karvol plus capsule uses in hindi

karvol plus capsule uses in hindi, कारवोल प्लस कैप्सूल के उपयोग –

karvol plus capsule uses in hindi, कारवोल  प्लस कैप्सूल को सूंघने  वाला कैप्सूल भी कहा जाता है। यह एक एंटी इन्फ्लममेटरी कैप्सूल होता है , जो हरे रंग का होता है । इस कैप्सूल को फोड़कर सूंघने  के लिए उपयोग में लिया जाता है । लेकिन इस कारवोल प्लस कैप्सूल को कब सूंघना है,  किस परिस्थितियों में सूंघना है, कब-कब इसका उपयोग करना है और क्या इसका उपयोग बच्चे भी कर सकते हैं , इन सब बातों की जानकारी आज हम आपको इस लेख में देंगे ।

 

karvol plus capsule steam uses in hindi, कारवोल प्लस कैप्सूल मैं उपस्थित पदार्थ –

karvol plus capsule uses in hindi, Camphor   25  मिली ग्राम, menthol 55 mg , टार्पिनोल 125 मिलीग्राम , यूकेनिप्टोल 125 मिली ग्राम , क्लोरोथायमॉल 5 मिली ग्राम ,

 

karvol plus capsule uses in hindi, कारवोल प्लस कैप्सूल के उपयोग –

 

1 ) karvol plus capsule uses in hindi कारवोल प्लस कैप्सूल का ज्यादातर उपयोग बंद नाक को खोलने के लिए किया जाता है । जैसे कि अगर आपको सर्दी हो गई है,  तो इस कैप्सूल को गर्म पानी में डालकर उसकी भांप लेने से आपका सर्दी , जुखाम चला जाएगा । इस में उपस्थित पदार्थ नाक के नीचे बनने वाली लेयर को खत्म कर देता है जिससे कि आपकी ना खुल जाती है ।

2 ) कारवोल प्लस कैप्सूल का उपयोग खुजली में भी कर सकते हैं । इसका उपयोग करने से आपकी खुजली जड़ से ठीक हो जाएगी । इसमें कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं,  जो कि एंटी एलर्जी का गुण रखते हैं जो आपकी खाज,  खुजली जैसी बीमारियों के लिए बहुत उपयोगी होती हैं ।

3 ) karvol plus capsule uses in hindi, यह कैप्सूल पेट  के दर्द को भी ठीक कर देती है। जैसे कि कभी-कभी हमें पेट में मरोड़े सी होने लगती हैं,  तो इस कैप्सूल को पानी के साथ लेने से हमारी मरोड़े ठीक हो जाती हैं ।

4 ) इसका उपयोग आप दांत के दर्द के लिए भी कर सकते हैं। जब भी कभी आपको दांत में दर्द हो तो इस कैप्सूल को तोड़कर अपने दांत पर लगा ले या फिर इसे खा लें । इससे आपको दांत के दर्द में राहत मिलेगी ।

5 ) karvol plus capsule uses in hindi, इस कारवोल प्लस कैप्सूल का उपयोग आप जोड़ों के दर्द के लिए भी कर सकते हैं। कितना भी पुराने से  पुराने  जोड़ों का, हड्डी का दर्द हो तो इस कैप्सूल का उपयोग करने से दर्द समाप्त हो जाएगा । इसको किसी भी तेल के साथ मिलाकर इसकी रोज मालिश करने से जोड़ों का दर्द दूर हो जाता है ।

6 ) इस कैप्सूल से कफ की समस्या भी दूर हो जाती है । इस कैप्सूल को पानी के साथ मिलाकर , गरारे करने से आपके का कफ की समस्या दूर हो जाती है ।

7 ) karvol plus capsule uses in hindi, कारवोल प्लस कैप्सूल का उपयोग कुछ लोग माउथ फ्रेशर के लिए भी करते हैं , लेकिन यह नुकसानदायक होता है क्योंकि इसमें camphor  मिला होता है , जो कि पोइजन वाला होता है ।

karvol plus uses in hindi, कारवोल प्लस कैप्सूल की डोज –

 

1- इसका ज्यादातर उपयोग भांप  के रूप में किया जाता है , इसको दिन में सिर्फ दो बार ही लेना चाहिए । इसका ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए वरना यह हानिकारक हो सकता है।

2-अगर आप कभी गलती से इस का ओवरडोज ले लेते हैं, तो आप जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर को बताएं।

karvol plus in hindi, कार्बोल प्लस कैप्सूल के दुष्प्रभाव –

 

1 ) कारवोल प्लस कैप्सूल का उपयोग करने से आपको उल्टी और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।

2 ) इसका उपयोग करने से आपके पेट में भी थोड़ा दर्द हो सकता है या फिर जलन भी हो सकती है ।

3 ) इसका उपयोग करने से आपको नींद  नहीं आती हैं। वैसे तो ज्यादातर दवाइयों का सेवन करने से हमें नींद आती  है, लेकिन इसका उपयोग करने से हमें  नींद आती ही नहीं है ।

4 ) इसका उपयोग करने से आपके शरीर में छोटे छोटे लाल दाने पड़ सकते हैं या फिर आपके चेहरे पर दाग भी आ सकते हैं ।

कारवोल प्लस कैप्सूल की सावधानियां –

1- karvol plus capsule uses in hindi, कारवोल प्लस कैप्सूल के साथ शराब का सेवन नहीं करना चाहिए ।

2- डायबिटीज के मरीजों को भी इसका उपयोग नहीं करना चाहिए , क्योंकि डायबिटीज की जो दवाइयां होती हैं उनके साथ इसका प्रयोग करने से बहुत सी  गंभीर समस्या हो सकती है।  इसलिए इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह कर लें ।

3- आपको किसी भी प्रकार की कोई बीमारी है और आप कारवोल  प्लस कैप्सूल का भी सेवन करते हैं,  तो इसका सेवन अन्य दवाइयों के साथ ना करें । क्योंकि इसके बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव देखने को आपको मिल सकते हैं आप डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करें ।

4- इसका उपयोग गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए ।क्योंकि इसमें उपस्थित पदार्थ बहुत ही विषैले होते हैं , जो कि आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं ।

5- अगर आपकी कोई सर्जरी होने वाली है , तो वो लोग भी इस कैप्सूल का उपयोग ना करें ।

6- कारवोल प्लस कैप्सूल का उपयोग बच्चों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए । 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यह कैप्सूल नुकसानदायक हो सकता है । इस कैप्सूल को यूरोप में बैन भी किया गया है ।

7- karvol plus capsule uses in hindi, अगर आपको कारवोल  प्लस कैप्सूल में उपस्थित किसी भी पदार्थ से कोई एलर्जी है,  तो आप इसका उपयोग बिल्कुल भी ना करें ।

Note-

दोस्तों आज हमने आपको lkarvol plus capsule steam uses in hindi, karvol plus capsule uses in hindi, karvol plus uses in hindi, के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *