sapne me pahad dekhna

sapne me pahad dekhna, सपने में पहाड़ देखना –

 

sapne me pahad dekhna, दोस्तों सपने हम सभी को आते हैं और सपने आना तो एक स्वाभाविक बात होती है, जो इंसान जीवित होता है और जो इंसान सोता है उसको सपने तो आते ही हैं, लेकिन क्या यह सपने हमारे लिए अच्छे होते हैं या फिर बुरे होते हैं शुभ फल देने वाले होते हैं यह निर्भर करता है कि हमें किस प्रकार का सपना आया गया है। कभी-कभी हमें बहुत ज्यादा अजीब सपने आते हैं जिन्हें सोचकर हमें लगता है कि आखिर इस प्रकार का सपना हमें क्यों आया है ,आखिर क्यों यह सपना में दिखाया गया है। इस सपने का अर्थ क्या हो सकता है क्या यह हमारे लिए बुरा है या फिर अच्छा है, इस प्रकार की कई सवाल हमारे मन में आते रहते हैं। कभी-कभी सपना इतना अच्छा होता है जिसे देखकर लगता है कि काश यह सपना हम देखते ही रहते पूरा दिन हम ऐसा ही सपना देखते रहते और हमारा पूरा दिन और पूरा साल बहुत अच्छा गुजरता ।

 

sapne me pahad dekhna, सपनों को दो प्रकार से समझा जा सकता है पहला मनोविज्ञान के अनुसार मनोविज्ञान कहता है कि सपने केवल हमारे मस्तिष्क की एक कल्पना होती है । इसका हमारी वास्तविक जीवन से कोई संबंध नहीं होता है, हम जो भी चीजें सपने में देखते हैं , वह केवल हमारे दिमाग की कल्पना है यानी कि जो चीज है हम रात दिन सोच रहे हैं कर रहे हैं जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं वही चीजें हमारा दिमाग देखने लगता है और दूसरा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने हमारी कोई कल्पना नहीं होती है , बल्कि हमारे आने वाले भविष्य का एक संगीत होती है यानी कि जो चीजें हम सपने में देखते हैं, वही चीजें हमारे आने वाले भविष्य में घटने वाली होती हैं। सपनों के रूप में उसकी एक घटना संकेत के रूप में हमें दिखाई दे जाती है। आज के इस लेख में हम बात करेंगे सपने में पहाड़ दिखाई देने का क्या अर्थ हो सकता है ,दोस्तों पहाड़ एक विशाल पर्वत होता है। जिसको कोई भी हिला या गिरा नहीं सकता ऐसे में अगर हमें सपने में पहाड़ दिखाई दे तो इसका क्या अर्थ हो सकता है तो आइए जानते हैं।

 

sapne me pahad chadna, सपने में पहाड़ देखना –

sapne me pahad dekhna, अगर आप सपने में पहाड़ देख रहे हैं ,तो ऐसा सपना आपके लिए अच्छा होता है ।इसका अर्थ होता है की आप बहुत ज्यादा मेहनती इंसान हैं आप जो भी सोचते हैं उसको पाने के लिए बहुत ज्यादा लगन से काम करते हैं और वह चीज हासिल कर कर ही मानते हैं, तो ऐसा सपना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है ।इस प्रकार का सपना देखने के बाद आपको खुश हो जाना चाहिए और अपने काम की और ऐसे ही आगे बढ़ते रहना चाहिए और पूरी मेहनत से अपने कामों को अंजाम देना चाहिए।

 

sapne mein pahad dekhna, सपने में पहाड़ पर चढ़ते देखना –

sapne me pahad dekhna, अगर आप सपने में पहाड़ पर चल रहे हैं ,तो ऐसा सपना भी आपके लिए अच्छा होता है और एक शुभ फल देने वाला होता है । इसका अर्थ होता है कि आप जो भी काम करना चाहते हैं जिसमें आपको बहुत ज्यादा कठिनाई लगती है बार-बार उस काम को करने के लिए आप बहुत ज्यादा नर्वस हो जाते हैं और आपको डर लगने लगता है कि ऐसा काम हम कर पाएंगे या नहीं क्या हमें इस में सफलता मिलेगी या नहीं आप पहले भी उस काम में असफल हो चुके हैं ,तो ऐसा सपना देखने के बाद आपको बिल्कुल भी निराश होने की जरूरत नहीं है । यह आपकी कॉन्फिडेंट को ही बड़ा रहा है अगर आपको ऐसा सपना देखा है तो समझ लीजिए आप जो भी पाना चाहते थे जिससे में आपको असफलता का सामना करना पड़ रहा था ।वह सभी समस्या आपकी दूर हो जाएंगे और आपके सभी कार्य पूर्ण हो जाएंगे ऐसा सपना देखने के बाद आपको खुश होने की आवश्यकता है और आप जो भी काम कर रहे थे उसको और ज्यादा मन लगाकर करने की आवश्यकता है।

 

sapne me pahad par chadna,, सपने में पहाड़ से नीचे आते देखना –

sapne me pahad dekhna, अगर आप ऐसा सपना देख रहे हैं, जिसमें आप किसी पहाड़ से नीचे उतर रहे हैं और पहाड़ से नीचे उतरने में आप सक्षम भी हो जाते हैं ।आप बहुत ही आसानी से वहां से नीचे उतर जाते हैं तो ऐसा सपना भी आपके लिए अच्छा होता है । इसका अर्थ होता है कि आपके जीवन में जितनी भी कठिनाई आती ,परेशानियां आती हैं, सभी समस्याओं से आप बाहर निकल आएंगे और आपको बिल्कुल भी कष्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा । ऐसा सपना आपके लिए बहुत अच्छा होता है इस प्रकार का सपना देखने के बाद आपको कोई भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है ।

 

sapne mein pahad par chadna, सपने में पहाड़ से गिरते देखना –

sapne me pahad dekhna, अगर आप ऐसे सपना देखते हैं, जिसमें आप किसी पहाड़ से गिर रहे हैं, तो ऐसा सपना आपके लिए बिल्कुल भी शुभ नहीं है । इस प्रकार का सपना इस बात की ओर संकेत करता है कि आप जो भी चीज करने की सोच रहे थे या फिर वह व्यापार में हो या पढ़ाई में हो उसमें आपको असफलता का सामना करना पड़ेगा ।आप उस चीज को पानी में या फिर करने में असफल हो जाएंगे तो ऐसा सपना देखने के बाद आपको ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं होती बल्कि थोड़ी और मेहनत करने की आवश्यकता होती है, जिससे कि आपका कोई भी काम विफल ना हो।

 

sapne mein pahad par chadna, सपने में पहाड़ से पत्थर गिरते देखना –

sapne me pahad dekhna, अगर आप ऐसा सपना देखते हैं, जिसमें एक बड़े से पहाड़ से कुछ पत्थर नीचे गिर रहे हैं, तो ऐसा सपना आपके लिए बहुत अच्छा होता है और धन लाभ की ओर संकेत करता है। ऐसा सपना देखने के बाद आपको धन की प्राप्ति हो सकती है। आपके पास बहुत ज्यादा पैसा आ सकता है, लेकिन अगर आप सपने में पहाड़ टूटते हुए देख रहे हैं, जिसमें पहाड़ धीरे-धीरे कर कर टूट रहा है तो ऐसा सपना अच्छा नहीं होता है । इसका अर्थ होता है कि धीरे-धीरे आपकी सारी संपत्ति नष्ट हो जाएगी और आप बिल्कुल गरीब व्यक्ति बन जाएंगे, तो ऐसा सपना देखने के बाद आप को सतर्क रहने की आवश्यकता है और आपको ऐसा कोई भी काम नहीं करना है जिससे आपकी धन-संपत्ति आपसे छिन जाए।

 

Note-

दोस्तों आज हमने आपको sapne me pahad par chadna, sapne mein pahad par chadna, sapne me barf ka pahad dekhna  के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *