Mucolite Syrup For Dry Cough

Mucolite syrup for dry cough म्यूकोलाइट  सिरप के उपयोग –

Mucolite Syrup For Dry Cough म्यूकोलाइट सिरप लुपेन लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है , यह पाइनएप्पल फ्लेवर में आता है , इस सिरप का ज्यादतर उपयोग कफ वाली खांसी को ठीक करने के लिए किया जाता हैं, किसी भी प्रकार की खांसी हो इसकी मदद से ठीक किया जा सकता है यह मिक्स फ्रूट फ्लेवर में भी आता है । सबसे ज्यादा लोग इसके पाइनएप्पल फ्लेवर को ज्यादा पसंद करते हैं , यह आपको किसी भी एलोपैथिक मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा और इसकी ₹114 में 200ml की बोतल आ जाती है। इस सिरप का उपयोग ड्राई कफ के आलावा और भी बहुत प्रकार की समस्याओं को मिटाने के लिए किया जाता हैं।

Mucolite Syrup For Dry Cough

mucolite syrup uses , म्यूकोलाइट सिरप के उपयोग –

1 ) Mucolite Syrup For Dry Cough का उपयोग ज्यादातर कफ के इलाज के लिए किया जाता है ।जब हमारे गले में बहुत ज्यादा कफहो जाता है और खासी भी चलती है , इस  समस्या के लिए हम म्यूकोलाईट सिरप  का उपयोग करते हैं।

1 ) Mucolite Syrup For Dry Cough का उपयोग हमारे शरीर के डाइजेशन सिस्टम को ठीक करने के लिए किया जाता है, जब हमारे शरीर में एंजाइम की कमी हो जाती है ,जिसके कारण हमारा खाना अच्छे से नहीं पच पाता और हमें पेट में दर्द होने लगता है, तो इस सिरप का उपयोग करने से हमारा खाना अच्छे से पचेगा और हमारा पेट भी ठीक रहेगा।

Also See : Sheesham Ke Patte Ke Fayde

2 ) अगर आपको कब्ज की समस्या है, एसिडिटी है, पेट दर्द है, डकार आने की समस्या है इन सभी समस्याओं में आप इस सिरप का उपयोग कर सकते हैं ।यह इन सभी समस्याओं को खत्म करने में आपकी मदद करता है ।

3 ) अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है, तो इस सिरप से उसको भी दूर किया जा सकता है इसका उपयोग करने से हमें बहुत ज्यादा भूख लगने लगती है ,जिससे हम स्वस्थ महसूस करने लगते हैं ।

4 ) Mucolite Syrup For Dry Cough का उपयोग करने से हमारा लीवर भी डैमेज होने से बच जाता है ।इसका उपयोग करने से लीवर संबंधी समस्याएं ठीक हो जाती हैं ,यह लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। कई बार ऐसा होता है कि हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट अच्छी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाते हैं ,तो यह कार्बोहाइड्रेट को अच्छी तरह से डाइजेस्ट होने में मदद करता है और यह प्रोटीन को भी डाइजेस्ट करने में मदद करता है ।

5 ) यह आपके पेट के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम भी करता है ,अगर आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म की कमी है, तो आपको इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए इससे आपको जल्दी फायदा मिलने लगेगा ।

6 ) आप सभी ने देखा होगा कि बच्चे कम खाना खाते हैं , उनको भूख नहीं लगती है इसका कारण यह होता है, कि बच्चे बाहर का खाना जंक फूड और चॉकलेट बहुत ज्यादा खाते हैं जिसके कारण उनको भूख नहीं लगती है, तो इस सिरप का उपयोग करने से बच्चों को भूख लगना स्टार्ट हो जाएगी और वह खाना खाना भी शुरू कर देंगे ।

 

mucolite syrup for dry cough म्यूकोलाइट  सिरप की डोज –

1- Mucolite Syrup For Dry Cough का उपयोग आपको दिन में 2 बार करना है, सुबह और शाम एक-एक चम्मच ।

2- म्यूकोलाइट सिरप का उपयोग आप खाना खाने के बाद ही करें।  आपको इसका उपयोग खाली पेट नहीं करना है।

3- छोटे बच्चों को इसका उपयोग कम करना है यानी कि अगर वयस्क व्यक्ति 5ml लेते हैं ,तो बच्चों को इसका आधा यानी 2.5 ml लेना है ।

4- अगर आपका बच्चा 4 साल से कम उम्र का है, तो उसको इसका उपयोग नहीं करना है वह इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें ।

5- इसका उपयोग आपको लगातार दो महीने तक करना है, लेकिन इसके परिणाम आपको सेवन करने के एक हफ्ते बाद ही देखने को मिल जाएंगे।

 

mucolite cough syrup, म्यूकोलाइट  सिरप के साइड इफेक्ट –

1- Mucolite Syrup For Dry Coughका उपयोग करने से वैसे तो कुछ ज्यादा दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलते हैं, लेकिन इसका उपयोग कुछ ज्यादा ही कर लेने से इससे आपको दस्त और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।

 

ambroxol hydrochloride syrup in hindi, म्यूकोलाइट सिरप से सावधानियां –

1- गर्भवती महिलाओं को इस सिरप का सेवन नहीं करना है , इससे उनके बच्चे पर गलत प्रभाव हो सकता है ,इसलिए अगर वह इसका सेवन करती हैं तो अपनी डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

2- Mucolite Syrup For Dry Cough का उपयोग डायबिटीज वाले मरीज को बिल्कुल भी नहीं करना है ,अगर वह इसका उपयोग फिर भी करता है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं ।

3- अगर आपकी किसी और बीमारी की दवाइयां चल रही हैं, तो उसके साथ आप इस सिरप का उपयोग ना करें ।अगर उन दवाइयों में एंजाइम  उपस्थित हैं, तो उसके साथ इस सिरप का उपयोग करने से एंजाइम का डबल डोज हो सकता है , जिसके कारण आपको बाद में गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं , इसलिए इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर को अवश्य बताना चाहिए ।

4- अगर आप शराब का सेवन करते हैं ,तो उसके साथ इस सिरप का सेवन ना करें ।यह आपकी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

5- आपको जंक फूड का सेवन भी नहीं करना है ,आप हेल्दी खाना खाइए ।

Note –

दोस्तों आज हमने आपको mucolite ls syrup uses in hindi ,s mucolite syrup uses in hindi , ambroxol tablet uses in hindi  के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *