“spasmonil tablet uses in hindi “

spasmonil tablet uses in hindi, स्पास्मोनिल टेबलेट के उपयोग –

 

स्पासमोनिल टेबलेट एक कॉन्बिनेशन दवा है ,जिसका उपयोग पेट दर्द को ठीक करने के लिए इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है । यह टेबलेट बहुत ही गुणकारी होती है इसका उपयोग टेबलेट मेडिसन के रुप में किया जाता है। यह बहुत ही लाभकारी टेबलेट होती है ।इसका उपयोग बहुत प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। स्पासमोनिल टेबलेट यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर से या फिर जनरल स्टोर से मिल जाएगी। अगर आपको यह टेबलेट किसी मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलती है ,तो आप इसको ऑनलाइन आर्डर करके भी

 

spasmonil tablet use hindi, स्पासमोनिल टैबलेट में उपस्थित घटक –

डाइसडिप्लोमामीन 20 एमजी पेरासिटामोल 25 एमजी होता है।

 

spasmonil tablet uses in hindi, स्पासमोनिल टेबलेट के उपयोग –

1 ) अगर किसी व्यक्ति का बदन दर्द हो रहा हो ,तो उसके दर्द को ठीक करने के लिए इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है यह बहुत ही लाभकारी होती है इसको खाने के आधे घंटे बाद ही आपका शरीर दर्द करना बंद हो जाएगा इसलिए आप सभी को इस टेबलेट का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

2) इस टेबलेट का उपयोग पेट दर्द को ठीक करने के लिए भी किया जाता है ।कभी-कभी ज्यादा खाने या कुछ भी न खाने के कारण या फिर कुछ उल्टा सीधा खाने के कारण आपके पेट में बहुत ज्यादा तकलीफ होती है ,जो की असहनीय होती है । इसका उपयोग करने से आपकी तकलीफ बिल्कुल ठीक हो जाएगी।

3) जब हमारी बहुत ज्यादा उमर हो जाती है ,तो हमारे जोड़ों में बहुत ज्यादा दर्द होता है और यह दर्द इतना होता है कि ना ही हम से चलते बनता है ना ही कुछ काम करते बनता है

इसलिए इस टेबलेट का उपयोग करने से हमें दर्द में राहत मिल जाती है।

4) इस टैबलेट को बुखार के रूप में भी दिया जाता है ।यह

बुखार को ठीक करने के लिए बहुत ही रामबाण इलाज है।

 

spasmonil uses in hindi, स्पासमोनिल टैबलेट की डोज –

1- इस टेबलेट का उपयोग तभी करना है जब आपको पेट में बहुत ज्यादा दर्द होने लगे और वह दर्द धीरे धीरे कर कर बहुत अधिक बढ़ जाए इस समस्या को ठीक करने के लिए इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है।

2-छोटे बच्चों को इस टैबलेट की मात्रा नहीं देना चाहिए।

3- इस टेबलेट का सेवन आपको दिन में केवल दो बार ही करना है सुबह और शाम को।

4- खाना खाने के आधे घंटे बाद ही इस टेबलेट का सेवन करना चाहिए।

5- इस टैबलेट का सेवन आप दूध या पानी के साथ कर सकते हैं।

 

spasmonil tablet in hindi, स्पासमोनिल टैबलेट के साइड इफेक्ट –

1- इस टेबलेट का सेवन करने के बाद आप को चक्कर आ सकते हैं ।अगर आपको चक्कर आने लगे तो समझ लेना चाहिए कि ,यह टेबलेट आपके लिए ठीक नहीं है और इसका इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर देना चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी आप अपने डॉक्टर को जरूर दें।

2- अगर आपका मुंह बहुत ज्यादा सूखने लगे और आपको बहुत ज्यादा प्यास लगने लगे तो समझ लेना चाहिए कि आपको कोई साइड इफेक्ट है इस टेबलेट के ऐसा होने पर इस बारे में आप पूरी जानकारी अपने डॉक्टर को दें।

3- इस टेबलेट का सेवन करने के बाद आपके पेट में जलन दर्द पेट फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

4- इस टेबलेट का सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें बिना डॉक्टर की सलाह लिए कुछ भी काम ना करें।

 

spasmonil plus tablet uses in hindi, स्पासमोनिल टैबलेट से सावधानियां –

1 ) इसका सेवन करने के बाद आपको बहुत सारी समस्या तो होती ही है, लेकिन इसका कभी भी आपको ओवरडोज नहीं लेना है बहना आपको गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

2 ,) गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इस टेबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए।

3 ) छोटे बच्चों को इस टैबलेट को देने से बचें बिना डॉक्टर की सलाह लिए आपको और आपके बच्चे दोनों को इस टेबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए।

4 ) इस टेबलेट को कहीं अच्छी जगह पर सुखा के रंखे।

5 ) बीपी और शुगर के मरीजों को इस टेबलेट का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

6) स्पष्टमॉनेल टेबलेट को कहीं ठंडी बाली जगह पर ही रखें।

Note –

दोस्तों आज हमने आपको spasmonil plus uses in hindi,spasypen plus tablet uses in hindi , spasmonil side effects, spasmonil tablet dosage, spasmol tablet uses in hindi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *