dhatupaushtik churna ke fayde

dhatupaushtik churna ke fayde धातु पौष्टिक चूर्ण के फायदे –

dhatupaushtik churna ke fayde एक आयुर्वेदिक दवाई है,  जिसको डाबर कंपनी,  पतंजलि कंपनी और भी बहुत सारी कंपनी इसको बनाती हैं।  यह हमारे शरीर लिए बहुत फायदेमंद होती है,

dhatupaushtik churna ke fayde सो ग्राम  चूर्ण दो सो रुपए में आता है । यह आपको बाजार में किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी । अगर आपको इसे ऑनलाइन खरीदना है , तो आपको यह वहा पर  भी मिल जाएगी । आप सभी को इसका सेवन करना चाहिए यह बहुत ही लाभकारी चूर्ण है।

 

dhatupaushtik churna ke fayde hindi, धातु पौष्टिक चूर्ण में उपस्थित घटक –

dhatupaushtik churna ke fayde हर्बल पदार्थों से निर्मित किया गया चूर्ण हैं, इसमें   गोखरू , अश्वगंधा,  शतावरी , सालम मिश्री , बेहलम सफेद , बीज बडा,  बीजबंद , सौंठ , कबाब चीनी, चोपचिनी , पीपल , काली मिर्च,  काली मूसली ,  बिदारी कंद  और भी कई सारी जड़ी-बूटियों को इसमें मिलाया जाता है.

गोखरू –

गोखरू का उपयोग मुख्य रूप से पुरुषों के मुख्य मेल हार्मोन को बढ़ाने में किया जाता  है ।

 

अश्वगंधा –

dhatupaushtik churna ke fayde शरीर को ताकत प्रदान करने , शरीर को पुष्टि प्रदान करने,  शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए किया जाता है और पूरे शरीर को  शक्ति प्रदान करने का काम करता है ।

 

शतावर –

यह हार्मोन को बैलेंस करने , तनाव को कम करने , वजन बढ़ाने में भी लाभदायक होता है ।

 

सालम मिश्री –

सालम मिश्री भी ब्लड फ्लो को बढ़ाने और ताकत बढ़ाने में काम करता है ।

dabur dhatupaushtik churna ke fayde in hindi, धातु पौष्टिक चूर्ण के फायदे –

1 ) अगर आपको किसी भी तरह की कमजोरी है,  आपके शरीर में कोई भी कमजोरी है और किसी भी काम को करने में आपको परेशानी होती है, तो आप इस धातु पौष्टिक चूर्ण का सेवन कर सकते हैं, इसका सेवन करते ही आपको तुरंत फायदा मिलेगा ।

2 )   यह पुरुषों का मुख्य हार्मोन टेस्टोरोन  को बढ़ाने का काम करता है।  अगर आपके शरीर में टेस्टोरोन की कमी है, तो यह आपके शरीर में उनकी संख्या को बढ़ा देता है इसलिए अगर आपको भी अपने शरीर में टेस्टोरोन की संख्या बढ़ानी है,  तो आप इस चूर्ण का उपयोग कीजिए बहुत फायदा मिलेगा।

3 ) धातु पौष्टिक चूर्ण पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने का काम करता है , ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने का काम करता है जिससे की आपके शरीर में ताकत बढ़ जाती है । यह  आपके शरीर को मजबूती प्रदान करता है ।

4 ) dhatupaushtik churna ke fayde पुरुषों के वैवाहिक जीवन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है , पुरुषों को वैवाहिक जीवन में बहुत सारी समस्याएं आती है, जैसे कामेच्छा में कमी ,शुक्राणु में कमी,  इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको धातु पोस्टिक चूर्ण का सेवन करना चाहिए । इससे इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा ।

5 ) dhatupaushtik churna ke fayde एक पावरफुल हेल्थ टॉनिक है , जो शरीर को बल और ताकत प्रदान करने के लिए बहुत उपयोगी होता है ।

6 ) धातु पौष्टिक चूर्ण का उपयोग करने से नींद की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा । जब आपको कम नींद आती है या फिर आपको बिल्कुल भी नींद नहीं आती है,  तब आपको इस चूर्ण का सेवन करना चाहिए इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

7 ) इस चूर्ण का उपयोग करने से आपका वजन भी बढ़ जाता है । कुछ  लोगों को कम वजन की समस्याएं बहुत ज्यादा होती हैं वह कितना भी खाएं फिर भी उनका वजन कम ही रहता है , इसलिए उन सभी लोगों को जिनको वजन संबंधी समस्या है , तो इस चूर्ण का उपयोग करने से आपका वजन बढ़ जाएगा ।

8 ) धातु पौष्टिक चूर्ण का उपयोग शरीर को हेल्दी बनाने के लिए भी किया जाता है।  जब कोई व्यक्ति दुबला ,पतला होता है, तो इस चूर्ण का सेवन करने से वह फिट और मोटा हो जाता है।  इसलिए आप सभी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।

9 ) dhatupaushtik churna ke fayde का उपयोग करने से शीघ्रपतन, धातु दुर्बलता, शारीरिक दुर्बलता ,अंग का ढीलापन जैसी समस्याओं से हमें छुटकारा मिल जाता है ।

 

dhatu postic churan ke fayde, धातु पोस्टिक चूर्ण इस्तेमाल करने की विधि –

1-  इस चूर्ण का उपयोग आपको दिन में 2 बार करना है खाना खाने के 1 घंटे बाद ।

2- आप इसका सेवन दूध के साथ ही करें , यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा ।

3- dhatupaushtik churna ke fayde चूर्ण को 5 ग्राम एक गिलास दूध में मिलाकर पीना है ।

dhatupaushtik churna uses in hindi, धातु पौष्टिक चूर्ण के साइड इफेक्ट्स –

1- सामान्यता इस चूर्ण  के कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं,  लेकिन कभी-कभी इसके कुछ साधारण से परिणाम मिल सकते हैं जैसे कि ~

2- अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है , तो आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं ।

3- इसका सेवन करने से आपको शरीर में गर्मी और शरीर भारी  लग सकता है ।

dhatupaushtik churna, धातु पौष्टिक चूर्ण से सावधानियां –

अगर आप डायबिटीज और हाई बीपी से पीड़ित हैं, तो आपको इस चूर्ण  का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।  उनकी सलाह के बगैर आपको इसका उपयोग नहीं करना चाहिए ।

Note :

दोस्तों आज हमने आपको dhatupaushtik churna, dhatupaushtik churna uses in hindi, virya postic churan ke fayde hindi  के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.