर्मुखी (कम बोलने वाला), भावुक, उदास रहने वाला होता है हर 15 दिन में 200 शक्ति की एक एक खुराक ले।

6- ग्रैफाइटिस (graphities) 200- हमेसा बेचैन, उदास, झट से निराश हो जाने वाले मानसिक तौर पर शील प्रकृति (chilly) के रोगियों के बाल झड़ने पर यह दवा लाभदायक होगी मोटा ताजा चुटकुला होता है और त्वचा रोग की शिकायत रहती है 15 दिन में एक एक खुराक ले।

7- लाइकोपोडियम (lycopodium) 200 – दुबले-पतले झगड़ालू, डरपोक, लालची, तानाशाही स्वभाव वाले जिसमें आत्मविश्वास की कमी होती है जो मीठी चीजें खाना बहुत पसंद करते हैं इन रोगियों के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं और गिरने लगते हैं इसी बीमारी को रोकने के लिए बाद महिलाओं में प्रसव (delivary) के बाद बाल गिरने में यह दवा उपयोगी है हर महीने में एक एक खुराक ले।

8- कार्बो वेज (carbo-veg) 30 – किसी बीमारी के बाद सिर के पिछले हिस्से के बाल बहुत ज्यादा गिरने लगे, महिलाओं में प्रसव के बाद बाल गिरने लगे तो यह दवा उपयोगी है इस दवा का रोगी मोटा और सुस्त होता है उसकी कोई भी बीमारी जल्दी अच्छी नहीं होती। उसका दिमाग भी सुस्त रहता है वह कोई भी काम चुस्ती फुर्ती और चालाकी से नहीं कर सकता मैं हमेशा लेटे रहना चाहता है और कोई काम नहीं करना चाहता है।

9- सेलिनियम (selinium) 30 – किसी कमजोर बनाने वाली बीमारी के बाद कंघी करते समय बाल गिरते हैं eyebrow, मुछो, के बाल भी झड़ते हैं इसका रोगी हमेशा दुखी और निराश रहता है बहुत ही कमजोर होता है जरा से काम में थक जाता है और सोना चाहता है वह कोई भी मानसिक काम भी नहीं कर सकता दिमागी मेहनत उसे जल्द थका देती है।

10- थूजा (thuja) – सिर में सफेद रूसी होती है बाल करें और रूखे होते हैं और गिरते हैं।

11- फ्लोरिक एसिड (fluoric acid) 6 – सिफिलिस बीमारी के कारण बाल गिर रहे हो तो यह दावा उपयोगी है बाल खुश्क (dry) होते हैं आपस में उलझे रहते हैं।

12- बोरेक्स (borax) 6,30 – सिर के बाल बार-बार आपस में उलझ कर चिपक जाते हैं इन उनसे हुए बच्चों को कैसे काट कर फेंक देने के बाद भी यह फिर से आपस में उलझ जाते हैं संगीत से भी सीधे नहीं किया जा सकते हैं और बहुत झड़ते हैं ऐसी समस्या में यह दवाई उपयोगी है।

 

Homeopathy Treatment For Skin यह लेख अवश्य पढ़े |

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.