Limcee Tablet Uses In Hindi लिम्सी टेबलेट के उपयोग इन हिंदी

 Limcee Tablet Uses In Hindi ( लिम्सी टेबलेट के उपयोग इन हिंदी )

 

 Limcee Tablet Uses In Hindi स्वस्थ हड्डियों,  नसों को और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता है।  विटामिन सी की पूर्ति के लिए बाजार में मौजूद अन्य दवाओं की तुलना में limcee एक प्रभाव कारी विकल्प है ।आपको बता दें कि विटामिन सी को एस्कोरबिक एसिड भी कहा जाता है । 

 

limcee tablet uses in hindi

लिम्सी टेबलेट उसेस इन हिंदी 

limcee 500 mg tablet uses in hindi

Limcee Tablet Uses In Hindi

लिम्सी टेबलेट के उपयोग इन हिंदी

एबॉट हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मैन्युफैक्चरर्स की गई लिमसी टेबलेट मैं विटामिन सी एस्कोरबिक एसिड के सक्रिय तत्व मौजूद हैं ।यह टेबलेट मुख्यता स्कर्वी रोग के उपचार के लिए निर्धारित है,  लेकिन इस टेबलेट का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर किया जाना चाहिए । बिना डॉक्टर के परामर्श के यह टेबलेट काफी हानिकारक साबित हो सकती है।

Limcee tablet ke fayde Aur  लिम्सी टैबलेट के उपयोग ===

1 )Vitamin c , एस्कॉर्बिक एसिड  के सक्रिय तत्व वाली limcee टेबलेट मुख्य रूप से स्वस्थ हड्डियों , उदगांव नसों और लाल रक्त  कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करती हैं।

2 ) इसके साथ ही इस टेबलेट का उपयोग स्कर्वी रोग के इलाज के लिए किया जाता है । वही पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए भी यह टेबलेट उपयोग में लाई जाती है। ध्यान रहे कि इस टेबलेट का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए।  साथ ही गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को इस टेबलेट के उपयोग से बचना चाहिए ।

3 ) लिम्सी टेबलेट का उपयोगस्कर्वी रोग ,पोषक तत्वों की कमी ,स्वस्थ हड्डियों,ऊतकों ,नसों लाल रक्त कोशिकाओं 

Also See: V Wash Uses In Hindi वी वाश का उपयोग इन हिंदी

 

Limcee 500 uses in hindi  Aur Limcee के स्वास्थ्य लाभ 

limcee tablet uses in hindi विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है,  तो इसे लेने से कई तरह के फायदे होते हैं ।

#यह एक एंटी ऑक्सीडेंट है और शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है । जिससे शरीर को कई तरह की बीमारियां होने से बचाती है ।

#इम्यूनिटी को बढ़ा देता है और बार-बार होने वाले आम सर्दी,  खांसी , जुकाम से भी बचाता है ।

#यह कॉलेजन के संश्लेषण और न्यूरो ट्रांसमीटर और  मीटिंग के लिए आवश्यक है ।

limcee tablet uses in hindi आपके पाचन तंत्र को भी अच्छा करता है।

#अगर आपके जख्म जल्दी नहीं भर रहे हैं,  तो लिमसी  टेबलेट का सेवन करना चाहिए । इससे आपके जख्म भी जल्दी भरेंगे । 

# अगर आपकी त्वचा पर चमक नहीं है,  ग्लो नहीं है,  तो लिमसी से आपकी त्वचा पर चमक और ग्लो आता है ।

# अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं , तो प्रोटीन के संश्लेषण के लिए भी विटामिन सी बहुत जरूरी रहता है।  यह कोशिकाओं , हड्डियों और दातों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है ।

#लिमसी  टैबलेट लाल रक्त को बनाने में भी फायदा देता है ।

 

Limcee vitamin c tablet uses in hindi Aur Limcee टेबलेट की खुराक 

limcee tablet uses in hindi विटामिन सी टेबलेट है और यह च्यूएबल टेबलेट है। जिसे आप पानी के बिना भी चबाकर खा सकते हैं । अगर आप खाने में जूस इत्यादि शामिल है , तो आप लिमसी  की एक टेबलेट ही खा सकते हैं । इसकी एक टेबलेट 500 एमजीकी  होती है ।लिमसी  टेबलेट को खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है ।

” किसी कारण बस अगर आप इस टेबलेट का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं,  तो आप इसके विकल्प को भी उपयोग में ला सकते हैं ।हर टेबलेट के कुछ ना कुछ विकल्प होते हैं।  बस उसमें मौजूद सक्रिय तत्व में कोई परिवर्तन नहीं होता । आइए जानते हैं , लिमसी  टेबलेट के विकल्प के बारे में ।

1 ) स्टाइप्टोसिप टेबलेट  ~ सिप्ला लिमिटेड 

2 ) फोल्सिन 12 इंजेक्शन ~ यूनीमार हेल्थ केयर लिमिटेड

3 ) टेंडोगेम टेबलेट  ~ एडेन  हेल्थ केयर 

4 ) नर्विक प्लस इंजेक्शन ~ यूनीमार हेल्थ केयर लिमिटेड

Limcee vitamin c tablet uses in hindi  Aur Limcee टेबलेट के काम करने का तरीका

१)जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि लिमसी  टैबलेट में विटामिन सी , एस्कोरबिक एसिड के सक्रिय तत्व हैं ।

२)ऐसे में यह टेबलेट के चयापचय मार्गों में को एंजाइम को कम करने वाले एजेंट के रूप में कार्य करती है ।अपने इसी गुण के चलते यह टेबलेट स्कर्वी रोग के उपचार में बेहद लाभकारी मानी जाती है । लेकिन इस टेबलेट का सेवन केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए । अन्यथा आपको इसके दुष्प्रभावों का भी सामना करना पड़ सकता है । 

 

Limcee Tablet Uses In Hindi  Aur Limcee टेबलेट के साइड इफेक्ट 

# हर दवा की तरह लिमसी  टेबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट होते हैं।  जैसे पतली और उल्टी,  पीठ में दर्द , सिर दर्द पेट की ऐंठन,  पेट खराब , स्किन लाल होना , दस्त आदि ।बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है,  जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते हैं लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो,  तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है । छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को बचना चाहिए । इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए । 

 

Limcee Tablet Uses In Hindi Limcee टेबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरेक्शन

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों  या दवाओं के साथ कुछ नकारात्मक इंटरेक्शन होते हैं ।जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते हैं या फिर किसी खाद्य पेय पदार्थों के साथ में किसी  अन्य दवा को उपयोग में लाते हैं,  तो हमें कभी-कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है । 

1) शराब के साथ ==Limcee टेबलेट का शराब के साथ में इंटरेक्शन अज्ञात है । लेकिन फिर भी शराब के साथ में इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें ।

2) लैब टेस्ट के साथ ==वर्तमान में किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इस टेबलेट के इंटरेक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।  फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जाएं तो अपने डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें ।

3)दवाओं के साथ ===एंटासिड दवा में मौजूद एल्युमीनियम लिमसी  टेबलेट के साथ में इंटरेक्शन करता है । ऐसे में आप अगर बताई गई किसी भी दवा को ले रहे हैं,  तो लिमसी  टेबलेट के सेवन से बचें ।

4) भोजन के साथ ==यह टेबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरेक्शन नहीं करती है । फिर भी किसी भी खाद्य पदार्थ के सेवन से पहले आप डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

5) रोग के साथ ==किडनी फंक्शन और लिवर फंक्शन से पीड़ित रोगियों को लिम्सी  टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर को एक बार सूचित कर देना चाहिए । 

 

Note :

दोस्तों आज हमने आपको  Limcee Tablet Uses In Hindi , limcee tablet uses hindi और lim c tablet uses in hindi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.