Mucinac 600 Uses In Hindi

Mucinac 600 Uses In Hindi म्यूसिनैक 600 के उपयोग – Mucinac 600 Tablet Uses In Hindi

Mucinac 600 Uses In Hindi यह टैब्लेट एसिटिलसिस्टाइन  600 के नाम से भी जानी जाती है।यह  एसिटिलसिस्टाइन  टैब्लेट जो ब्रेन और लंग्स  में जमा हुए म्यूकस  को लूज करता है और साथ ही इसे बाहर निकालने  में मदद करता है । यह टैब्लेट दो अलग-अलग  स्ट्रेंथ  में बाजार में मिलती है । 

1 ) एसेटिलसिस्टाइन 200mg 

2 ) एसिटिलसिस्टाइन 600 mg

म्यूसिनैक 600 के उपयोग Mucinac 600 Tablet Ke Fayde 

Mucinac 600 Uses In Hindi

Mucinac 600 Tablet Uses In Hindi

Mucinac 600 tablet uses in hindi का मूल नाम है लेकिन यह बाजार में कभी-कभी अपनी मूल नाम  से नहीं जानी जाती है। यह हमें बाजार में कुछ इन नामों से मिलती है । जिन्हे  हम दवा का ब्रांड नेम कहते हैं कुछ पॉपुलर ब्रांड नाम यह है । 

1 ) म्यूसिनैक टेबलेट 

2 ) म्यूसिमैक्स टेबलेट 

3 ) म्युसिमेगा टेबलेट 

4 ) लुम्नेक टेबलेट

5 ) रेनोसेव p टेबलेट 

तो आज हम इसके  म्यूसिनैक  टेबलेट के बारे में जानेंगे ।

Also See : Betnesol Tablet Uses In Hindi – बेटनेसोल टेबलेट के उपयोग

Tab Mucinac 600 Use In Hindi म्यूसिनेक 600 टेबलेट के उपयोग / Mucinac 600 mg Tablet Uses In Hindi

1 ) इस टैबलेट का उपयोग ब्रोन कायटिस  बीमारी के इलाज में किया जाता है । इस बीमारी में आपकी स्वास नली में सूजन आ जाती है,  जिसके कारण आप अच्छी तरह से सांस नहीं ले पाते हैं । यह म्यूसिनैक  600 टैबलेट उस सूजन को कम करती है , जिससे आपको सांस लेने में मदद होती है । 

2 )    इसका उपयोग  सिक्टिक फाइब्रोसिस बिमारी के इलाज में भी किया  जाता  हैं । इस बिमारी में व्यक्ति के लंग्समें म्यूकस प्रोडक्शन करने वाली सेल ज्यादा ही एक्टिव हो जाती है,  जिससे यह बहुत ज्यादा म्यूकस का प्रोडक्शन करती है।और लंग्स में म्यूकस जमा  हो जाता है। जिस कारण लंग्स प्रॉपर रुप  से  फेल नहीं पाते हैं और व्यक्ति को सांस नहीं आ पाती है । इसलिए इस समय इस टेबलेट का उपयोग करने सेलंग्स में म्यूकस जमा नही होता हैं । 

3 ) एम्फेसिमा नामक बिमारी में भी इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है । यह बीमारी ज्यादातर उन लोगों को होती है जो धूम्रपान का सेवन करते हैं । इसमें आपके लंग्स  के सेल डैमेज होने लगते हैं , जिससे  आपको सांस लेने में तकलीफ होती है।  यह टैब्लेट सेल को खराब होने से रोकती है और आपको सांस लेने में मदद करती है ।

4 ) इस टैब्लेट का उपयोग अस्थमा के मरीजों के लिए भी बहुत मददगार है ।

5 ) इस टेबलेट का उपयोग पुराने से पुरानी  खांसी  या फिर आपको खांसी होने पर बलगम बाहर आ रहा है ,  तो भी इस बलेट का उपयोग किया जाता है इससे आपका पूरा गला साफ हो जाता है । 

6 ) इस दवाई का उपयोग किडनी के मरीजों के लिए भीकिया जाता है।  यदि किसी व्यक्ति को कोई किडनी को लेकर समस्या है या आपकी किडनी में चोट लग गई है , तो यह दवाई उस चोट को ठीक करने में आपकी मदद करेगी ।

7 ) इस टैबलेट का उपयोग आंखों की बीमारी में भी किया जाता है , जैसे आपको आंख में कोई बीमारी हो जैसे आपकी आंख ड्राई होने लगती हैं , आंखों में जलन होती है, आंसू आते हैं तब भी डाक्टर आप को इस टैबलेट को लेने की सलाह देते हैं यह आंखों को साफ रखती है ।

 

Mucinac 600 Tablet Uses In Hindi Side Effects म्यूसिनेक 600 टेबलेट के  दुष्प्रभाव 

1 ) इस टैबलेट का उपयोग करने से आपको नोजिया कि समस्या हो सकती है ।

2 ) इससे आपको  उल्टी होना ,  सिर  दर्द होना या फिर आपकी चेस्ट में जलन भी हो सकती हैं ।

3 ) इसे आपका bp भी कम हो सकता है , आपको डायरिया की समस्याएं बढ़ सकती हैं । 

4 ) इस टेबलेट का उपयोग करने से आपको अपच भी  हो सकती है और आपके शरीर पर कुछ एलर्जी भी हो सकती है से छोटे छोटे लाल धब्बे होना या फिर आपके चेहरे पर दाने होना ,  यह सारी समस्या हो सकती हैं । 

5 ) इससे आपको बहुत ज्यादा खुजली की समस्या भी होसकती है । बालों का सफेद होना या फिर उनका झड़ना  जैसी समस्याएं आपको हो सकती हैं ।

Mucinac 600 Uses In Hindi Dosage म्यूसिनेक 600 टेबलेट की डोज 

✓ इस टेबलेट का उपयोग आप पानी के साथ ही करें ,  लेकिन इसे आप पानी के साथ सीधा-सीधा उपयोग ना करें । पहले इस टैबलेट को एक ग्लास पानी में डालें और जब वह उसमें घुल जाए,  तब इस पानी को पीए  क्योंकि इस टैबलेट में कार्बन डाइऑक्साइड होती है,  तो जब  हम इसे पानी में डालते हैं,  तो कॉर्बन डाइऑक्साइड ऊपर निकल जाती है फिर इसकी घोल को हम पी सकते हैं यह फायदेमंद है ।

✓ इस टैबलेट का उपयोग कोई भी कर सकता है वयस्कों  के लिए इसकी डोज होगी 600mg ~ दिन में दो या तीन टेबलेट आप ले सकते हैं ।

✓ इस टेबलेट को आप खाने के आधा घंटे पहले या खाना खाने के आधा घंटे बाद कभी भी ले सकते हैं ।

✓ इस टेबलेट का उपयोग स्तनपान कराने वाली महिलाएं और गर्भवती महिलाएं भी इसका उपयोग कर सकती हैं , लेकिन वह डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करें।

✓ इसका उपयोग आप लगातार 5 से 7 दिन तक का सकते हैं,  इससे ज्यादा इसका उपयोग ना करें । 

Mucinac 600 Uses In Hindi  Warnings म्यूसिनेक  600 टैबलेट से सावधानियां 

 

1 ) इस टैबलेट का उपयोग शराब के साथ बिल्कुल भी ना करें । शराब के  साथ  इसका उपयोग करने से आपको  कई सारी समस्या हो सकती हैं । 

2 ) इस टेबलेट का उपयोग 4 साल से कम उम्र की बच्चे ना करें ।

3 ) इस टैबलेट का सेवन वह व्यक्ति बिल्कुल ना करें जिस व्यक्ति को इस तरह की दवाई से कभी भी एलर्जी हुई हो या फिर कोई भी रिएक्शन  हुआ हो ।

 

Note :

दोस्तों आज हमने आपको mucinac 600 uses in hindi, mucinac 600 tablet uses in hindi, tab mucinac 600 use in hindi, mucinac 600 mg tablet uses in hindi , mucinac 600 mg used for in hindi, के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.