vitamin ki khoj kab hui

vitamin ki khoj kab hui, विटामिन की खोज कब हुई –

 

vitamin ki khoj kab hui, आज हम इस लेख में बात करेंगे विटामिन के बारे में आखिर विटामिन की खोज किसने की थी ,कब हुई थी और विटामिन की कमी से हमारे शरीर में कौन-कौन से रोग हो जाते हैं। पहले तो आपको बता दें विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं, अगर विटामिन की थोड़ी सी भी कमी हमारे शरीर में हो जाती है ,तो हमें बहुत सारे रोग हो जाते हैं जो कभी पूरे नहीं होते यानी कि अच्छे नहीं होते, इसलिए हमें रोज भरपूर मात्रा में विटामिन का सेवन करना चाहिए।

vitamin ki khoj kab hui, विटामिंस का सेवन करने के लिए कोई दवाई नहीं लेनी है, बल्कि अच्छा खाना खाना है ,जिसमें अधिक से अधिक मात्रा में विटामिन हो,इसके लिए आप फलों का सेवन रोज करें, फलों में ही बहुत सारा विटामिन होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है इसलिए दिन में जितना ज्यादा हो सके फलों का सेवन करें यह हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं।

 

vitamin ki khoj kis vaigyanik ne ki thi , विटामिंस के बारे में जानकारी –

1 ) vitamin ki khoj kab hui, विटामिन की खोज सन 1912 में की गई थी , और विटामिन की खोज कसीमीर फेंक नामक एक बायोकेमिस्ट्स ने की थी । जब वह एक प्रयोग कर रहे थे तब उन्होंने पाया कि कुछ ऐसे सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं ,जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाते हैं , पहले तो उनको यह देखकर लगा कि सभी सूक्ष्म पोषक तत्व अमीन समूह के हैं इसी वजह से कसीमिर फेंक ने इसको बाइटल एमाइंस नाम दिया ।

 

vitamin ki khoj kisne ki hai

2 ) विटामिन हमारे शरीर में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और यह हमारे आहार का हिस्सा हैं। जिनकी सभी जीवो को कम मात्रा में आवश्यकता होती है ,रासायनिक रूप से यह कार्बनिक योगिक होते हैं इस योग्य को ही विटामिन कहा जाता है।

3 ) vitamin ki khoj kab hui, विटामिन का शरीर पर्याप्त रूप से उत्पादन नहीं कर सकता है ,इसलिए विटामिन की मात्रा को पूरा करने के लिए इसे भोजन के रूप में लेना चाहिए ,तो अगर आप के पूजन में विटामिन की कमी है या फिर कम मात्रा में विटामिन होता है, तो उस भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि ऐसा भोजन आपको करना चाहिए जिसमें अधिक से अधिक विटामिन हों ।

4 ) vitamin ki khoj kab hui, विटामिन का कोई एक प्रकार नहीं होता बल्कि विटामिन बहुत प्रकार के होते हैं और सभी विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। रासायनिक रूप से यह कार्बनिक योगिक होते हैं और इन कार्बनिक यौगिकों को ही विटामिन कहा जाता है। कुछ विटामिन इस प्रकार हैं विटामिन ए ,विटामिन बी ,विटामिन सी ,विटामिन डी ,विटामिन ई, विटामिन k  इत्यादि ।

vitamin ki khoj kisne kiya

5 ) विटामिन की खोज किसने की वह पॉलिश जैव रसायन वैज्ञानिक थे , उनका जन्म 23 फरवरी 18 सो 84 में पोलैंड की राजधानी वारसा में हुआ था। जब उन्होंने विटामिन की खोज की और इसकी उपयोगिता को साबित किया तब उनको इसके लिए बहुत सारी प्रसिद्धि भी मिली। इसके अलावा उन्होंने हार्मोन मधुमेह और कैंसर पर भी रिसर्च किए।

19 नवंबर 1967 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में उनका निधन हो गया।

vitamin ki khoj kisne ki thi

6 ) विटामिन शब्द दो नामों से मिलकर बना है। बीटा प्लस अमीन जहां पर बीटा का अर्थ है जीवन और अमीन शरीर में पाया जाने वाला एक योगिक होता है।

7 ) vitamin ki khoj kab hui, विटामिन शरीर में वसा में घुलनशील होते हैं ,यह हमारे शरीर में उपस्थित बसा को अवशोषित कर लेते हैं ।

8 ) वसा में घुलनशील विटामिन के विपरीत पानी में घुलनशील विटामिन हमारे शरीर में जमा नहीं होते हैं ,जिसके कारण शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए उनकी निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। एक बार जब आवश्यक पोषक तत्व पानी से अवशोषित हो जाते हैं तो अतिरिक्त मात्रा शरीर से बाहर निकल जाती है।

vitamin ki khoj kisne ki thi

9)vitamin ki khoj kab hui, विटामिन ए यह आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है, यह विटामिन शरीर के कई अंगों जैसे त्वचा ,बाल, नाखून, ग्रंथियां, दांत, मसूड़े और हड्डियों के रखरखाव में मदद करता है । विटामिन ए ताजे फल, दूध, मांस ,अंडे ,मछली के तेल, गाजर ,मक्खन और हरी सब्जियों में पाया जाता है।

vitamin ki khoj kisne ki

10) vitamin ki khoj kab hu, विटामिन बी यह शरीर को की 1 शक्ति देने का काम करता है इस विटामिन की कमी से शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है ।विटामिन बी के कई भाग होते हैं और सभी भाग मिलकर विटामिन बी कांपलेक्स कहलाते हैं।

विटामिन बी कॉन्प्लेक्स केस्रोत टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम ,अखरोट, अंगूर ,दूध ,ताजे मटर दाल, सब्जियां, आलू , चना ,नारियल ,पिस्ता ,दही ,पालक, गोभी ,मछली अंडे का सफेद भाग आदि।

Note-

दोस्तों आज हमने आपको vitamin ki khoj kis vaigyanik ne ki thi  vitamin ki khoj kisne ki hai vitamin ki khoj kisne ki thi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *