primolut n tablet uses in hindi Primolut N टेबलेट के उपयोग

 primolut n tablet uses in hindi Primolut N टेबलेट के उपयोग

 

primolut n tablet uses in hindi इस टेबलेट का उपयोग ज्यादातर गर्भनिरोधक और मासिक धर्म से जुड़ी हुई बीमारियों के लक्षणों को ठीक करने के लिए किया जाता है । इस टैबलेट को नॉराथिस्टर 5 मिलीग्राम मिलाकर तैयार किया जाता है। यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी और इसकी कीमत होती है ₹53 की 10 टैबलेट।

*** Primolut N टेबलेट के उपयोग===

1 ) इस टेबलेट का उपयोग दर्द अनियमित समय में आने वाले पीरियड्स के लिए किया जाता है और इसका उपयोग प्रीमेच्योर सिंड्रोम के लक्षण को कम करने में यह बहुत ज्यादा उपयोगी होता है।

2 ) इस टैबलेट का उपयोग करने से शरीर में उपस्थित विषैले पदार्थ बिल्कुल खत्म हो जाते हैं और हमें मल त्याग करने में कोई परेशानी भी नहीं होती इस टैबलेट को निगलने और पचाने में आसान है क्योंकि इसमें एक रेचक रहता है।

3 ) primolut N टेबलेट का उपयोग के परीक्षणों में किया जाता है, इसमें इसकी रोहित विशेषज्ञ भी शामिल है और इससे सर्जरी करने से भी बचा जा सकता है ।ज्यादातर महिलाएं जब गर्भवती होती हैं और जब उनको बच्चा होने वाला होता है, तो इस टेबलेट का सेवन करने से उनका बच्चा नार्मल डिलीवरी से ही पैदा हो जाता है उनकी सर्जिकल डिलीवरी नहीं करना पड़ती।

Also see : Limcee Tablet Uses In Hindi लिम्सी टेबलेट के उपयोग इन हिंदी

4) इस टेबलेट का सेवन ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के लिए भी किया जाता है ।यह कैंसर ज्यादातर महिलाओं में पाया जाता है और यह बहुत ही खतरनाक और जानलेवा कैंसिल होता है। जब भी किसी इंसान को ब्रेस्ट कैंसर होता ,है तो उसको इस टेबलेट. का सेवन जरूर करना चाहिए।

5 ) कभी-कभी जब महिलाओं का पीरियड आने वाला होता है ,तो उनको कुछ समय पहले या उससे पहले ही ब्लड आना शुरू हो जाता है ,तो इस समस्या से निपटने के लिए भी आप इस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

*** Primolut N टेबलेट के साइड इफैक्ट्स===

✓ इस टेबलेट का उपयोग करने से कुछ सामान से लक्षण हो सकते हैं ,जैसे कि सिर दर्द, चक्कर आना, मतली, उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं होने की संभावना होती है।

✓ अगर इस में उपस्थित किसी भी पदार्थ से आपको किसी भी प्रकार की कोई एलर्जी या कोई रिएक्शन होता है ,तो आप इसको तुरंत लेना बंद कर दें।

✓ डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार ही इस टेबलेट का सेवन करें।

**** Primolut N टेबलेट की डोज====

# प्रीमोलट एंड टेबलेट का उपयोग आप दिन में दो बार कर सकते हैं सुबह और शाम को।

# इस टेबलेट का सेवन आप पानी के साथ कर सकते हैं, ध्यान रहे इस गोली को आप जब खाए ना सीधे निकल ले।

# इस टेबलेट का सेवन रोज करना है अगर आप गलती से कभी इसकी एक दो ही लेना भूल जाते हैं, तो उसको छोड़ देना चाहिए और उन्हें अपनी पुरानी पूरा पर आ जाना चाहिए।

#  इस टेबलेट का सेवन आपको खाना खाने के बाद ही करना है ध्यान रखें कि आप इसका सेवन खाली पेट बिल्कुल भी ना करें और ना ही चुगली करे।

*** Primolut N टेबलेट से सावधानियां===

1 अगर आपको ह्रदय किडनी या लिवर संबंधी कोई बीमारी है, तो आप इस टेबलेट का उपयोग ना करें या फिर अपने डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

2 गर्भवती महिलाओं को इस टेबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए ,यह उनके बच्चे के लिए ठीक नहीं है।

3 इस टेबलेट का सेवन करते समय आपको शराब का सेवन नहीं करना है वरना यह टेबलेट आपको रिजल्ट नहीं देगी।

4 इस टैबलेट का उपयोग और भी बहुत सारे पदार्थों का साथ नहीं करना है जो कि निम्न, त्वचा के रोग स्तन कैंसर हर चीज ख्वाब ATI sanvedanshilta।

4 ) इस टेबलेट का सेवन डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार ही करना है उससे अधिक इस टेबलेट का सेवन ना करेंका सेवन ना करें।

5 ) स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इस टेबलेट का सेवन नहीं करना है इससे उनको गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.