unwanted kit bleeding time hindi

unwanted kit bleeding time hindi अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम –

 

unwanted kit bleeding time hindit के अंदर 5 टेबलेट देखने को मिलती है । जिसमें से एक बड़ी होती है और चार छोटी छोटी टेबलेट होती हैं , बड़ी टेबलेट का नाम होता है ,  मिफेप्रिस्टोन  जोकि 200 मिलीग्राम की टेबलेट होती है । और बाकी की चार टेबलेट मिसोप्रोस्टोल टेबलेट होती  हैं. इन टेबलेट को लेने पर ज्यादा कुछ नहीं होता,  लेकिन कुछ लोगों को लाइट ब्लीडिंग लाइट एप डोमेन पेन और nausea होता है।  बहुत ही कम महिलाओं को यह सारी समस्याएं होती हैं । जब आप  इसकी छोटी वाली टेबलेट को लेते हैं , तब 3 से 4 घंटे बाद आपको एब्डोमेन पेन और ब्लीडिंग शुरू हो जाती है, जो कि 24 घंटे से ज्यादा भी हो सकती है ।

ऐसे भी कई केस देखने को मिलते हैं जिनमें unwanted kit bleeding time hindi टेबलेट का सेवन करने के बाद बिल्कुल भी ब्लीडिंग नहीं हुई हो और आपके ऊपर इन टेबलेट का असर भी नहीं हुआ हो। अगर आप की प्रेगनेंसी 63 दिन से ज्यादा की है,  तो आपके ऊपर यह टेबलेट काम नहीं करेगी । अगर आपकी प्रेगनेंसी 1 महीने से कम की है तब भी यह टेबलेट काम नहीं करेगी ।इस किट को खरीदने पर आपको पता चले कि यह एक्सपायरी हो चुकी है और तब भी आप इसका सेवन कर लेते हैं तो इससे आपको कोई प्रभाव नहीं होगा ।

unwanted kit bleeding time hindi टेबलेट को लेने का सही तरीका होता है और सही समय होता है अगर आप unwanted kit bleeding time hindi टेबलेट को गलत तरीके से और किसी भी समय पर खा लेते हैं,  तो यह टेबलेट अपना प्रभाव नहीं दिखाएगा । Unwanted kit की एक बड़ी वाली टेबलेट लेने पर आपको  कोई बिल्डिंग नहीं होगी,  जबकि इसकी चार छोटी छोटी टेबलेट लेने पर आपको ब्लीडिंग शुरू हो जाती है । यह बिल्डिंग आपको 24 घंटे से ज्यादा समय तक होती है, कभी-कभी यह 10 दिन से ज्यादा भी हो सकती है ।

unwanted kit bleeding time hindi टेबलेट का सेवन करने के बाद नॉरमल ब्लीडिंग नहीं होती है यह बहुत ही हेवी ब्लीडिंग होती है,  इसमें क्लॉट भी आ सकते हैं और आपको बहुत ज्यादा दर्द भी सहना पड़ेगा । 10 से 15 दिन के बाद आपकी ब्लीडिंग कम होना शुरू हो  जाएगी, यानी कि थोड़ी-थोड़ी होकर यह बंद हो जाएगी । अगर किसी महिला को 15 दिन से ज्यादा समय तक ब्लीडिंग होती रहती है , तो इस परिस्थिति में आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है , क्योंकि यह परेशानी की वजह हो सकती है।

डॉक्टर आपका अल्ट्रासाउंड करके और भी कई सारे टेस्ट करके यह पता लगाते हैं कि क्या कारण है जिसकी वजह से अभी तक आप की बिल्डिंग रुक नहीं रही है ।कभी-कभी हमारे बच्चे का कुछ भ्रूण हमारे अंडाशय में रह जाता है,  जिसके कारण भी हमें इंफेक्शन होता है और हमें ब्लीडिंग कंटीन्यूअसली होती रहती है,  इसलिए डॉक्टर हमारा टेस्ट करके और उनको निकाल देते हैं ।अनवांटेड किट महिलाओं को प्रेगनेंसी के बचाने का एक तरीका है,  यदि कोई महिला अपना बच्चा नहीं चाहती है या

अभी उसकी परवरिश करने के लिए तैयार नहीं है या फिर अगर वह बच्चा रखती है तो उसकी जान के लिए खतरा हो सकता है इसके लिए वह अपना गर्भपात करा सकती है।

unwanted kit bleeding time hindi, Unwanted kit इस्तेमाल करने का तरीका –

1- unwanted kit bleeding time hindi टेबलेट को 63 दिन से अधिक पुरानी नहीं होना चाहिए। अगर यह टेबलेट 63 दिन से ज्यादा की हो जाती है , तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए अन्यथा आप को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।

2- unwanted kit bleeding time hindi टेबलेट को आपको खाना खाने के बाद ही खाना है, इसका सेवन आप खाली पेट ना करें ।

3-अनवांटेड किट  का सेवन करने के बाद महिलाओं को इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए 6 से 7 दिन का समय लग जाता है । डॉक्टर की सलाह मानें तो आप अगर आपका पीरियड रेगुलर नहीं आता है कभी-कभी मिस हो जाता है तो आप अगले दिन इसका टेस्ट कर सकती हैं।

 

unwanted kit dose hindi, अनवांटेड किट से सावधानियां –

1 ) अनवांटेड किट टेबलेट का इस्तेमाल 72 दिन से ज्यादा गर्भावस्था की महिलाओं को नहीं करना चाहिए बना इससे उनको समस्याएं हो सकती हैं ।

2 ) इस टेबलेट का सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए।  इससे उनके स्तनपान करने वाले बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है ।

3 ) unwanted kit bleeding time hindi टेबलेट का सेवन करने से थकान, पेट दर्द, स्तन में कोमलता और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं ऐसा होने पर अपने डॉक्टर से सलाह लें ।

4 ) अनवांटेड किट का बार-बार सेवन करने पर आपके धर्म में परेशानी आ सकती है ।

5 ) अगर आप अनवांटेड किट का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह पर करेंगे तो आपको योनि में स्त्राव  जैसी समस्याएं हो सकती हैं । unwanted kit tablet uses in hindi/

unwanted kit use karne ka tarika in hindi, Note :

दोस्तों आज हमने आपको unwanted kit use karne ka tarika in hindi, unwanted kit tablet uses in hindi, tab unwanted kit use in hindi, unwanted kit use in hindi, use of unwanted kit tablet in hindi, how to take unwanted kit mankind in hindi,, के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.