होम्योपैथी क्या है इन हिंदी – Homeopathy Kya Hai In Hindi

होम्योपैथी क्या है – What Is Homeopathy ? 

होम्योपैथी क्या है – होम्योपैथी ऐसी चिकित्सा का विज्ञान है जिसमें बीमारी का इलाज ऐसी दवा द्वारा किया जाता है जिनकी proving स्वस्थ मनुष्य पर की गई हो, दोस्तों होम्योपैथी का मूल सिद्धांत प्रकृति का मूल सिद्धांत है. आम भाषा में कहे तो जहर ही जहर की दवा है, तो होम्योपैथी के सिद्धांत के अनुसार अगर किसी दवाई को लेने से स्वास्थ्य शरीर में जो symptoms आते हैं और अगर किसी बीमारी में वही symptom पाए जाए, तो वही दवा उस बीमारी को शरीर को स्वस्थ करके शरीर को ठीक करती है।

होम्योपैथी क्या है

होम्योपैथी क्या है इन हिंदी

होम्योपैथी क्या है ( उदाहरण (example))-

  • जैसे कोई व्यक्ति भांग खा ले, तो उसके दिमाग में मानसिक भ्रम पैदा हो जाता है, जैसे वो जो भी करता है मतलब अगर हस्ता है तो हस्ता रहता है रोता है तो रोता ही रहता है। उसे पास की चीजे दूर नजर आने लगती है, headache होने लगता है पेशाब में जलन होने लगती है, तो होम्योपैथी के सिद्धांत अनुसार अगर किसी बीमारी में अगर यह सब symptoms पाए जाए तो भांग से बनी दवाइयों से वह व्यक्ति ठीक हो सकता है।

 

  • इस तरह होम्योपैथी में रोगियों के symptoms के अनुसार बीमार रोगियों को ठीक किया जाता है। होम्योपैथी में बीमारी  का नाम इतना important नहीं रखता. Homeopathy में दवाइयां जानने के लिए symptoms को जानना important रखता है। तो इसलिए इन औषधियों के लक्षण जानने के लिए इनकी proving स्वस्थ्य मनुष्य पर की जाती है, जैसे कोई स्वस्थ व्यक्ति है उनमें यह औषधियों को देकर यह देखा जाता है कि स्वस्थ व्यक्ति पर इसके क्या symptoms दिखाई दे रहे है। बहुत ही बारीकियों से इन symoptoms को देखा जाता है, शरीर की बनावट, संरचना, कद काठी के हिसाब से इन symoptoms को देखा जाता है। फिर उस दवाई के साथ उन लक्षणों को जोड़ दिया जाता है। दोस्तो जब भी कोई बीमार व्यक्ति होम्योपैथिक डॉक्टर के पास आता है और कहता है, मुझे यह बीमारी है तो उन्हीं लक्षणों को मिलाकर वही लक्षण वाली दवाई उस बीमार व्यक्ति को दी जाती है, जिससे वह ठीक हो सके । 

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.