mayur chandrika bhasma

mayur chandrika bhasma हृदयामृत वटी के उपयोग –

 

mayur chandrika bhasma मयूर चंद्रिका भस्म को  पतंजलि कंपनी भी बनाती है  ,जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करती है । इसकी आपको ₹160 में 60 टेबलेट मिल जाएंगी। यह आपको किसी भी पतंजलि मेडिकल स्टोर से उपलब्ध हो जाएगी और इसकी एक्सपायरी डेट कम से कम 5 साल तक रहती है । इसका यूज आप 5 साल तक कर सकते हैं ,यह खराब नहीं होगी । इस मयूर चंद्रिका भस्म में बहुत सारी महत्वपूर्ण जड़ी बूटियां मिलाई गई हैं, जो हमारे हृदय के लिए बहुत ही उपयोगी होती हैं। यह भस्म आपके संपूर्ण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, यह दिल के अलावा आपकी मसल्स को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है।

 

mayur chandrika, मयूर चंद्रिका भस्म में उपस्थित घटक –

mayur chandrika bhasma अर्जुन, मकोय, पुनर्नवा ,निर्गुंडी ,रासना, गिलोय, नागरमोथा ,वायविदंग, हरण छोटी ,अश्वगंधा ,पीपला ,मूल ,अर्जुन का छाल, दालचीनी ,प्रवाल पिष्टी, मुक्ताशुक्ति ,भस्म ,जहरमोहरा ,पिष्टी और मुक्ता पिष्टी ।

यह बहुत ही महत्वपूर्ण जड़ी बूटियां हैं ,जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं ।

 

mayur chandrika bhasma, मयूर चंद्रिका भस्म के उपयोग –

1 ) mayur chandrika bhasma यह  हमारे शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है, यानी कि यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे हमें छोटे मोटे रोग नहीं लगते हैं । दिल की बीमारियों से हमें दूर रखता है और हमारे दिल को स्वस्थ रखता है ।

2 ) मयूर चंद्रिका भस्म का उपयोग करने से यह हमारे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है और हमारे शरीर में उपस्थित बुरे केलोस्ट्रोल को भी बाहर निकालने में मदद करता है, इससे हमारा हृदय स्वस्थ बना रहता है ।

3 )mayur chandrika bhasma  इस भस्म का उपयोग करने से जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, कम ब्लड प्रेशर की समस्या है उनकी समस्या भी दूर हो जाती है और हमारे हृदय को भी आराम मिलता है ।

4 ) मयूर चंद्रिका भस्म का उपयोग करने से यह हमारे दिल की मांसपेशियों को भी स्वस्थ रखता है ,जिससे हमारा दिल भी स्वस्थ रहता है और वह अच्छे से काम करता है ।

5 ) mayur chandrika bhasma मयूर चंद्रिका भस्म में उपस्थित अर्जुन और दालचीनी हमारे हृदय के लिए बहुत ही उपयोगी होती है, यह हृदय में उपस्थित सभी बुरे पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है और हमारे हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करती है।

6); आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने हृदय का अच्छे तरीके से ख्याल नहीं रख पाते हैं जिस वजह से हमारे हृदय में बहुत सारी परेशानियां पैदा होने लगती हैं, इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए हम मयूर चंद्रिका भस्म का उपयोग करते हैं, जो हमारे हृदय को सारी परेशानियों से बचाता है और उसको स्वस्थ और मजबूत रखने में हमारी मदद करता है ।

7 ) mayur chandrika bhasma अगर आपको दिल का दौरा पड़ा है, तो इसका सेवन करने से आपको फिर कभी दिल का दौरा नहीं आएगा ।

8) इसका उपयोग करने से आपको दिल की धमनियों में काफी मजबूती मिलेगी ।

 

मयूर चंद्रिका भस्म की सेवन विधि –

1- mayur chandrika bhasma आप इसका उपयोग दिन में दो बार कर सकते हैं सुबह और शाम को।

2- आप इसकी एक या दो टेबलेट को दिन में दो बार ले सकते हैं ,इससे ज्यादा आपको इसका उपयोग नहीं करना है।

3-  आप इसका सेवन खाली पेट या खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं और आप इस टेबलेट को पानी या दूध दोनों के साथ ले सकते हैं ।

4- 12 साल से अधिक उम्र के बच्चे इसका उपयोग दिन में एक बार ही कर सकते हैं ।

5- mayur chandrika bhasma का उपयोग आप हल्के गुनगुने पानी के साथ ही करें।

 

batnashak batika side effects, मयूर चंद्रिका भस्म की सावधानियां –

1-  मयूर चंद्रिका भस्म का उपयोग अपनी डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसका उपयोग कभी भी नहीं करना चाहिए ।

2- जिन लोगों को हाई शुगर की समस्या है या फिर जिन लोगों की किसी और बीमारी की दवाइयां चल रही हैं, उन लोगों को इस वटी का उपयोग नहीं करना है यह उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है ।

3- 12 साल से कम उम्र के बच्चे इस दवाई का सेवन ना करें।

mayura chandrika, मयूर चंद्रिका भस्म से नुकसान –

1-  इस भस्म का उपयोग करने से आपको सिर दर्द, चिंता, नींद आने की समस्या हो सकती है।

2-  इसका उपयोग करने के बाद अगर आपको इससे कोई भी एलर्जी होती है ,तो आप इसका उपयोग करना तुरंत बंद कर दें।

 

Note –

दोस्तों आज हमने आपको levocetirizine tablet in hindi, levocetirizine uses in hindi, levocetirizine dihydrochloride tablet in hindi,  के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *