hare krishna maha mantra jap

hare krishna maha mantra jap, हरे कृष्णा महामंत्र जप –

 

hare krishna maha mantra jap, हरे कृष्णा महामंत्र जाप में इतनी शक्ति है कि हम दूर बैठे ही भगवान श्री कृष्ण से जुड़ सकते हैं । Shri Goswami Ji ने अपनी पद्मावली में लिखा है कि जब कोई हरे कृष्ण महामंत्र का जप करता है , तो उसके साथ तीन घटनाएं घटती हैं।

 

hare krishna maha mantra in hindi –

1 ) यमराज जी चित्रगुप्त को बुलाकर यह कहते हैं, कि इस किताब में से इस व्यक्ति का नाम काट दो अब यह हमारे लोक में नहीं आएगा।

2) hare krishna maha mantra jap, ब्रह्मा जी आरती की थाली सजाना शुरू कर देते हैं और वह कहते हैं, कि जब यह व्यक्ति भूलोक में जाएगा तब मैं इसकी आरती करूंगा और मैं धन्य हो जाऊंगा।

hare krishna in hindi

3 ) राधा रानी अपनी सखियों से मिलकर बोलती हैं कि इस व्यक्ति का नाम लिख लो क्योंकि यह अब हमारे भूलोक में आने वाला है।

4 )hare krishna maha mantra jap, कलयुग में कोई भी ऐसा मंत्र नहीं है, जो जीव के बुरे कामों का उद्धार कर सके ,लेकिन जब उन्होंने श्री हरे कृष्ण महामंत्र जप किया तब उन्हें पता चला कि दुनिया में केवल एक ही मंत्र है जिसके द्वारा जीवन का उद्धार किया जा सकता है और वह है हरे कृष्ण महामंत्र जाप ।

5) hare krishna maha mantra jap हरे कृष्ण महामंत्र का जाप हमें रोज करना चाहिए, भगवान श्री कृष्ण की आराधना करने से हमारे सब दुख दूर हो जाते हैं और दिन में 2 बार कम से कम इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए इससे हमें शांति भी प्राप्त होती है।

6 ) हरे कृष्ण महामंत्र जप की आराधना करने से हमारा दिमाग शांत रहता है और हमारे मन में केवल सकारात्मक चीजें ही आती है ,कभी भी नकारात्मक चीजें हमारे दिल में नहीं आती।

hare krishna mantra in hindi

7) hare krishna maha mantra jap, जब हम हरे कृष्ण महामंत्र जब का पाठ करते हैं, तब हम खुश रहने लगते हैं ।हमारे आसपास के लोग भी हमसे खुश होते हैं, हमें तब यह लगता है कि भगवान श्रीकृष्ण हमारे साथ ही हैं। जैसे हमारे मन को एक अलग तरह की ही खुशी मिलती है।

8 ) अगर आपको क्रोध आता है, तो आपको रोज हरे कृष्ण महामंत्र का जप करना चाहिए। इस जप को करने से आपको अपने क्रोध में शांति मिलेगी और आप धैर्य पूर्वक कुछ सोच पाएंगे और समझ पाएंगे।

9 ) hare krishna maha mantra jap, हरे कृष्ण महामंत्र का जप करने से कभी भी आपको मृत्यु जैसी डरावनी बातें नहीं आएंगी और ना ही आपके मन में कोई घबराहट होगी ।जब आप हरे कृष्ण महामंत्र का जप करेंगे आपको अच्छा ही लगेगा।

10 ) हम भौतिक ब्रह्मांड में इतने आदी हो गए हैं कि हम अपने सच्चे आध्यात्मिक आत्मा को भूल गए हैं और जब हम इतने भौतिक हो गए हैं ,तो हमने मृत्यु बुढ़ापे और बीमारियों का डर विकसित कर लिया है। हम सुंदरता ,बुद्धि शक्ति और अनगिनत अन्य भावनाओं के नुकसान से डरते हैं ,जब हम हरे कृष्ण का जाप करते हैं ,तो हम महसूस करते हैं कि हम शुद्ध परिवर्तनशील अध्यात्मिक आत्मा है जो भौतिक शरीर से अलग है मंत्र एक शुद्ध आध्यात्मिक ध्वनि कम पर है और यह हमें हमारे सस्व को समझाने के लिए चेतना विकसित करने में मदद कर सकता है।

हरे कृष्ण मंत्र 

11 ) hare krishna maha mantra jap, हरे कृष्ण मंत्र का जाप करने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ भगवान की प्राप्ति और भगवान का शुद्ध प्रेम है जब हमारी चेतना भगवान के साथ एक हो जाती है, तो हमारे आध्यात्मिक भगवान को हमारे पात्रों और व्यवहार में दर्शाया गया है।

hare rama hare krishna in hindi

12) हरि कृष्ण मंत्र को मंत्रों का राजा कहते हैं ,लोग कहते हैं कि इस मंत्र की शुरुआत में ओम और अंत में नमः का प्रयोग नहीं किया गया है तो क्या ऐसे मंत्र पूर्ण होते हैं जी हां सत्य है हरे कृष्ण मंत्र सभी मंत्रों से उच्च होता है। यानी कि इसी मंत्र से सभी मंत्रों की उत्पत्ति होती है ।

Note-

दोस्तों आज हमने आपको hare krishna maha mantra in hindi, hare krishna in hindi, hare krishna mantra in hindi, के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *