Jukam Ki Tablet जुखाम की टेबलेट

Jukam Ki Tablet सर्दी जुखाम होना बहुत आम समस्या है और बदलते मौसम में यह परेशानी किसी भी इंसान को इफ़ेक्ट कर सकती है। इससे कोई भी मनुष्य इसकी चपेट में आ सकता है। इसमे नाक बेहना, छीक आना, खाँसी आना, सिर दर्द करना, शरीर दर्द करना, बुखार जैसी समस्या होती है। इसलिए आज हम आपको जुखाम से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ एलोपैथी दवाइयों के नाम और यह कैसे काम करती है और इनका मूल्य क्या है।

Jukam Ki Tablet जुखाम की टेबलेट – Sardi khasi bukhar ki tablet

Jukam Ki Tablet

जुखाम की टेबलेट

यह सारी जानकारी आज हम आपको बताने जा रहे है। जिंकज मदद से आप अपनी जुखाम की समस्या से आसानी से निजात पा सकते है। पर आपको इस बात का ख्याल रखना है कि इन दवा का सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से एक बार जरूर परामर्श करले औऱ 18 साल से अधिक आपकी उम्र हो तभी आप इन दवाओं का सेवन कर सकते है। तो, चलिए जान लेते है यह दवाइयां कौन-कौन सी है जिनकी मदद से आप अपने जुखाम से छुटकारा पा सकते है।

Sardi ki dawai :-

1- Moxikind-CV 625 – Jukam Ki Tablet

  • दोस्तों, यह सर्दी जुकाम की बहुत ही बढ़िया दवा है। इसका कंटेंट “Amoxicillin and Potassium clavulanate” है। यह एक एंटीबायोटिक दवा है। एंटीबायोटिक दवा का काम है कि वह शरीर के इंफेक्शन को खत्म करे। इसका सेवन आपको सुबह-शाम खाना-खाने के बाद करना है। इसके साथ आप एक अन्य दवा का ओर उपयोग करना चाहिए।
  • जिसका नाम है “Citrezene”.  यह दवा किसी भी प्रकार की एलर्जी को खत्म करने का कार्य करती है। इसको खाने से “Moxikind-cv” का कोई भी साइड इफ़ेक्ट आपको देखने को नही मिलेगा। “Citrezene” दवा भी आपके सर्दी जुखाम को ठीक करने का काम करती है। इस दवा को भी आपको सुबह- शाम खाना खाने के बाद लेना है।

मूल्य- 153/- रुपये।

Also See :- Cholesterinum 3x uses in hindi (कोलेस्टेरिनम के उपाय इन हिंदी)

2- Torex – Jukam Ki Tablet

  • इसका कंटेंट Diphenhydramine + Ammonium Chloride + Terpin Hydrate + Sodium Citrat है। यह दवा खाँसी के लिए बहुत ही अच्छा काम करती है। सर्दी-जुखाम के लिए भी बहुत ही अच्छा काम करती है। अगर आपके सर्दी के कारण सांस लेने में दिक्कत है तो, यह इस समस्या को भी दूर करती है।
  • टॉरेक्स कफ सिरप चार दवाओं का एक संयोजन है: डीफेनहाइड्रामाइन, अमोनियम क्लोराइड, टेरपिन हाइड्रेट और सोडियम साइट्रेट जो खांसी से राहत देते हैं।  डीफेनहाइड्रामाइन एक एंटीएलर्जिक है जो एलर्जी के लक्षणों जैसे कि बहती नाक, पानी की आंखों और छींकने से राहत देता है।  अमोनियम क्लोराइड और टेरपिन हाइड्रेट expectorants हैं जो बलगम (कफ) की चिपचिपाहट को कम करते हैं और वायुमार्ग से इसे हटाने में मदद करते हैं। 
  • सोडियम साइट्रेट एक म्यूकोलाईटिक है जो थिन और लोसेन्स म्यूकस (कफ) को नष्ट करता है, जिससे खांसी को दूर करना आसान हो जाता है। इस दवा के सेवन के साथ भी आपको “citrizene” दवा का सेवन करना है। “citrizene” दवा का सेवन भी आपको सुबह-शाम खाना खाने के बाद करना है।

मूल्य – 84/- रुपये।

 

3- Ambrodil-Plus RF Syrup – Jukam Ki Tablet

  • इसका कंटेंट Ambroxol + Pseudoephedrine + Chlorpheniramine Maleate है। यह दवा भी सामान्य सर्दी-जुखाम की काफी अच्छी दवा है। यह आपको बाजार में syrup में आसानी से मिल जाएगी।
  • इसका कंटेंट में Ambroxol एक म्यूकोलाईटिक है जो थिन और लोसेन्स म्यूकस (कफ) को नष्ट करता है, जिससे खांसी को दूर करना आसान हो जाता है।  स्यूडोएफ़ेड्रिन एक डिकॉन्गेस्टेंट है जो नाक में जमा या घुटन से राहत प्रदान करने वाली छोटी रक्त वाहिकाओं को फैलाता है।  क्लोरफेनिरामाइन एक एंटीएलर्जिक है जो बहती नाक, पानी की आंखों और छींकने जैसे एलर्जी के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है।

मूल्य – 61/- रुपये।

 

Note : Jukam Ki Tablet

दोस्तों आज हमने आपको Jukam Ki Tablet के बारे में बताएं Sardi khasi bukhar ki tablet के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जिसमें Skin Care In Hindi के बारे में जानकारी दी है उसकी link लिंक यह है !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.