Shilajeet Rasayan Vati Uses In Hindi

shilajeet rasayan vati uses in hindi, शिलाजीत रसायन वटी के उपयोग –

Shilajeet Rasayan Vati Uses In Hindi शिलाजीत रसायन वटी बहुत ही गुणकारी औषधि है, जो पुरुषों की हर समस्या को दूर करने के लिए बनाई गई है । पतंजलि कंपनी द्वारा बनाई गई एक हर्बल और आयुर्वेदिक दवाई है ,जोकि 100 % जड़ी बूटियों और हर्बल पदार्थों के द्वारा निर्मित की गई है।यह आप सभी को पतंजलि की मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती यह आपको ₹70 में 120 गोलियां इसकी मिल जाएंगे ।

Shilajeet Rasayan Vati Uses In Hindi

shilajit rasayan vati benefits in hindi , शिलाजीत रसायन वटी में उपस्थित घटक –

shilajeet rasayan vati uses in hindi पतंजलि शिलाजीत रसायन वटी में 6 तरह  के पदार्थ मिले रहते हैं । सबसे खास इसमें मिला रहता है ,शिलाजीत जोकि 120mg होता है ।

1- अश्वगंधा ~ 60 mg

2- भूमि आंवला~ 60mg

3- हरड़ ~ 20mg

4- बहेड़ा ~ 20 mg

5- आंवला ~ 20mg

Also See : Kesh King Oil Benefits In Hindi

हरड़ ,बहेड़ा और आंवला को मिलाकर त्रिफला का फार्मूला बनता है, जो कि डाइजेशन के लिए बहुत ही इफेक्टिव माना जाता है , त्रिफला का फार्मूला आयुर्वेद में बहुत ही फेमस है।

अब आप सभी को यह लगेगा कि पुरुषों की समस्या के लिए तो केवल shilajeet rasayan vati uses in hindi ही काफी था तो इसमें बाकी सब पदार्थ क्यों मिलाए गए हैं, तो हम बताते हैं क्योंकि बाकी सब पदार्थ आपकी पेट की समस्या के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसलिए इन सभी का उपयोग अपच संबंधी समस्याओं में किया जाता है ।

 

बहुत सारे लोग होते हैं, जिनको लिवर प्रॉब्लम या फिर डाइजेशन प्रॉब्लम होती है इनके कारण भी पुरुषों को कमजोरी आ जाती है  जिसके लिए इसमें भूमि आंवला, हरड़, बहेड़ा और आंवला मिलाया गया है ।

 

इसके अलावा कुछ लोग होते हैं जिनको shilajeet rasayan vati uses in hindi और अश्वगंधा उपयोग करने के बाद कई पाचन संबंधी समस्या, कब्ज की समस्या , पेट में गैस बन जाती है , तो उसके लिए हरड़ ,बहेड़ा और आंवला को शामिल किया गया है, ताकि वह अच्छी तरह से अश्वगंधा ,शिलाजीत को इस्तेमाल कर पाए और पाचन संबंधी  कोई समस्या भी ना आए ।

 

shilajeet rasayan vati uses in hindi, शिलाजीत रसायन वटी के उपयोग –

 

1 )shilajeet rasayan vati uses in hindi उपयोग आप पुरुषों की सभी तरह की वैवाहिक संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए आप इस टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं। बहुत सारे पुरुष ऐसे होते हैं, जिनको अपने वैवाहिक जीवन में बहुत सारी समस्याएं होती हैं ,तो उन सभी को इसका उपयोग करना चाहिए और सभी समस्या से छुटकारा पा लेना चाहिए ।

 

2 ) यह आपके शारीरिक ,  मानसिक कमजोरी ,थकान आलस ,काम में मन ना लगना इन सभी चीजों के लिए भी काम करती है । आप सभी इस टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं ,आपकी हर तरह की कमजोरी इस टेबलेट से दूर हो जाएगी।

 

3 ) आंवला ,हरड़ और बहेड़ा आपके पेट को अच्छे से साफ रखेंगे साथ ही खून की इंप्योरिटी और टॉक्सिन को भी सपोर्ट करने का काम करते हैं ।

 

4 ) आपको भूख ना लगने के कारण भी अगर कमजोरी आ गई है, तो उस समस्या में भी आपको यह टेबलेट काम करेगी,इस shilajeet rasayan vati uses in hindi का सेवन करने के बाद आपको भूख लगने लगेगी और आप बहुत सारा भोजन करने लगेंगे ,जिससे आपकी भूख संबंधी कमजोरी भी बिल्कुल ठीक हो जाएगी ।

 

5 ) हड्डियों के दर्द से भी छुटकारा दिलाने का काम यह टेबलेट करेगी । इसमें उपस्थित शिलाजीत आपके सभी प्रकार के हड्डियों के दर्द को खत्म कर देगा ।पुराने से पुराना हड्डी का दर्द हो ,जोड़ों का दर्द हो यह सभी प्रकार के दर्द में काम करती है।

 

6 ) कुछ पुरुष होते हैं जिनके अंदर बढ़ती उम्र के कारण उनके शरीर में ढीलापन आने लगता है, वह कमजोर महसूस करने लगते हैं , तो इन सभी समस्याओं के लिए भी शिलाजीत रसायन वटी बहुत उपयोगी है ।जब आप इसका उपयोग करेंगे तो आपके शरीर का सभी ढीलापन दूर हो जाएगा और आप बहुत ही ताकतवर महसूस करने लगेंगे यह एक एंटी एजिंग की तरह काम करता है ।

 

patanjali shilajit rasayan vati benefits in hindi , शिलाजीत रसायन वटी उपयोग करने का तरीका –

 

1-shilajeet rasayan vati uses in hindi का उपयोग आप दिन में दो बार कर सकते हैं,  आप इसको सुबह और शाम 1~ 1 टेबलेट रोज खाएं ।

2- सुबह और शाम खाना खाने के 1 घंटे बाद आपको इस टेबलेट का उपयोग करना है ।

3- shilajeet rasayan vati uses in hindi  का सेवन आप पानी के साथ ही करें, अगर आप इस टेबलेट को खाने के बाद एक गिलास दूध पीते हैं, तो आपको इसके बहुत अच्छे प्रभाव देखने को मिलेंगे।

 

शिलाजीत रसायन वटी के साइड इफेक्ट –

 

पतंजलि शिलाजीत रसायन वटी को नेचुरल तरीके से बनाया गया है ,इसलिए इसके  कोई भी साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलेंगे यह बहुत ही लाभकारी दवा है ।

 

shilajeet rasayan vati benefits in hindi, शिलाजीत रसायन वटी से सावधानियां –

 

1-  अगर आप हाई बीपी, हाई शुगर या फिर किसी भी तरह के रोग से पीड़ित हैं और आपकी किसी और बीमारी की दवाइयां चल रही हैं ,तो आप इस शिलाजीत रसायन वटी का उपयोग अपने डॉक्टर की सलाह पर ही करें ।

 

2- shilajeet rasayan vati uses in hindi को खासकर पुरुषों के लिए ही बनाया गया है। इसलिए बच्चे इसका उपयोग बिल्कुल भी ना करें, यह उनकी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है ।

Note –

दोस्तों आज हमने आपको shilajeet rasayan vati benefits in hindi, shilajit rasayan vati ke fayde, shilajeet rasayan vati ke fayde, के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *