Insulex Capsules Uses In Hindi इंसुलेक्स कैप्सूल के फायदे

Insulex Capsules Uses In Hindi

इंसुलेक्स कैप्सूल के फायदे

Insulex Capsules Uses In Hindi इंसुलेक्स कैप्सूल के फायदे इंसुलेक्स कैप्सूल को अलसी के तेल से तैयार किया जाता हैं ।  मछली के तेल की  तुलना में अलसी के तेल में ओमेगा 3 और ओमेगा 6,  50% तक पाया जाता हैं ।  अलसी में टायमीन , फाइबर की मात्रा अधिक होती है , इसे बहुत ही पुराने समय से खाया जाता रहा है । पोषण विशेषज्ञों के अनुसार अच्छी सेहत के लिए इंसुलिन ऑयल का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है । जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है यह इंसुलिन से बना हुआ ही कैप्सूल होता है और यह हमारी बॉडी के लिए बहुत महत्वपूर्ण भी होता है।

Insulex Capsules Uses In Hindi

 

insulex capsules uses in hindi इंसुलेक्स कैप्सूल के फायदे

1 ) इंसुलेक्स कैप्सूल का उपयोग करने से हमें धमनियों की सारी समस्याओं से निजात मिलता है , यह हमारे हार्ट  को ठीक रखने में मदद करता है , आजकल की दौड़ भरी जिंदगी में गलत खानपान , धूल मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से हमारा हार्ड जल्दी डैमेज होने लगता है । आजकल की जिंदगी में 30% लोगों को हार्ट की बीमारी होती है,भारत में यह तीसरे स्थान पर है,  तो इसलिए इस कैप्सूल का उपयोग करने से हमें हार्ट की समस्या में बहुत फायदा मिलता है ।

2 ) इंसुलेक्स कैप्सूल का उपयोग करने से हमारे हाई बीपी की समस्या भी कम हो जाती है,  इस बीमारी के भी भारत में बहुत ज्यादा मात्रा में मरीज आपको मिलेंगे ।

3 ) इंसुलेक्स का उपयोग हमारे मोटापे को कम करने के लिए भी किया जाता है । हमारे शरीर में मोटापा किस कारण आता है, क्योंकि हमारे शरीर की त्वचा में कोलेस्ट्रॉल जम जाता है,  यह कैप्सूल हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को धीरे-धीरे करके निकालता है जिससे कि हमारे मोटापे में कमी आती है ।

Also See : Sapne Me Bus Me Safar Karna सपने में बस में सफर करना

4 ) इंसुलेक्स कैप्सूल का उपयोग जोड़ों के दर्द और पुराने से पुराने  हड्डियों के दर्द में भी यह बहुत फायदेमंद साबित होता है । इस ऑयल की मसाज करने से हमारा जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है ।

5 )  यह इंसुलिन कैप्सूल डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है,  इससे हमारे शरीर की डायबिटीज काफी हद तक कम हो जाती है ।

6 ) इंसुलेक्स कैप्सूल हमारे त्वचा को सुंदरबनाने में मदद करता है और हमें जवान दिखाने में भी काफी हद तक काम करता है ।

7 ) यह हमारी नाखूनों की समस्याओं को भी दूर करता है और हमारे नाखूनों को मजबूत बनाता है । नाखूनों में भी बहुत सारी बीमारियां होती हैं ,सफेद नाखून होना, नाखून जल्दी टूटना ऐसी कई सारी बीमारियां हमें देखने को मिलती हैं , इस कैप्सूल का उपयोग करने से हमें काफी फायदमिलता है ।

8 ) इस  कैप्सूल का उपयोग करने से हमारी आंखों की रोशनी भी तेज हो जाती है । आजकल की इंटरनेट से भरी दुनिया में आंखों की बहुत सारी बीमारियां होने लगी है, ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने से भी हमें आंखों में दिक्कत जाती है, तो इन सभी बीमारियों से हमें  निजात मिलता है ।

9 ) इस कैप्सूल का उपयोग करने से हमारे बालों की समस्याएं भी दूर हो जाती है , जैसे कि इसका उपयोग करने से बाल कम झड़ते हैं और बालों में होने वाला डैंड्रफ भी दूर हो जाता है, यह हमारे जड़ों को मजबूत कर देता है जिससे बाल नहीं गिरते ।

10 ) इस कैप्सूल का उपयोग करने से हमारे कैंसर होने के चांसेस भी कम हो जाते हैं । यह ब्रेस्ट के कैंसर में काफी मददगार साबित होता है ।

11) यह इंसुलिन की आवश्यकता की मात्रा को भी कम करने में मदद करता है ।

12 ) इस कैप्सूल का उपयोग हमारे पाचन तंत्र में हुए अपच   को भी सही कर देता है , यह हमारे खाने को अच्छे से बचाता है।


insulex capsules for diabetes इंसुलेक्स कैप्सूल की डोज

इस कैप्सूल का उपयोग दिन में 2 बार करना है , खाना खाने के आधे घंटे बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं । सुबह और शाम को इसका सेवन करें ।


insulux capsule side effects in hindi 
इंसुलेक्स कैप्सूल से सावधानियां

✓ इंसुलेक्स कैप्सूल का उपयोग गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।  यह उनके और उनके बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है ।

✓ ज्यादा मात्रा में भी इस कैप्सूल का उपयोग भी नहीं करना चाहिए।  जितनी मात्रा बताई गई है उसके अनुसार ही इसका सेवन करें ।

✓ जिन लोगों को ब्लड और थायराइड की समस्या है, उन लोगों को इस कैप्सूल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए ।

✓ इस कैप्सूल का सेवन करते समय जितना ज्यादा हो सके उतना पानी आपको पीना चाहिए।  यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है । आप दिन में 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करें,  तभी यह कैप्सूल आपको फायदा करेग.

 

Note :

दोस्तों आज हमने आपको Insulex Capsules Uses In Hindi इंसुलेक्स कैप्सूल के फायदे , insulux capsule uses in hindi और insulex capsules for diabetes के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.