menohelp syrup uses in hindi

menohelp syrup uses in hindi, मेनोहेल्प सिरप के उपयोग –

menohelp syrup uses in hindi एक नेचुरल हर्बल तरीके से बनाया गया सिरप है । इसके अंदर जो भी पदार्थ मिले होते हैं,  वह नेचुरल होते हैं। जब महिलाओं के मासिक धर्म खत्म हो जाता है तब यह सिरप आपके स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करता है । जब आपके पीरियड्स के समय पर दर्द होता है , तो इस menohelp syrup uses in hindi  का उपयोग करने से आपको दर्द से छुटकारा मिल जाता है। यदि पीरियड्स आने में कोई परेशानी होती है या फिर पीरियड रेगुलर नहीं आते हैं और हैवी पीरियड आते हैं  तो इस सिरप का उपयोग करने से आपको बहुत लाभ होगा । menohelp syrup uses in hindi को मैन काइंड  फार्मा लिमिटेड  कम्पनी बनाती है , इसकी कीमत होती है , 300 ml 180 रुपए की।

 

menohelp syrup uses in hindi, मेनोहेल्प सिरप में उपस्थित घटक –

सरका , इंडिका,  अष्टा,  एलोवेरा, शतावरी , रेसमोसस, सिंपलोकोस रेसमोसास , सेड्रस , देवदरा , टर्मिनालिया, चेबुला, ग्लाइसीरिजा, ग्लबरा, सेंटेला एशियाटिका , सफेद जीरा,  आंवला, लौंग , हनी, हरितकी , रक्त चंदन , दारू,हल्दी , पिपली, नील कमल ,  ।

menohelp syrup in hindi, मेनोहेल्प सिरप के उपयोग –

1 ) Amenorrhea के रोग को खत्म करने के लिए किया जाता है।  यह वह रोग होता है,  जो महिलाओं में पाया जाता है।  इसमें महिलाओं को अपने पीरियड्स नहीं आते हैं,  रुक जाते हैं उस स्थिति में इस सिरप का उपयोग किया जाता है ।

2 ) Menorrhagia के रोग में भी इसका उपयोग किया जाता है।  इसका मतलब यह होता है , कि जब महिलाओं को पीरियड आते हैं,  तो उसकी मात्रा बहुत ज्यादा होती है । इसलिए उसकी मात्रा को कम करने के लिए इस दवाई का उपयोग किया जाता है और बहुत ज्यादा समय तक ब्लीडिंग रोकने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं ।

3 ) painful menstruation को रोकने के लिए मेनोहेल्प सिरप का उपयोग करते हैं । इसमें महिलाओं को पीरियड के समय बहुत ज्यादा दर्द होता है,  इसलिए इस सिरप का उपयोग करने से दर्द काफी हद तक कम हो जाता है ।

4 ) Endometriosis के रोग को दूर करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता हैं ।

5 ) मेनोहेल्प सिरप का उपयोग हमारे शरीर के हार्मोन को संतुलित करने में बहुत फायदेमंद है । जब हमारे शरीर के हारमोंस धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं , तब  इस सिरप का सेवन करने से हमारे हारमोंस में वृद्धि होती है ।

6 ) menohelp syrup uses in hindi का उपयोग महिलाओं के बांझपन को दूर करने के लिए भी किया जाता है ।

7 ) मेनोहेल्प सिरप जब नींद में गड़बड़ी,  उदास मनोदशा, घबराहट,  चिंता,  चिड़चिड़ापन , शुष्क योनि  कम कामेच्छा, रात के पसीने जैसे और भी अन्य लक्षणों को कम करने में मदद करता है ।

8 ) menohelp syrup uses in hindi का उपयोग करके शरीर पर आई सूजन को भी कम किया जा सकता है ।

9 ) जब हमें चोट लग जाती है और बहुत इलाज करवाने के बाद भी हमारा घाव ठीक नहीं होता तब इस सिरप का  उपयोग करने से हमारे घाव जल्दी भर जाते हैं ।

10) मेनोहैल्प सिरप   का उपयोग कफ और खांसी की समस्या को दूर करने में भी किया जाता है,  यह गले में जाकर कफ को पतला करता है और बाहर निकालने में मदद करता है ।

11 ) इस menohelp syrup uses in hindi का उपयोग करने से कैंसर की बीमारी में भी काफी लाभ मिलता है ।

12 ) menohelp syrup uses in hindi यह अनिद्रा , चिंता, घबराहट , तनाव जैसी समस्याओं को ठीक करने में बहुत उपयोगी है ।

menohelp syrup side effect, मेनोहेल्प सिरप की  डोज –

1- इसका उपयोग लगातार तीन महीने तक करना चाहिए ।

2-  इसको दिन में दो बार लेना चाहिए 15ml , सुबह और शाम  को खाना खाने के आधे घंटे बाद इसका सेवन करना चाहिए।

menohelp syrup uses in marathi, मेनोहेल्प  सिरप के दुष्प्रभाव –

1- menohelp syrup uses in hindi नेचुरल दवा है , इसलिए इसके अभी तक कोई भी साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिले हैं , लेकिन इसमें उपस्थित पदार्थ की वजह से किसी को एलर्जी हो सकती है और कुछ कुछ बीमारी भी हो सकती है । जैसे ~ उल्टी , सिरदर्द , पेट में दर्द , एसिडिटी,  मतली,  अपच  जैसे कुछ रोग आपको हो सकते हैं ।

2- इस menohelp syrup uses in hindi का उपयोग करने से शरीर में दुर्बलता आने लगती है ।

3- कभी-कभी  हमारे पेट में दर्द होने लगता है , पेट खराब होने लगता है , दस्त ,bपेट में जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

4- हमारे चेहरे पर लाल दाने पढ़ने लगते हैं ।

5- लाल मूत्र , उच्च रक्तचाप , शरीर में पोटेशियम की कमी, हेपेटाइटिस चक्कर आना , सूर्य के संपर्क में आने पर त्वचा में जलन होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं ।

menohelp syrup benefits, मेनोहेल्प सिरप की सावधानियां –

1 ) गर्भवती महिलाओं को इस सिरप का उपयोग बिल्कुल भी  नहीं करना चाहिए , यह उनके बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है ।

2 ) स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इसका उपयोग नहीं करना चाहिए । अगर वह फिर भी इसका उपयोग करती हैं , तो डॉक्टर की सलाह पर ही करें ।

3 ) डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार ही इसका सेवन करें , मात्रा से अधिक इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें ।

4 ) मेनोहेल्प सिरप को बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखें ।

5 ) इस menohelp syrup uses in hindi को गर्मी वाले स्थान पर और नमी वाले स्थान पर बिल्कुल ना रखें । इसे ठंडी और सुखी जगह रखें ।

Note :

दोस्तों आज हमने आपको menohelp syrup for pregnancy, menohelp syrup for irregular periods, के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *