limcee tablet uses in hindi लिम्सी टेबलेट के उपयोग –

 

स्वस्थ हड्डियों,  नसों को और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता है।  विटामिन सी की पूर्ति के लिए बाजार में मौजूद अन्य दवाओं की तुलना में limcee एक प्रभाव कारी विकल्प है । आपको बता दें कि विटामिन सी को एस्कोरबिक एसिड भी कहा जाता है ।

 

limcee tablet uses in hindi,, Limcee टेबलेट –

एबॉट हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मैन्युफैक्चरर्स की गई लिमसी टेबलेट मैं विटामिन सी एस्कोरबिक एसिड के सक्रिय तत्व मौजूद हैं ।यह टेबलेट मुख्यता स्कर्वी रोग के उपचार के लिए निर्धारित है,  लेकिन इस टेबलेट का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर किया जाना चाहिए । बिना डॉक्टर के परामर्श के यह टेबलेट काफी हानिकारक साबित हो सकती है।

 

limcee 500mg in hindi, लिम्सी टैबलेट के उपयोग –

1 ) Vitamin c , एस्कॉर्बिक एसिड  के सक्रिय तत्व वाली limcee टेबलेट मुख्य रूप से स्वस्थ हड्डियों , उदगांव नसों और लाल रक्त  कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करती हैं।

2 ) इसके साथ ही इस limcee tablet uses in hindi का उपयोग स्कर्वी रोग के इलाज के लिए किया जाता है । वही पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए भी यह टेबलेट उपयोग में लाई जाती है। ध्यान रहे कि इस टेबलेट का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए।  साथ ही गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को इस टेबलेट के उपयोग से बचना चाहिए ।

3 ) limcee tablet uses in hindi का उपयोगस्कर्वी रोग ,पोषक तत्वों की कमी ,स्वस्थ हड्डियों,ऊतकों ,नसों ,लाल रक्त कोशिकाओं

 

limcee tablet uses hindi , Limcee के स्वास्थ्य लाभ –

1- Limcee विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है,  तो इसे लेने से कई तरह के फायदे होते हैं । यह एक एंटी ऑक्सीडेंट है और शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है । जिससे शरीर को कई तरह की बीमारियां होने से बचाती है । इम्यूनिटी को बढ़ा देता है और बार-बार होने वाले आम सर्दी,  खांसी , जुकाम से भी बचाता है ।

2- यह कॉलेजन के संश्लेषण और न्यूरो ट्रांसमीटर और  मीटिंग के लिए आवश्यक है ।

3- limcee tablet uses in hindi आपके पाचन तंत्र को भी अच्छा करता है।

4- अगर आपके जख्म जल्दी नहीं भर रहे हैं,  तो लिमसी  टेबलेट का सेवन करना चाहिए । इससे आपके जख्म भी जल्दी भरेंगे ।

5- अगर आपकी त्वचा पर चमक नहीं है,  ग्लो नहीं है,  तो लिमसी से आपकी त्वचा पर चमक और ग्लो आता है ।

6- अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं , तो प्रोटीन के संश्लेषण के लिए भी विटामिन सी बहुत जरूरी रहता है।  यह कोशिकाओं , हड्डियों और दातों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है ।

7- limcee tablet uses in hindi लाल रक्त को बनाने में भी फायदा देता है ।

 

limcee 500 mg tablet uses in hindi , Limcee टेबलेट की खुराक –

Limcee विटामिन सी टेबलेट है और यह च्यूएबल टेबलेट है। जिसे आप पानी के बिना भी चबाकर खा सकते हैं । अगर आप खाने में जूस इत्यादि शामिल है , तो आप limcee tablet uses in hindi की एक टेबलेट ही खा सकते हैं । इसकी एक टेबलेट 500 एमजी की  होती है । लिमसी  टेबलेट को खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है ।” किसी कारण बस अगर आप इस limcee tablet uses in hindi का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं,  तो आप इसके विकल्प को भी उपयोग में ला सकते हैं ।हर टेबलेट के कुछ ना कुछ विकल्प होते हैं।  बस उसमें मौजूद सक्रिय तत्व में कोई परिवर्तन नहीं होता । आइए जानते हैं , लिमसी  टेबलेट के विकल्प के बारे में ।

1 ) स्टाइप्टोसिप टेबलेट  ~ सिप्ला लिमिटेड

2 ) फोल्सिन 12 इंजेक्शन ~ यूनीमार हेल्थ केयर लिमिटेड

3 ) टेंडोगेम टेबलेट  ~ एडेन  हेल्थ केयर

4 ) नर्विक प्लस इंजेक्शन ~ यूनीमार हेल्थ केयर लिमिटेड

 

limcee 500 uses in hindi , Limcee टेबलेट के काम करने का तरीका –

1-जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि लिमसी  टैबलेट में विटामिन सी , एस्कोरबिक एसिड के सक्रिय तत्व हैं ।

2-ऐसे में यह limcee tablet uses in hindi के चयापचय मार्गों में को एंजाइम को कम करने वाले एजेंट के रूप में कार्य करती है ।अपने इसी गुण के चलते यह टेबलेट स्कर्वी रोग के उपचार में बेहद लाभकारी मानी जाती है । लेकिन इस टेबलेट का सेवन केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए । अन्यथा आपको इसके दुष्प्रभावों का भी सामना करना पड़ सकता है ।

 

limcee tablet hindi, Limcee टेबलेट के साइड इफेक्ट –

हर दवा की तरह लिमसी  टेबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट होते हैं।  जैसे पतली और उल्टी,  पीठ में दर्द , सिर दर्द पेट की ऐंठन,  पेट खराब , स्किन लाल होना , दस्त आदि ।बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है,  जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते हैं लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो,  तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है । छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को बचना चाहिए । इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए ।

limcee tablet uses in hindi का अन्य दवा और पदार्थों के साथ  इंटरेक्शन हर दवा का किसी अन्य पदार्थों  या दवाओं के साथ कुछ नकारात्मक इंटरेक्शन होते हैं । जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते हैं या फिर किसी खाद्य पेय पदार्थों के साथ में किसी  अन्य दवा को उपयोग में लाते हैं,  तो हमें कभी-कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है ।

1) शराब के साथ – Limcee टेबलेट का शराब के साथ में इंटरेक्शन अज्ञात है । लेकिन फिर भी शराब के साथ में इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें ।

2) लैब टेस्ट के सा- वर्तमान में किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इस टेबलेट के इंटरेक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।  फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जाएं तो अपने डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें ।

3)दवाओं के साथ- एंटासिड दवा में मौजूद एल्युमीनियम लिमसी  टेबलेट के साथ में इंटरेक्शन करता है । ऐसे में आप अगर बताई गई किसी भी दवा को ले रहे हैं,  तो लिमसी  टेबलेट के सेवन से बचें ।

4) भोजन के साथ – यह टेबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरेक्शन नहीं करती है । फिर भी किसी भी खाद्य पदार्थ के सेवन से पहले आप डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

5) रोग के साथ – किडनी फंक्शन और लिवर फंक्शन से पीड़ित रोगियों को लिम्सी  टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर को एक बार सूचित कर देना चाहिए ।

Note –

दोस्तों आज हमने आपको limcee tablet ke fayde ,limcee plus tablet uses in hindi,limcee tablet ke fayde in hindi,limcee tablet side effects in hindi,limcee in hindi ,lim c tablet uses in hindi,limcee 500 mg tablet benefits in hindi,lincee tablet uses in hindi,limcee tablet benefits in hindi,abbott limcee tablet uses in hindi,limcee vitamin c tablet uses in, hindi,limcee uses in hindi,limcee tablet use in hindi , limcee tablet in hindi,,के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *