Mifegest Kit Khane Ka Tarika Hindi : Mifegest के उपयोग इन हिंदी

Mifegest Kit Khane Ka Tarika Hindi दोस्तों mifegest का उपयोग अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसमे आपको एक पत्ते में इसकी पाँच टेबलेट मिलेगी और यह आपको 425/- rs में आसानी से मार्केट में मिल जाएगी। इसके contain में यह दो चीजो से बनी है, Mifeprostone और misoprostol. यह अनचाहे गर्भ को गिराने की दवाई है। अगर आपका अनचाहा गर्भ 63 दिनों से कम का है तभी यह दवाई काम करेगी। इसलिए आज हम आपको इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है इसके उपयोग से नुकशान क्या है ओर इसे किन चीजों में इसका उपयोग होता है। इन सब चीजो में हम आपको जानकारी देंगे।

Mifegest Kit Khane Ka Tarika Hindi : Mifegest के उपयोग इन हिंदी – Mifegest kit use in hindi

 

Mifegest खाने से पहले की सावधानियाँ –

1- दोस्तों, इस दवाई का उपयोग करने से पहले यह जरूरी है कि आप अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट जरूर कर ले। अगर आपका प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आए तभी आप इसका इस्तेमाल करें। और इसके इस्तेमाल से पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह ले। बिना डॉक्टर की सलाह से इसका इस्तेमाल ना करें। 

2- इस दवा का सेवन 35 वर्ष से अधिक महिलाओं को नहीं करना चाहिए।

3- अगर आप शराब का सेवन करती है तो इन दवाइयों के लेने के पश्चात शराब का सेवन नही करे।

4- यदि आपको यकृत (Kidney) या एनीमिया जैसे बीमारियों से ग्रसित है तो इस दवाई का सेवन नही करे।

5- 63 दिन से ज्यादा होने पर इस दवाई का सेवन नही करे।

6- अगर आपको इस दवाई को लेने के पश्चात किसी भी प्रकार की समस्या होती है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करे।

 Also see :- R59 homeopathic medicine : Dr. Reckeweg r5 uses in hindi

Mifegest दवाई का उपयोग –

Mifegest की सबसे बड़ी टेबलेट को सबसे पहले खाना है। इसके लिए आपको सुबह कुछ नाश्ता करने के बाद बड़ी वाली टेबलेट को पानी के साथ लेना है। उसके बाद बची हुए चार टेबलेट को आपको 48 घंटे में खाना है। इसके लिए आपको बड़ी टेबलेट (Mifepristone) जब भी खाए उसके 48 घंटे बाद आपको दो छोटी टेबलेट (Misoprostol) खानी है या तो आप योनि मार्ग में भी यह दो टेबलेट को रख सकते हैं। उसके बाद और 2 बची टेबलेट को आपको उसके 24 घंटे बाद खाना है या फिर योनि मार्ग में रखना है। 

दोस्तों, हो सकता है कि आप क्या बड़ी टेबलेट (Mifepriatone) खाए तभी से आपको ब्लीडिंग होना शुरू हो जाए। फिर भी आप सारी टेबलेट खाये। ब्लीडिंग आपको एक हफ्ते तक रहेगी। अगर एक हफ्ते से ज्यादा ब्लीडिंग होती है या  ज्यादा परेशानी होती है तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। यह सारी टैबलेट

लेने के बाद आपका पीरियड कुछ महीनों तक abnormal रह सकता है। अगर आपका बहुत ज्यादा महीनों तक पीरियड्स सही से नही आए, तो डॉक्टर अब जरूर संपर्क करे।

 

Mifegest के side-effect –

1- चक्कर.

2- उल्टी.

3- कमजोरी.

4- ज्यादा ब्लीडिंग.

5- सिर दर्द.

6- पेट दर्द.

7- यौन संक्रमण.

8- दस्त.

9- जी मचलाना.

10- बुखार.

11- हार्ट बीट का तेज होना.

12- पसीना आना.

 

अगर ऊपर दिए गए साइड इफेक्ट मैसेज आपको कुछ भी ज्यादा परेशानी आती है तो जरूर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Note : Mifegest Kit Khane Ka Tarika Hindi

 

दोस्तों आज हमने आपको Mifegest Kit Khane Ka Tarika Hindi के बारे में बताएं Mifegest kit use in hindi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जिसमें Skin Care In Hindi के बारे में जानकारी दी है उसकी link लिंक यह है !

2 Comments

Add a Comment
  1. Great article thanks for sharing this great article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *