rhus tox 30 uses in hindi

rhus tox 30 uses in hindi, रkस टॉक्स 30 के उपयोग –

 

rhus tox 30 uses in hindi, यह एक होम्योपैथिक मेडिसिन है और इसको प्लांट किंग्डम कंपनी द्वारा बनाया जाता है ।यह बहुत ही बढ़िया और असरदार मेडिसिन है ,इसको पेन रिलीफ मेडिसिन भी कहा जाता है क्योंकि यह किसी भी प्रकार के दर्द को ठीक करने में बहुत मदद करती है ।इसका उपयोग बहुत से लोग करते हैं, अगर आपको भी किसी प्रकार के दर्द की समस्या है, तो आप इस टेबलेट का उपयोग अवश्य कीजिए ।यह आपको बहुत जल्दी दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करेगा।

rhus tox 30 uses in hindi, रहुस टाक्स 30 टेबलेट के उपयोग –

1 ) rhus tox 30 uses in hindi, अगर आप कभी किसी भारी चीज को उठा लेते हैं और आपको उसको उठाने के बाद पीठ में, कमर में या फिर हाथ में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है, तो आप इस टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं। यह आप के दर्द को ठीक करने में आपकी मदद करेगा।

2 ) अगर आपका कोई ऑपरेशन हुआ हो और उसके घाव भर नहीं रहे हो बहुत दर्द कर रहे हो, तो इस प्रकार की समस्या को ठीक करने के लिए भी आप इस टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं ।यह आप के घाव को भर देता है और आप के दर्द को भी ठीक कर देता है।

3 ) अगर आप बारिश में भीग गए हो जिसकी वजह से आपको बुखार आ गया हो ,आपके हाथ पैर दर्द कर रहे हैं तो आप इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं ।आप तुरंत घर आकर इस दवाई को ले सकते हैं यह आपके बुखार को ठीक कर देता है।

4 ) इस दवाई का उपयोग सर्दी ,खांसी ,जुखाम को ठीक करने के लिए भी किया जाता है ।यह आपकी खांसी को बहुत जल्दी ठीक कर देता है।

5 ) इस दवाई का उपयोग महिलाओं की समस्या को ठीक करने के लिए भी किया जाता है ।जब किसी महिला को बरजाइना में खुजली होती है या उसके आसपास के स्थान लाल पड़ जाता है या बहुत ज्यादा फूल जाता है तो इस प्रकार की समस्या को ठीक करने के लिए भी आप इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं। इस दवाई का उपयोग करने से आपको बहुत जल्दी फायदा मिलने लगेगा ,आपको इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए।

6 ) rhus tox 30 uses in hindi, आपके घर में अगर किसी इंसान को बैठे बैठे ही कमर में दर्द होने लगे ,शरीर में कहीं भी दर्द होने लगे अगर वह इंसान चलता रहता है तब उसको दर्द नहीं होता है और अगर वह घर पर बैठे रहे तो उसको दर्द होने लगता है ,तो इस प्रकार की समस्या को ठीक करने के लिए भी आप इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं।

7 ) अगर आप का एक्सीडेंट हो गया है जिसके कारण आप की हड्डी टूट गई है या अपने स्थान से थोड़ा हट गई है तो इस प्रकार की समस्या में भी आप इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं ।यह हड्डी जोड़ने में भी मदद करती है और साथ ही उसके दर्द को भी खत्म करने में आपकी मदद करती है।

8 ) जब किसी को ब्रोंकाइटिस और निमोनिया संबंधी बीमारी होती है ,तो उस बीमारी में भी आप इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं यह बहुत जल्दी फायदा दिखाती है।

9 ) rhus tox 30 uses in hindi, जब कोई व्यक्ति अच्छे तरीके से खाना ना खा रहा हो कम खाना खा रहा हो तो उसकी वजह से उसके शरीर में कमजोरी आ जाती है ,जिसके कारण उसको टाइफाइड और डायरिया संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं ,तो इस प्रकार की समस्या को ठीक करने के लिए भी आप इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं यह टाइफाइड को ठीक होने में आपकी मदद करता है।

10 ) अगर आपके शरीर में कहीं पर भी दर्द हो रहा हो जोड़ों के दर्द में भी यह दवाई बहुत ज्यादा फायदा दिखाती है, इसलिए अगर आपको किसी भी प्रकार के जोड़ों के दर्द की समस्या है तो आप इस टैबलेट का उपयोग अवश्य कीजिए।

11 ) rhus tox 30 uses in hindi, जो लोग किसी भी प्रकार के नशे का सेवन करते हैं ,तो उसका सेवन करने के बाद आपको बहुत ज्यादा सिर दर्द होता है तो इस प्रकार की समस्या को ठीक करने के लिए भी आप इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके नशे को उतारता है और आपके सिर दर्द को भी ठीक करता है।

 

rhus tox homeopathic medicine uses in hindi, रहुस टॉक्स 30 के डोज –

1- rhus tox 30 uses in hindi, इस दवाई का उपयोग आपको दिन में तीन बार करना है, अगर आपको कुछ ज्यादा ही समस्या है, तो इसके बारे में आप अपने डॉक्टर को बताएं और उनकी बताई गई डोज के अनुसार इसका सेवन करें।

2- इस मेडिसिन की आपको एक बार में चार बूंद लेना है आप एक गिलास पानी में चार बूंद इस दवाई की मिलाकर पी लीजिए आपको फायदा मिलेगा।

3- rhus tox 30 uses in hindi, आप इस मेडिसिन का सेवन केवल पानी के साथ ही करें।

4- आपको इस मेडिसिन का सेवन लगभग 1 से 2 हफ्ते तक करना है ।आप बीच में इस दवाई का सेवन करना छोड़ नहीं सकते हैं ,आपको प्रतिदिन लगभग 1 हफ्ते तक इस टेबलेट का सेवन करना है।

 

Note-

दोस्तों आज हमने आपको rhus tox uses in hindi, rhus tox 200 uses in hindi, rhus toxicodendron 200ch uses in hindi, rhus tox 1m uses in hindi, के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *