pankhe ka avishkar kisne kiya

pankhe ka avishkar kisne kiya, पंखे का आविष्कार किसने किया  –

 

pankhe ka avishkar kisne kiya, आज की दुनिया में हर घर में पंखा होना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि आजकल बात आवरण इतना ज्यादा प्रदूषित हो गया है कि ना तो पेड़-पौधे बचे हैं, ना ही वातावरण में ऑक्सीजन बची है ,बल्कि प्रदूषण के कारण इतनी ज्यादा गर्मी पैदा हो रही है कि लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है, इसलिए अगर हमारे घर पर पंखा नहीं होता है, तो हम बिल्कुल 1 मिनट रुक भी नहीं सकते इसलिए आजकल हर घर में पंखा जरूर पाया जाता है।

अब तो दुनिया इतनी ज्यादा आगे बढ़ चुकी है कि पंखे भी रिमोट वाले आने लगे हैं ।पहले टेबल फैन आया करते थे जिसको टेबल पर रखकर चलाया जाता था, लेकिन अब तो रिमोट कंट्रोल पंखे आते हैं, जिसे हम दूर बैठे ही चला सकते हैं और बंद कर सकते हैं।

pankhe ka avishkar kisne kiya, पहले के जमाने में लोग गर्मी से बचने के लिए पेड़ों के नीचे बैठा करते थे या फिर खजूर के पत्तों से हवा किया करते थे, आज हम चाहे कितना भी बड़ा घर बना ले, लेकिन जब तक उसमें पंखे नहीं होते हैं तब तक घर में मजा नहीं आता है।

दोस्तों कभी आपने सोचा है कि आखिर इस पंखे का आविष्कार किसने किया है ,तो चलिए आज हम इस लेख में जानेंगे कि आखिर सबसे पहले पंखे का आविष्कार किसने किया था और कहां इसका आविष्कार हुआ था।

pankhe ka aviskar kisne kiya, पंखे का आविष्कार –

1 ) सबसे पहले पंखे का आविष्कार अमेरिका के रहने वाले सर स्कूलर स्काईटेस्ट व्हीलर द्वारा किया गया था ।इन्होंने इस पंखे का आविष्कार सन 1882 में किया था। लेकिन तब यह पंखा छत पर लगने वाला पंखा नहीं था, बल्कि टेबल पर रखने वाला पंखा था और उस जमाने में भी इस पंखे का उपयोग बहुत लोग करते थे और उस टाइम पर इसे खरीदना भी बहुत मुश्किल होता था।

2 ) pankhe ka avishkar kisne kiya, टेबल पंखे के बाद सर फिलिप दिहल सिलाई मशीन की मोटर पर पंखे की कुछ ताड़ियां लगाकर छत पंखे का निर्माण किया और तब जाकर हमें छत वाला पंखा मिला और उन्होंने इसका आविष्कार सन 12 नवंबर 1889 में में किया था। वैसे तो सन 1860 से ही पंखे का उपयोग करना शुरू कर दिया था ,लेकिन वह पंखे बिजली से नहीं चलते थे बल्कि पानी से चलते थे। लेकिन पानी वाले पंखे बहुत ज्यादा महंगे आते थे हर इंसान इसको नहीं खरीद सकता था और इस को उपयोग करने में खर्चा भी बहुत अधिक लगता था। इसलिए बाद में बिजली वाले पंखे का निर्माण किया गया।

3 ) pankhe ka avishkar kisne kiya, स्कूलर व्हीलर अमेरिका के प्रसिद्ध इंजीनियर थे जिन्होंने पहला टेबल पंखा बनाया था और उसके बाद ही स्लीप वेल ने छत वाले पंखे का निर्माण किया ।जब भी इस बात की चर्चा होती है कि विश्व में सबसे पहले पंखे का निर्माण किसने किया यानी कि आविष्कार किसके द्वारा किया गया तो इन दोनों के ही नाम आते हैं।

4 ) स्कूलर व्हीलर का जन्म 17 मई 1807 में न्यूयॉर्क में हुआ था ,इन्हें ने अपने जीवन में बहुत सारे अविष्कार किए थे जैसे कि पंखा ,बिजली से चलने वाला इंजन ,बिजली से चलने वाला एलीवेटर डिजाइन इनका इनके माता-पिता का नाम जेंट्स एडमिन और अन्य वुड था।

5 ) pankhe ka avishkar kisne kiya, आज कल तो बहुत प्रकार के पंखे आने लगे हैं और नई नई तकनीक भी चलने लगी है ,अब ईतना ज्यादा महंगा भी नहीं होता है कि आम व्यक्ति इस को खरीद ना सके ।अब वैज्ञानिकों ने इंजीनियरों ने इसके अलग-अलग प्रकार बना दिए हैं और इसको चलाने का तरीका भी बहुत आसान हो गया है, इसलिए अब आम व्यक्ति इसको खरीद सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

 

Note –

दोस्तों आज हमने आपको lpankhe ka aviskar kisne kiya, fan ka avishkar kisne kiya, cooler ka avishkar kisne kiya, gmail ka aviskar kisne kiya, के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *