trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi

ट्रिप्सिन  एवं  कीमो  ट्रिप्सिन  टेबलेट, trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi

 

trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi एक  प्रकार के इंज़ाइम है, जो कि एंटी intraflammatory or antioxidant का गुण रखते हैं। यह हमारे शरीर द्वारा सेक्रेट किए जाते हैं , लेकिन कई बार जरूरत पड़ने पर हमें बाहर से भी देने पड़ते हैं । इसे ट्रिप्सिन और कीमो ट्रिप्सिन के रुप में दी जाती हैं । इस टैबलेट की स्ट्रेंथ एक लाख IU होती है । इसे इंटरनेशनल ब्रांड यूनिट में नापा जाता है,  इसे मिली ग्राम  में नहीं माप  सकते।

यह trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi मार्केट में आपको अलग-अलग ब्रांड नाम से मिल जाएगी। इसके कई नाम होते हैं,  जैसे कि ~ cymoral  forte tablet, Toptrip tablet, cymed forte tablet और भी इसे अन्य ब्रांड नामों से इसे जाना जाता है । इस trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi की कीमत 9 से 10 रुपए प्रति टेबलेट होती है,  यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर से मिल जाएगी ।

 

trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi, ट्रिप्सिन और कीमो ट्रिप्सिन टेबलेट के उपयोग –

1 ) ट्रिप्सिन और कीमो ट्रिप्सिन  एक प्रकार का एंजाइम है,  तो इस टेबलेट का उपयोग ज्यादातर हम हमारे टिश्यू की सूजन कम करने ,  टिश्यू को ठीक करने और उसको हेल्थी रखने के लिए करते हैं ।

2 ) trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi उपयोग हम हमारे दांतों के मसूड़े में आई सूजन को कम करने और कभी-कभी हमारे आंखों के नीचे चेहरे पर सूजन आती है,  जिसे हम एडिमा कहते हैं, उस रोग में भी इस टैबलेट का उपयोग करने से हमें राहत मिलती है ।

3 ) कोई व्यक्ति जिस को चोट लग गई हो और उसके टिश्यू में से खून निकलने लगा हो , ब्लड क्लॉट बन गया हो , तो इस स्थिति में भी हम ट्रिप्सिन और कीमो ट्रिप्सिन टैबलेट का उपयोग करते हैं ।

4 ) अगर किसी का एक्सीडेंट हो गया हो,  कोई जल गया हो या फिर किसी को इतनी चोट आई है कि उसको बहुत सारे टांके लगे हो,  तो इस स्थिति में भी हम ट्रिप्सिन और कीमो ट्रिप्सिन  टैबलेट को लेने की सलाह देते हैं ।

5 ) महिलाओं के लिए भी यह दवाई बहुत उपयोगी होती है ।इसका उपयोग महिलाओं पर तब किया जाता है,  जब उनकी प्रेगनेंसी का ऑपरेशन हुआ हो ,ऑपरेशन के बाद उस पर सूजन आ जाती है,  तो उसको कम करने के लिए इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है ।

6 ) trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi  का उपयोग आंखों के ऑपरेशन के बाद भी किया  जाता है,  उसकी सूजन को कम करने में मदद करता है ।

7 ) इस trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi का उपयोग जब मसल्स में सूजन , जॉइंट में सूजन जैसी समस्या को ठीक  करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है ।

8 ) इस दवाई का उपयोग श्वसन संबंधी रोगों में भी किया जाता है।  जब हमारी श्वसन नली में सांस लेने में दिक्कत होती है या फिर स्वसन नली में सूजन आ जाती है,  दर्द होता है , तो इस स्थिति में भी हम ट्रिप्सिन और कीमो ट्रिप्सिन टेबलेट का उपयोग करते हैं ।

 

trypsin and chymotrypsin forte tablet uses in hindi, ट्रिप्सिन और कीमो ट्रिप्सिन की डोज –

1- इस टेबलेट को दिन में दो बार दी जाती है कुछ ज्यादा परेशानी हो तो तीन या चार भी दे सकते हैं ।

2- इस टैबलेट को मरीज को 5 से 6 घंटे के अंतराल पर दिया जाता है ।

3- इस टेबलेट का उपयोग आप खाना खाने के पहले करें,  इससे आपको बहुत अच्छा लाभ मिलेगा ।

4- इस टेबलेट का सेवन आप बिना तोड़े , बिना चबाएं सीधे ही निगल लेना चाहिए ।

 

chymotrypsin forte tablet uses in hindi, ट्रिप्सिन और किमोट्रिप्सिन टेबलेट के दुष्प्रभाव –

1 )  पेट में दर्द,  दस्त , व्यक्ति की पाचन क्रिया में इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है । खाना ना पचना भी इसकी समस्या हो सकती है ।

2 ) आंखों में दर्द , आंखों में दबाव महसूस होगा,  आंखों की सूजन कुछ ज्यादा ही बढ़ सकती है ऐसा होने पर आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें ।

3 ) उल्टी, मतली , त्वचा पर लाल चकत्ते,  सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।

 

tab trypsin chymotrypsin in hindi, ट्रिप्सिन और किमो ट्रिप्सिन टैबलेट की सावधानियां –

1-  इस दवाई का उपयोग गर्भवती महिलाओं और बच्चों को नहीं करना चाहिए , यह उनके लिए बिल्कुल ठीक नहीं है ।

2-  अगर आपकी किसी अन्य बीमारी की कोई दवाइयां चल रही हैं,  तो trypsin-chymotrypsin टेबलेट का उपयोग ना करें अपने डॉक्टर   की सलाह पर ही इसका उपयोग करें ।

3- trypsin and chymotrypsin tablets uses in hindi का शराब के साथ सेवन नहीं करना चाहिए।  यह शराब के साथ क्रिया करके बहुत गंभीर परिणाम     दिखा सकती है ।

4- इस दवाई का उपयोग हाई बीपी के मरीजों को भी नहीं करना चाहिए ।

5- इस दवाई का उपयोग किडनी और लिवर के मरीज को सावधानी पूर्वक करना  चाहिए ।

6- ट्रिप्सिन  और कीमो ट्रिप्सिन टेबलेट को तापमान वाली जगह पर रखना चाहिए ।

7- इस दवा को छोटे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।  इसे सीधी धूप के संपर्क में भी नहीं रखना चाहिए ।

Note :

दोस्तों आज हमने आपको 
trypsin and chymotrypsin forte tablet uses in hindi, trypsin chymotrypsin tablet in hindi, chymotrypsin uses in hindi,
trypsin chymotrypsin tablet uses in hindi, trypsin chymotrypsin uses in hindi, trypsin tablet uses in hindi,
chymoral forte tablet uses in telugu,
के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *