होम्योपैथी के चमत्कार – क्या होम्योपैथिक दवा के साथ आयुर्वेदिक दवा ले सकते है ?

होम्योपैथी के चमत्कार

होम्योपैथी के चमत्कार – Homeopathy Ke Chamatkar

क्या होम्योपैथिक दवा के साथ आयुर्वेदिक दवा ले सकते है ? Kya Homeopathic Dawa Ke Sath Ayurvedic Dawa De Sakte Hai ? 

होम्योपैथी के चमत्कार – दोस्तो कोई भी दवा लेने से पहले हमे उस दवा पर, आप को भरोसा रखना पड़ेगा कि इस दवाई से मेरी बीमारी ठीक होंगी। दोस्तो यह तो पूरी दुनिया जानती है कि हमारे भारत की आयुर्वेदिक चिकित्सा सबसे अच्छी है, ओर यह भी हम सभी जानते है कि होम्योपैथिक बीमारी को जड़ से खत्म करने में माहीर है। दोस्तो होम्योपैथिक का सिद्धांत अलग है।

आयुर्वेदिक ओर होम्योपैथिक में समान्यता यह है कि इस दोनो से दवाइयां बनाने में जड़ी बूटी ओर खनिजो का प्रयोग होता है, पर बात की जाए अगर होम्योपैथिक ओर आयुर्वेदिक दवाओं को साथ लेने की तो हमे हमेसा एक ही पैथी की दवा लेनी चाहिए। अगर आप होम्योपैथिक दवा लेते है तो हमे हमेसा होम्योपैथिक दवा ही लेना चाहिए या अगर एलोपथिक दवाए लेते है तो एलोपथिक ही दवाइयां ही लेनी चाहिए।पर फिर भी होम्योपैथिक दवाए या आयुर्वेदिक दवाए साथ लेना चाहते है तो, इसके लिए आपको कुछ सावधानियां रखनी पड़ेगी।

 

चाहिए जान लेते है वह सावधानियां क्या है। (होम्योपैथी के चमत्कार)

1- दोस्तो, वही दवाइया साथ ले जो एक दूसरे के विपरीत काम करती हो

उदाहरण अगर आपको ही हो आयुर्वेदिक दवाएं ले रहे हैं ओर उसी के साथ आप होम्योपैथिक दवाइया भी ले रहे हो तो यानी मान लीजिये आप होम्योपैथिक की नक्स वोमिका दवा ले रहे है तो माना जाता है कि होम्योपैथिक की नक्स वोमिका दवा लेने से उससे ली गई कोई भी दवा का असर नक्स वोमिका खत्म कर देते है।

2- कुछ चीजों के लिए होम्योपैथिक आयुर्वेदिक दवाए साथ ले सकते है पर वह इस बात पर निर्भर रहेगा कि आपका डॉक्टर क्या दवा दे रहा है, इसलिए अगर आप कोई होम्योपैथिक दवाइयां लेना चाहते हो तो एक बार होम्योपैथिक डॉक्टर से परामर्श कर ले ।

3- होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवाइयां लेने के पूर्व आपको उनके बीच थोड़े समय का अंतर रखना पड़ेगा। 

4- होम्योपैथिक दवाईया लेने के दौरान आपको खान पान का भी रखना पडेगा। जिससे आपके होम्योपैथिक दवा का असर कम न हो जाए।

Learn More About Homeopathy .

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.