Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi Nux vomica 30 के फायदे इन हिंदी

Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi यह दवा कुचले के बीज से बनाई जाती है। कुचला एक तरह का विष है, लेकिन इस विष से बनी यह दवा होम्योपैथी की एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण दवा है। रोजमर्रा की खाने-पीने की चीजों में जो महत्त्व नमक का है ठीक वही महत्त्व होम्योपैथी में Nux Vomica का है। इस दवा से हमारी लगभग एक-तिहाई बीमारियाँ आराम होती है। इस दवा को बहुगुणी दवाओं का राजा (King of Polychrest remedies) कहा जाता है।

Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi Nux vomica 30 के फायदे इन हिंदी

Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

Nux vomica 30 के फायदे इन हिंदी

Homeopathic medicine in hindi :- 

Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi लगभग उन सभी हालतों के लिए प्रमुख दवा है जो आधुनिक जीवन के कारण आती हैं। किसी तरह की वर्जिश या मेहनत न करना, दिन भर बैठे-बैठे काम करना, रातों को जागना, बीड़ी-सिगरेट-चाय-कॉफी-शराब पीना, चटपटी मसालेदार चीजें वगैरह कारणों से इन लोगों को धीरे-धीरे कई तरह की बीमारियाँ आ घेरती हैं।

Also See :- Aconite homeopathic एकोनाइट होम्योपैथिक

 

  • यह दवा उन दिमागी काम करने वाले विद्यार्थी, वकील, दफ्तर के बाबू वगैरह के लिए उपयोगी है, जो शारीरिक श्रम नहीं करते, हर वक्त बैठे रहते हैं, पढ़ा करते हैं; व्यापारी जो दिनभर दुकानदारी में लगे रहते हैं, कारोबार बढ़ाने के झंझटों में उलझे रहते हैं, दिनभर ऑफिस में बैठकर काम किया करते हैं यह दवा उन रोगियों के लिए भी उपयोगी है .
  • जो बहर कमजोरी, स्नायुमण्डल की शिकायतों के रोगी होकर डॉक्टर, हकीम, वैद्यों से तरह-तरह की दवाइयाँ लिया करते हैं और अपनी तन्दुरुस्ती और ज्यादा बिगाड़ बैठते हैं। यह दवा उन रोगियों के लिए भी उपयोगी है जो दिनभर की मेहनत से आई थकान मिटाने के लिए चाय-कॉफी-शराब और दूसरी उत्तेजक (Stimulant) चीजों का लगातार सेवन किया करते हैं.
  • रातों को जागते रहते हैं। यह दवा उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जो बहुत ज्यादा हस्तमैथुन (Masturbation) या बहुत ज्यादा संभोग (Sexual excess) की वजह से नपुंसकता के शिकार हो जाते हैं।

 

सिर दर्द (Headache) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

  • रात-दिन पढ़ने-लिखने का काम करने वाले, दिनभर बैठे-बैठे काम करने वाले, बहुत ज्यादा शराब पीने वाले, बीड़ी-सिगरेट पीने वाले, ऐय्याशी भरी जिन्दगी बिताने वाले, बहुत ज्यादा चाय-कॉफी पीने वाले, चटपटी मसालेदार चीजें खाने वाले लोग-जिनकी पाचन क्रिया बिगड़ चुकी है-ऐसे लोगों के सिर दर्द में यह दवा विशेष रूप से उपयोगी है।
  • सर्दी-जुकाम दब जाने, कब्ज, तेज धूप में जाने, बहुत ज्यादा दिमागी मेहनत करने, रातो को जागने की वजह से होने वाले सिर दर्द में यह दवा लाभदायक है। सुबह उठने के बाद से ही सिर दर्द होने लगता है, जो दिनभर रहता है लेकिन सुबह वक्त ही ज्यादा रहता है।
  • सिर में भारीपन रहता है। ऐसा लगता है मानो सिर फट जायग को लगता है कि उसके सिर में कील ठोकी जा रही है। सिर के पिछले हिस्से में, माथे में, के आँखों के ऊपर (विशेषकर बाई आँख के ऊपर) दर्द ज्यादा रहता है। साथ में चक्कर आते हैं, जी मतलाता है; खट्टी डकारें आती हैं, खट्टी उल्टी होती है।

 

चक्कर (Vertigo) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

बेहोशी के साथ चक्कर आने में यह दवा लाभदायक है। सुबह के वक्त, खाने के बाद (विशेषकर रात के), खाली पेट, भीड़भाड़ वाली जगहों पर, चलते वक्त चक्कर आते हैं। गोल घूमती नजर आती हैं, आंखों के आगे काले बिन्दु चमकते हैं रोगी को लगता है पीछे की ओर या दाई या बाई और गिर पड़ेगा|

 

मुँह के छाले (Stomatitis) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

मुंह के अंदर छोटे-छोटे छाले होते हैं जुवान का अगला हिस्सा साफ रहता है और पिछले हिस्से पर सफेद या पीले रंग की मोटी परत रहती है मसूड़े फुले रहते हैं और उनसे निकलता है।

 

दाँत दर्द (Toothache) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

दाँत में खींचने, फाड़ने, झटका लगने, कुतरने छेद करने जैसा दर्द होता है। दर्द सुबह ज्यादा रहता है। ठंडे पेय पीने से, खाते वक्त, चूसते वक्त, मुँह में ठंडी हवा जाने है। बाहर से गर्म सेंक देने और आराम करने पर घटता है।

 

गले का दर्द (Sore Throat) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

गले में ऐसा दर्द होता है जैसे गला छिल गया हो। सुबह के वक्त दर्द ज्यादा रहता है। मिलते वक्त दर्द होता है। बीड़ी-सिगरेट, शराब वगैरह पीने वालों, ख्याख्याताओं (Speakers) के गला दुखने पर यह दवा विशेष रूप से उपयोगी है।

 

सर्दी-जुकाम (Common Cold) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

यह दवा जुकाम की शुरुआत में ही उपयोगी है नाक से पतला पानी निकलता है, फिर नाक सूखी और बंद लगती है। खुली हवा में नाक बंद हो जाती है और कमरे के अंदर बने लगती है। सुबह के वक्त और दिन में नाक बहुती है और रात में बंद हो जाती है। जुकाम साथ अक्सर सिर दर्द रहता है।

 

बदहजमी,अजीर्ण (Indigestion)- Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

खाना खाने के आधा घंटे बाद पेट की तकलीफ शुरू होती हैं। पेट में हवा भर जाती है, पेट फूल जाता है, भारी लगता है, ऐसा लगता है मानो पेट में पत्थर रखा हुआ है। में जलन होती है, मुँह में कड़वा पानी आता है, खट्टी और कड़वी डकारें आती हैं, के आसपास दर्द होता है, जी मत लाता है, पित्त की उल्टी होती है, सिर का पिछला भारी लगता है, बार-बार पाखाने की इच्छा होती है लेकिन पाखाना जाने के बाद ऐसा है कि पाखाना पूरी तरह नहीं हुआ है, कुछ बाकी है।

 

कब्ज (Constipation) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

  • रोगी को बार-बार पाखाने (मलत्याग) की इच्छा होती है, लेकिन हर बार पाखाना ो हो होता है। पेट पूरा साफ नहीं होता है। रोगी को ऐसा लगता है कि औंतों में थोड़ा-म. पाखाना बाकी रह गया है, इसीलिए उसे कई बार पाखाने के लिए जाना पड़ता है।
  • अगर पाखाना जाने की इच्छा ही न हो तो Nux Vomica कभी नहीं देनी चाहिए। बार-बार पानाने की इच्छा और हर बार थोड़ा पाखाना होकर पेट पूरी तरह साफ न होने का अहसार इस देवा का विशेष लक्षण है।

 

दस्त (Diarrhoea) – Homeopathic medicine in hindi

  • सामान्यतः दस्त सुबह बिस्तर से उठने के बाद या कोई भी चीज खाने के बाद होते है। दस्त पतले, पानी जैसे, सफेद, हरे रंग के आँव मिले होते हैं। दस्त के पहले नाभि के चारों ओर काटने जैसा दर्द होता है।
  • दस्त हो जाने के बाद दर्द कुछ देर के लिए रुक जाता है। दस्त ही जाने के बाद भी रोगी को ऐसा लगता है कि अँंतड़ियों में अभी कुछ पाखाना बाकी है, पेट पूरी तरह साफ नहीं हुआ है।
  • पेट के निचले हिस्से में मरोड़ की तरह दर्द (Cramping Pain) होता है। पाखाना करे वक्त भी यह दर्द रहता है, पाखाना हो जाने के बाद दर्द कुछ देर के लिए रुक जाता है। पाखान पतला और चिकना होता है, उसमें खून भी मिला हो सकता है। पाखाना थोड़ा-थोड़ा होता है।

 

आँव, पेचिश (Dysentery) – Homeopathic medicine in hindi

पेट पूरी तरह साफ नहीं होता। रोगी को लगता है। कि पेट में अभी कुछ पाखाना बाकी है। रोगी चाहे जितनी बार पाखाने जाये पेट में पाखाना बाकी होने का अहसास बना ही रहता है।पुरानी आंव की बीमारी में यह दवा लाभदायक है। 

 

अफारा (Flatulance) – Homeopathic medicine in hindi

खाने के आधे घंटे बाद पेट में हवा भर जाती है और पेट फूल जाता है, नाभि के आसपन दर्द होता है। बार-बार पाखाने के लिए जाने की इच्छा रहती है लेकिन पाखाना हो जाने के बाद रोगी को ऐसा लगता है कि पेट पूरी तरह साफ नहीं हुआ है, पेट में थोड़ा पाखाना बाकी है। 

 

पेट दर्द (Stomach Ache) – Homeopathic medicine in hindi

  • बदहज्मी की वजह से पैदा हुए पेट दर्द में यह दवा लाभदायक है। खाने के आधा घंटे बाद पेट में दर्द शुरू होता है। थोड़ा-सा खाने से भी पेट में हवा भर जाती है, पेट फूल जाना है, भारी लगता है।
  • दर्द ज्यादातर नाभि के आसपास होता है और मरोड़वाला (Cramping Pain) होता है। पाखाना कर लेने के बाद पेट दर्द कुछ देर के लिए रुक जाता है।

 

मतली और उल्टी (Nausea and Vomiting) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

  • ज्यादा खा लेने से होने वाली उल्टियों में यह दवा लाभदायक है। खाने के आधार बाद पेट में हवा भर जाती है, पेट फूल जाता है और भारी लगता है। रोगी को ऐसा लगता है, कि पेट में कोई पत्थर रखा हुआ है।
  • मुँह में खट्टा पानी जमा हो जाता है, खट्टी और कड़वी डकारें आती हैं। नाभि के आस-पास दर्द होता है, जी मतलाता है और पित्त की उलटियां होती हैं।

 

पित्त की उल्टियाँ – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

महिलाओं को गर्भावस्था (Pregnancy) में खाने के बाद उल्टियां होने में यह दवा लाभदायक है।

 

हिचकी (Hiccough) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

ज्यादा खा लेने से, तम्बाकू का सेवन करने से, ठंडा पीने से, बहुत ज्यादा मांस या मसालेदार चीजें खाने से, एलोपैथिक दवाएँ खाने से अगर हिचकियाँ आएँ, साथ में कलेजे में जलन हो और खट्टी डकार आयें तो इस दवा से लाभ होता है।

 

डकारें (Regurgitation) – Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

खाना खाने के आधा-एक घंटे बाद पेट फूल जाता है, कड़वी, खट्टी डकारें आती हैं। रोगी को ऐसा लगता है कि उसके पेट के अंदर पत्थर रखा हुआ है खाली पेट डकारें आने पर भी यह दवा लाभदायक है।

 

सीने में जलन और एसिडिटी (Heart Burn and Acidity) –

बहुत ज्यादा चटपटी और मसालेदार चीजें खाने पीने, बीड़ी-सिगरेट पीने, बहुत ज्यादा चाय पीने से कलेजे में जलन होती है, मुंह में खट्टा, कड़वा पानी जमा हो जाता है, खट्टी और कड़वी डकारें आती हैं, जी मतलाता है, पित्त की उल्टियां होती हैं।

 

आंत उतरना, हर्निया (Hernia)

‘हर्निया’ की यह बहुत ही महत्त्वपूर्ण दवा है। सभी तरह के ‘हर्निया’ में यह उपयोगी है। ई तरफ के ‘हर्निया’ में यह दवा विशेष उपयोगी है। दाई तरफ के ‘हर्निया’ में जब | Lycopodium असफल हो जाती है उस वक्त यह लाभ पहुँचाती है।

 

बवासीर (Piles) –

  • वादी बवासीर (Blind Piles) में यह दवा विशेष रूप से लाभदायक है। रोगी को कब्ज रहता। है। बार-बार पाखाने की इक्छा होती है लेकिन हर बार उसे ऐसा लगता है कि पेट पूरी व साफ नहीं हुआ है।
  • मलद्वार में डंक मारने या सुई चुभने जैसा दर्द होता है, जलन और वली होती है। पाखाना करते वक्त मस्से बाहर निकल आते हैं और उनमें जलन होती है। खाने के बाद मलद्वार में जलन होती है। 

 

काँच निकलना (Prolapse of Ani) –

रोगों को कब्ज रहता है। पाखाने के लिए जोर लगाने पर काँच निकल आती है।

 

मूत्राशय की सूजन (Cystitis) – Homeopathic medicine in hindi

बार-बार पेशाब की हाजत होती है। पेशाब की हाजत के साथ-साथ मूत्रद्वार (Urethera) ন और फाडूने जैसा दर्द होता है। बूँद-बूँद पेशाब होता है। पेशाब होते वक्त जलन होती ही जाने के बाद जलन कम हो जाती है। पेशाब की हाजत के साथ-साथ पाखाने की भी हाजत होती है।

 

बुखार (Fever) – Homeopathic medicine in hindi

  • ठंड लग जाने, पेट खराब होने से आये बुखार में यह दवा लाभदायक है। रोगी को ठंढ अगती है; रोगी अपना शरीर झके रखना चाहता है। चादर हटाते ही उसे ठंड लगने लगती है। यह इस दवा का बहुत ही महत्वपूर्ण लक्षण है।
  • सिर भारी रहता है। माथे में धीमा-धीमा दर्द रहता है, नाक बंद रहती है-खासकर रात में बुखार की वजह से बदन आग की तरह जलता है। चेहरा गर्म और लाल रहता है। आँखों में जलन होती है।
  • ठंड और बुखार के वक्त रोगी को प्यास लगती है। पानी पीने से ठंड और भी ज्यादा लगने लगती है। मुँह का स्वाद कड़वा हो जाता है। बुखार में रोगी चिड़चिड़ा हो जाता है। रोशनी और आवाज जरा भी बर्दाश्त नहीं होती।

 

वृद्धि (Aggravation) –

Homeopathic medicine in hindi

मानसिक परिश्रम से सुबह के वक्त, खाने के बाद, खाने के बाद, ज्यादा खाने से, खुली हवा, ठंडी हवा से, मासलेदार चीजें खाने से तकलीफें बढ़ती हैं।

 

हास (Amelioration)-

Homeopathic medicine in hindi

शाम के वक्त, विश्राम से, गर्मी से तकलीफ घटती हैं। शक्ति-3 से 200 और ऊँची शक्तियाँ। इस दवा को शाम के वक्त देने से ज्यादा लाभ होता है।

 

Note : Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi

 

दोस्तों आज हमने आपको Nux Vomica 30 Ke Fayde In Hindi के बारे में बताएं Homeopathic medicine in hindi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जिसमें Skin Care In Hindi के बारे में जानकारी दी है उसकी link लिंक यह है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.