zerodol sp tablet uses in hindi

zerodol sp tablet uses in hindi, जीरोडोल एसपी टेबलेट के उपयोग –

 

zerodol sp tablet uses in hindi जीरोडोल एसपी टेबलेट एक कॉन्बिनेशन मेडिसिन है , जो मसल्स का दर्द ,जोड़ों का दर्द और किसी ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द में आपको आराम दिलाता है । जीरोडोल एसपी एसिगनो फिनोल , पेरासिटामोल ,serratiopeptidase  यह तीन दवाइयों के कॉन्बिनेशन से इसको बनाया जाता है  ।

दिन दवाइयों में एसिगनो  फिनोल एक एन आर आई है, जबकि पेरासिटामोल एक बुखार के उपचार की दवा है ,serratiopeptidase एक एंजाइम है ,जो सूजन को कम करता है । इन सभी दवाइयों के मिश्रण से जीरोडोल एसपी टेबलेट का निर्माण होता है ,जो हमारे संपूर्ण शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद होती है ।आप सभी को भी इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए ,यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर से मिल जाएगी । अगर आप इसको ऑनलाइन भी खरीदना चाहते हैं, तो आपको यह वहां भी मिल जाएगी।

अगर आपको zerodol sp tablet uses in hindi  टेबलेट नहीं मिलती है, मार्केट में तो आप इसकी कुछ और कंपनी की दवाइयां भी ले सकते हैं ,जो इसके जैसे ही प्रभाव दिखाती है जिनके नाम हैं ~

फ्लोजन AA टेबलेट, एसेक्लो सेरा,anaflam xps टेबलेट,ibugesic ASP टेबलेट यह सभी टेबलेट भी आप ले सकते हैं।

 

zerodol sp tablet uses in hindi, जीरोडोल एसपी टेबलेट में उपस्थित घटक और उनकी मात्रा –

इसमें 100 mg aceclofenac ,325 mg acetaminophen /पेरासिटामोल , 15 mg serratiopeptidase पाया जाता है ।

 

zerodol sp uses in hindi , जीरोडोल एसपी टेबलेट के उपयोग –

1 )zerodol sp tablet uses in hindi  जीरोडोल एसपी टेबलेट का उपयोग ज्यादातर लोग जोड़ों के दर्द ,हड्डियों के दर्द ,मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए करते हैं। अगर आपको आपके शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द है, जो जा नहीं रहा है बहुत पुराना दर्द है ,तो इस टेबलेट का सेवन करने के बाद आपका दर्द कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा। आप सभी को इसका उपयोग अवश्य ही करना चाहिए।

2) zerodol sp tablet uses in hindi कभी-कभी हमारे मसूड़ों में कुछ समस्याएं रहती हैं, उनमें से खून निकलने लगता है ,बहुत दर्द होता हैं ,जिसकी वजह से हम खाना भी नहीं खा पाते हैं, हमारे दांत में बहुत दर्द होता है ,तो दांत के दर्द को भी जीरोडोल एसपी टेबलेट से खत्म किया जा सकता है आप इसका उपयोग जरूर कीजिए।

3 ) इस टैबलेट का उपयोग कान में होने वाले इन्फेक्शन ,दर्द कान में से पानी आना इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जीरोडोल एसपी टेबलेट का उपयोग किया जाता है , यह कान के दर्द को हमेशा के लिए खत्म कर देता है, यह बहुत ही उपयोगी दवा है ।

4 ) जीरोडोल एसपी टेबलेट का उपयोग सूजन को कम करने और ठीक करने के लिए भी किया जाता है। जब हमारे मुंह पर बहुत ज्यादा सूजन आ जाती है या फिर कहीं चोट लगने की वजह से उस स्थान पर सूजन आ जाती है, तब भी इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है। यह हर तरह की सूजन को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी दवा है ।

