Levocetirizine Tablet Uses In Hindi

Levocetirizine tablet uses in hindi, Levocetirizine टेबलेट के उपयोग –

Levocetirizine Tablet Uses In Hindi का एक लेबोर्टिक रुप होता हैं। यह टैबलेट  cetirizine टैबलेट की तुलना में बहुत अच्छी तरह से काम करती है। यह टैबलेट मार्केट में 5mg की रेंज में आती है। इस टैबलेट की मार्केट में बहुत सारी ब्रांड आती हैं ,आप किसी भी ब्रांड की टैबलेट खरीद सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं ।यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी ,अगर आप ऑनलाइन ऑर्डर करके खरीदना चाहते हैं ,तो यह आपको वहां भी मिल जाएगी।

Levocetirizine Tablet Uses In Hindi

levocetirizine dihydrochloride tablet uses in hindi, Levocetirizine टेबलेट का उपयोग –

1 ) Levocetirizine Tablet Uses In Hindi का उपयोग एलर्जी को मिटाने के लिए किया जाता है ।चाहे वह किसी भी प्रकार की एलर्जी हो इसका उपयोग जुखाम, सर्दी ,हल्का बुखार इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है और यह टैब्लेट बहुत असरदार होती है ,एक ही टैबलेट में आपको फायदा मिलने लगता है ,तो अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी हो तो आप इस टैब्लेट का उपयोग कर सकते हैं।

2 ) कभी-कभी गर्मी के मौसम में पसीने के कारण लोगों के शरीर पर लाल चकते पढ़ने लगते हैं और उससे बहुत ज्यादा खुजली भी होती है ,तब इस टैबलेट का सेवन करने से एक ही रात में आपको बहुत फायदा मिलने लगेगा ।इससे लाल निशान तो ठीक हो ही  जाते हैं ,उसके साथ साथ खुजली होना भी बंद हो जाती है।

Also See : Shilajeet Rasayan Vati Uses In Hindi

3) Levocetirizine Tablet Uses In Hindi का उपयोग एलर्जी को जैसे कि आंखों की एलर्जी में भी काफी फायदेमंद होती है। कभी-कभी आंख बहुत लाल पढ़ने लगती हैं और उनमें दर्द भी होने लगता है कई बार तो आंसू भी आने लगते हैं ,तो इस इस परिस्थिति में भी इस टैबलेट का उपयोग करने से आंखों की सारी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

4 ) इस टेबलेट का उपयोग खुजली की समस्या को मिटाने के लिए भी किया जाता है ।हमारे शरीर में कभी-कभी बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है और स्किन रूखी सूखी पड़ने लगती है ,तो इस परिस्थिति में भी इस टेबलेट का उपयोग करने से यह सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

5 ) कुछ कुछ लोगों को खाने के वजह से भी एलर्जी होती है, कुछ ऐसा खा लेते हैं ,जिसकी वजह से उनको एलर्जी होती है जैसे किसी, किसी को मूंगफली के तेल  खाने से पेट में दर्द होता है, तो इस परिस्थिति में भी इस टैबलेट का उपयोग किया जाता है ।इसका सेवन करने से जल्दी ही फायदा मिलने लगता है तो अगर आपको भी इस प्रकार की कोई भी समस्या है ,तो इस टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं।

6 ) कीड़े मकोड़े के काटने पर भी आप इस टेबलेट का सेवन कर सकते हैं। कभी-कभी कोई कीड़ा बहुत ही जहरीला होता है और उसके काटने से आपके शरीर पर निशान तो पढ़ते ही हैं साथ ही वह स्थान फूल भी जाता है ,तो इस परिस्थिति में भी आप इस टैबलेट का सेवन कर सकते हैं।

 

levocetirizine hydrochloride tablet uses in hindi, Levocetirizine टेबलेट की डोज –

1- इस दवाई की 6 साल से अधिक उम्र के बच्चों और युवाओं को इसकी दिन में एक टेबलेट दी जाती हैं , वो भी 5 एमजी की।

2- टेबलेट का सेवन आपको रात के समय ही करना है सोने से आधे घंटे पहले इस टेबलेट का सेवन करना चाहिए।

3- कभी भी खाली पेट इस टेबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए ,हमेशा खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद इस टेबलेट का सेवन करें।

 

levocetirizine tablet uses in hindi, Levocetirizine टेबलेट से सावधानियां –

1-  अगर आपको किडनी से संबंधित कोई बीमारी है, तो आप इस टेबलेट का सेवन नहीं कर सकते। यह आपकी किडनी को और ज्यादा डैमेज कर सकती है, इसलिए जब भी इस टेबलेट का सेवन करें तो अपनी डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

2- इस टेबलेट का सेवन करने के साथ आप शराब का सेवन नहीं कर सकते और इसके साथ आप किसी भी प्रकार के नशे का प्रयोग नहीं कर सकते, क्योंकि यह टेबलेट इन सब पदार्थों के साथ मिलकर एक गलत प्रभाव दिखाती है इसलिए इन सब पदार्थों का सेवन ना करें।

3-  गर्भवती महिलाओं को इस टेबलेट का सेवन करने से कोई परेशानी नहीं होती है ,लेकिन वह इस टेबलेट का सेवन डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार ही करें।

4-  स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस टेबलेट का सेवन नहीं करना है ,क्योंकि यह टेबलेट दूध के द्वारा उनके बच्चों तक पहुंच सकती है इसलिए वह इस टेबलेट का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

✓ इस टेबलेट का सेवन 6 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं करना है, यह उनकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

 

levocetirizine tablet in hindi,b Levocetirizine टेबलेट के साइड इफेक्ट्स –

1- इस टेबलेट का सेवन करने के बाद आपको सिर में दर्द हो सकता है और आपका मुंह भी सूखा सूखा महसूस हो सकता है।

2-  इस टेबलेट का सेवन करने के बाद आपको नोजीया और उल्टी की समस्या भी हो सकती है।

3-  इस टेबलेट का सेवन करने के बाद आपको पेट में दर्द और पेट में गैस की समस्या भी हो सकती हैं।

 

Note –

दोस्तों आज हमने आपको levocetirizine tablet in hindi, levocetirizine uses in hindi, levocetirizine dihydrochloride tablet in hindi,  के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *