Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay – मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय

Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay दोस्तों मोटापा आजकल हर किसी की परेशानी हो गई है, हर व्यक्ति मोटापे से परेशान है और वह यह चाहता है, की वह किसी भी तरह दुबला हो जाए। इस कारण वह पता नहीं क्या-क्या सेवन करने लगता है, तरह तरह की दवाईयो का सेवन भी करता है पर फिर भी उसको कोई फायदा नहीं होता है दोस्तों तो आज हम आपको बताएंगे कि इस प्रकार आप होम्योपैथी की इन दवाइयों के सेवन से मोटापे को दूर कर सकते हैं, पर होम्योपैथिक दवाइयां लेने के साथ आपको रोजाना थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी करनी पड़ेगी तो जानते हैं Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay वह होम्योपैथिक दवाइयां कौन सी है।

Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay – मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय ( Homeopathic Treatment )

( Pet kam karne ke upay ? ) मोटापा  बढ़ाने के कारण

मोटापा  बढ़ाने के बहुत से कारण हैं जैसे –

1- ज्यादा भोजन खाना ।

2- व्यायाम के नाम पर कुछ ना करना ।

3- अधिक चर्बी वाला खान पान ।

4- कुर्सी पर बैठे बैठे काम करना ।

5- आलस करना ।

6- देर रात तक जागना उसकी वजह से नींद न पूरी होंना ।

7- दवाइयों का अधिक सेवन ।

8- थाइरोइड या जेनेटिक के कारण होने से मोटापा ।

( pet kam karne ke upay ) पेट काम करने के होम्योपैथिक दवाइयां –

1- कैलकेरिया कार्ब (calcaria carb) 200 – दोस्तों अगर आप मोटे होते हैं और रात को सोते समय आपको सिर में पसीना आता हो और उससे आपका तकिया भीग जाता हो तो हर हफ्ते आप एक दवा की एक खुराक कुछ महीनो तक ले इस दवा के उपयोग से कुछ ही महीनों में आपका मोटापा घटने लगेगा ।

 

2- ग्रैफाइटिस (graphities) 3x – दोस्तों अगर आप लड़की या महिला है और आपकी माहवारी देर से आती है तो यह होम्योपैथिक दवा आपके लिए बहुत कारगर साबित होगी। मोटापे को कम करने के लिए आपको यह दवा दिन में दो बार कुछ महीनों तक लेनी है। कुछ दिनों के इस्तेमाल से आपका मोटापा करने लगेगा।

 

3- फायतोलक्का बेरी (phytolacca beri) Q – दोस्तों, अगर आपको बहुत भूख लगती हो और कुछ ना कुछ हमेशा खाने की इच्छा रहती हो और पेट पर बहुत चर्बी जमी हो, तो इस होम्योपैथिक दवा के मूल अर्क (Q) की पांच से छह बूंदे आपको दिन में दो बार लेना है। इससे आपको कुछ ना कुछ खाते रहने की इच्छा खत्म हो जाएगी और आपकी पेट की चर्बी भी खत्म हो जाएगी।

 

4- फ्यूकस वेसीकुलोसस (fucus vesiculosis) Q – दोस्तों यह होम्योपैथिक दवा भी मोटापे को कम करने के लिए बहुत ही अच्छी दवा है इस दवा से चर्बी घटकर मोटापा कम होता है। इस दवा को आपको खाने से आधा घंटा पहले इस दवा के मूल की पांच से छह बूंदे आधे कप पानी में मिलाकर लेना है।

 

5- नैट्रम मुर (natrum mur) 200 – दोस्तों अगर आपको नमक ज्यादा खाने वाली आदत है और आपको अपना मोटापा कम करना हो तो यह होम्योपैथिक दवा बहुत ही अच्छी दवा है इस दवा को आपको 200 शक्ति में हफ्ते में एक बार कुछ महीनों तक लेनी है इससे आपका मोटापा कुछ ही महीनों में चला जाएगा।

 

6- एन्टीम क्रुडुम (antim crudum) 6 – दोस्तों अगर आप जवान है और आपको मोटापे की समस्या है तो यह दवाई आपके लिए बहुत ही उपयोगी है इस होम्योपैथिक दवा को आपको लगातार दिन में तीन बार लेना है कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आप देखेंगे कि आपका मोटापा कम होने लगा है ।

 

7- एसकुलेन्टाइन Q – यह दवा निरापद रूप से अतिशिघ्र चर्बी को घटाकर शरीर को सूडोल बनाती है। यह दिल को मजबूत बनाती है। मोटे व्यक्ति के वातज रोगों ओर दर्दो को दूर करने की इसमे अघोम शक्ति है।

 

8- नक्स वोमिका (Nux Vomica)- ये उपाय उन लोगों के लिए है, जिनके शरीर में खराब जीवन के चलते अधिक फैट जमा हो गया है। ऐसे लोग आमतौर पर मसालेदार और तेल, वसा खाद्य पदार्थों के अलावा कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन करते हैं। इस कारण से उन्हें कब्ज़ जैसी समस्या हो जाती है।

 

9- पल्सेटिला (pulsetilla) 200 – जो व्यक्ति सावले रंग ओर मोटा है ओर स्त्रीयो को periods के समय माशिक स्त्राव कम होता हो साथ मे कमर दर्द ओर थकान होती हो ओर ऐसे स्त्रीयो जो अपनी परेशानी बताते समय रो देती हो ओर समझाने पर चुप हो जाती हो ऐसे स्त्रीयो को यह दवाई बहुत उपयोगी है। 

 

10- थाइरोइडिनम (thyrodinum) – अगर किसी व्यक्ति में हार्मोन असंतुलन हो जाये ओर मोटापे की परेशानी बन जाए तो 3x शक्ति में इस दवा की 3 खुराक ले। कुछ दिन तक यह दवा के प्रयोग से कुछ ही दिनों में मोटापा कम होने लगता है।

 

Homeopathy Treatment For Hair Ke Liye yeh lekh padhe .

Updated: June 9, 2020 — 9:20 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.