Aconite homeopathic एकोनाइट होम्योपैथिक

Aconite homeopathic यूरोप और एशिया के विभिन्न भागों में चट्टानों पर उगने वाले एक जहरीले पौधे से यह औषधि बनाई जाती है यह होम्योपैथी की एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि है। शारीरिक और मानसिक बेचैनी, डर, रोग अचानक बेहद तेजी के साथ आना इस औषधि का विशेष लक्षण है। समय की पाबंदी इस औषधि में नहीं पाई जाती है। इस औषधि को उस वक्त दिया जाता है जब लोग अचानक और बहुत ही तेजी से आया हो।

Aconite homeopathic एकोनाइट होम्योपैथिक – Aconite homeopathic medicine

Aconite homeopathic

एकोनाइट होम्योपैथिक

एकोनाइट homeopathic medicine in hindi

  • सुखी ठंडी हवा लग जाने से या अचानक पसीना दब जाने से पैदा हुए लोगों में यह औषधि लाभदायक है।
  • सूखी ठंडी हवा लग जाने से या अचानक पसीना दब जाने से पैदा हुए लोगों में यह औषधि लाभदायक है।

Also See :- Mifegest Kit Khane Ka Tarika Hindi : Mifegest के उपयोग इन हिंदी

 

  1. रोगी चाहे जो हो रोगी बेहद बेचैन होता है, बेचैनी के कारण बार-बार करवटें बदलता है|
  2. रोग नया हो या पुराना मौत का डर, बेचैनी, घबराहट ,रोग की प्रचण्डता ( बेहद तेजी Violent invasion) और अचानकपन हो तो पूरे मैटेरिया मेडिका में इससे बढ़कर कोई औषधि नहीं है ओ किसी भी रोग में जब तक मौत का डर, बेचैनी घबराहट, रोग की प्रचण्डता और अचानकपन न हो तो ऐसे Aconite homeopathic को नहीं देना चाहिए।
  3. रोगी चाहे जो हो – रोग का हमला अचानक नहीं होता है| लक्षण देखते-देखते बढ़ जाते हैं तेज प्यास होती है। रोगी बेहद बेचैन और घबराया हुआ रहता है। इतना घबराया हुआ रहता है कि सोचता है कि वह मर जाएगा। सिर्फ रोग ही नहीं घबराता बल्कि घर के सब लोग भी घबरा जाते हैं।
  4. छोटा बच्चा अगर उसे बुखार हुआ है तो वह इतना बेचैन हो जाता है कि बिस्तर में रोता – चिल्लाता है, बार -बार करवटे बदलता है , गोद मे लेकर घुमाने से भी चुप नहीं होता।
  5. कुछ देर पहले तो वह बिल्कुल ठीक-ठाक था, अचानक बीमार हो जाता है।उसकी हालत देख घर के सब लोग घबरा जाते हैं। ऐसी हालत में Aconite homeopathic की एक खुराक देने से सब कुछ ठीक जाता है।
  6. Aconite homeopathic से ठीक होने वाली ज्यादातर बीमारियाँ सूखी ठंडी हवा लग जाने से होती है। यहाँ बीमारी की रफ्तार (गति speed) को  समझाना बहुत ही जरूरी है।
  7. उद्धार्थ कोई व्यक्ति शाम को सैर के लिये निकलता है और उसे वहाँ ठंडी हवा लग जाती है। सिर्फ दो-तीन घंटो के अंदर ही उसे सर्दी, खांसी, बुखार, सिरदर्द ,सीने का दर्द,न्यूमोनिया, ब्रांकाइटिस, दमा, प्लूरिसी जैसी कोई भी बीमारी हो सकती है।
  8. यही बीमारियाँ अगर 20-25–30 घंटो बाद हों तो Bryonia दवा से लाभ होगा, क्योंकि Bryonia की बीमारियाँ की रफ्तार धीमी होती हैं।

 

 बुखार(Fever)

सुखी ठंडी हवा लग जाने ,पसीने की हालत में  सुखी ठंडी हवा लगाकर पसीना सूख जाने, से लू लग जब कड़ी मेहनत के बाद ठंडे पानी से नहा लेने से कुछ ही घंटों में आये तेज बुखार में यह औषधि लाभदायक हैं।

 

Note : Aconite homeopathic

 

दोस्तों आज हमने आपको Aconite homeopathic के बारे में बताएं Aconite homeopathic medicine और Aconite homeopathic medicine in hindi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जिसमें Skin Care In Hindi के बारे में जानकारी दी है उसकी link लिंक यह है !

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.