5 ) zerodol sp tablet uses in hindi महिलाओं को मासिक धर्म में बहुत सारी समस्याएं होती हैं ,जैसे ही हमारा पीरियड आना शुरू होता है, तो हमें दर्द होने लगता है और बहुत ज्यादा खून की समस्या भी होने लगती है। कभी-कभी जब हमारा पीरियड आने वाला होता है उससे पहले ही हमें पेट में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है और पूरे पांच, 6 दिन तक वह दर्द होता रहता है ,तो इस समस्या से निपटने के लिए भी आप जीरोडोल एसपी टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं, इसको पीरियड्स के दौरान लगातार उपयोग करने से आपको पेट में होने वाले दर्द की समस्या भी खत्म हो जाएगी और ज्यादा रक्त भी नहीं आ जाएगा इसका उपयोग के लिए फायदेमंद साबित होगा ।

 

zerodol sp 325 mg uses in hindi, जीरोडोल एसपी टेबलेट के डोज –

1- जीरोडोल एसपी टेबलेट का उपयोग आपको दिन में एक ही बार करना है ।

2-  जितनी मात्रा आपको आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई है , उतनी ही मात्रा का सेवन आपको करना है उससे ज्यादा इस टेबलेट का सेवन ना करें ।

3- जीरोडोल एसपीएएस टेबलेट के रूप में आती है, तो इसे हमें पानी के साथ निगलना रहता है इसको आप तोड़े या चबाएं बिल्कुल भी ना सीधे निगल लें।

4- zerodol sp tablet uses in hindi इस टेबलेट का सेवन आपको खाना खाने के बाद ही करना है आपको खाली पेट इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना है खाली पेट सेवन करने से आपको एसिडिटी हो सकती है ।

 

zerodol sp in hindi, जीरोडोल एसपी टेबलेट के साइड इफेक्ट –

1- zerodol sp tablet uses in hindi इस टेबलेट का सेवन करने से आपको कोई ज्यादा गंभीर साइड इफेक्ट तो नहीं होंगे, लेकिन कुछ आसान से साइड इफेक्ट हो सकते हैं ,जैसे उल्टी आना ,चक्कर आना, पेट दर्द होना ,सिर में दर्द होना, पेट में जलन होना ,सीने में जलन होना जैसी समस्याएं आपको हो सकती हैं ।

2- इस टेबलेट का अधिक सेवन करने पर आपको शरीर पर जलन और लाल लाल धब्बे हो सकते हैं ,इसलिए आपको इसका सेवन बहुत कम मात्रा में ही करना है, जितना आपके डॉक्टर द्वारा बताया गया है।

3-  इसके थोड़े गंभीर साइड इफेक्ट ऐसे हो सकते हैं ,जैसे चेहरे का पीला पड़ना ,सांस लेने में तकलीफ होना, स्टीवन जॉनसन सिंड्रोम, बहुत ज्यादा वजन का कम होना या फिर बहुत ज्यादा वजन बढ़ जाना, और स्किन में एलर्जी होना यह सभी समस्याएं होने की संभावना होती है ।

 

zerodol sp in hindi, जीरोडोल एसपी टेबलेट से सावधानियां –

१) जीरोडोल एसपी टेबलेट का सेवन करते समय आपको शराब का सेवन नहीं करना है ,क्योंकि शराब आपके साथ यह बहुत ज्यादा गंभीर परिणाम दिखा सकती है।

२) अगर आपको किसी और बीमारी की समस्या है, कैंसर है, किडनी संबंधी कोई बीमारी है ,शुगर की समस्या है ,तो इन सभी बीमारियों में आप इस टेबलेट का सेवन करने के पहले अपनी डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।अपने डॉक्टर की सलाह लिए बगैर आप इस टेबलेट का सेवन ना करें।

३ ) zerodol sp tablet uses in hindi अगर आप प्रेग्नेंट होने की कोई योजना बना रही हैं या फिर प्रेग्नेंट हैं ,तो आप इस टेबलेट का सेवन ना करें अपने डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

४) जीरोडोल एसपी टेबलेट का सेवन करते समय अगर आप किसी और टेबलेट का सेवन भी कर रहे हैं ,तो आपको नहीं करना है क्योंकि यह दूसरे टेबलेट के साथ मिलकर गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है ,इसलिए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आप अपने डॉक्टर को दें तभी इसका सेवन करें।

Note –

दोस्तों आज हमने आपको zerodol sp in hindi, sp tablet uses in hindi, tab zerodol sp uses in hindiके बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *