Ghutno Ka Dard Ki Homeopathic Dawa : घुटनों में दर्द की होम्योपैथिक दवा

Ghutno Ka Dard दोस्तो बढ़ती उम्र में घुटनों में दर्द की समस्या बहुत ही आम बात हो गयी है। अगर 50 वर्ष आयु ज्यादा हो गई है तो 70 प्रतिशत है की आपको घुटनों की दर्द की समस्या रहेगी ही। दोस्तो हमारे शरीर में बहुत सारी हड्डियां होती है जो आपस में जुड़ी हुई होती है। जहां यह जुड़ी हुई होती है उस जगह को हम joints कहते हैं।Ghutno Ka Dard Ki Homeopathic Dawa

इसी तरह हमारे घुटनो के ऊपरी ओर cartilage पाया जाता है और बीच की जगह में synovial fluid पाया जाता है। दोस्तो समय के साथ बढ़ती उम्र में जब यह cartilage टूटने लगता है ओर जब यह synovial fluid कम होने लगता है तो हमारी दोनो घुटनों की दोनों हड्डियों के बीच के joints आपस में टकराने लगते हैं। इनके आपस मे टकराने से ही घुटनों में दर्द होना start हो जाता है ओर घुटनो में सूजन भी आने लगती है। दोस्तो हम इस समस्या को osteoarthritis कहते है।Ghutno Ka Dard

Ghutno Ka Dard Ki Homeopathic Dawa : घुटनों में दर्द की होम्योपैथिक दवा

Ghutno Ka Dard दोस्तो osteoarthritis की वजह से हम चल नही पाते बैठने में तकलीफ होती है बहुत ज्यादा दर्द भी होता है। दोस्तो वैसे तो osteoarthritis घुटनो की बीमारी है। लेकिन यह hip joint में ओर किसी अन्य joints में भी हो सकती है।

यह समस्या बहुत आम है तो इस कारण बहुत से लोग इस समस्या से ग्रसित ओर पीड़ित होते है। आज इसी लिए कुछ होम्योपैथिक दवाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं तो चलिए जान लेते हैं वह दवाईया क्या है।Ghutno Ka Dard

घुटनों में दर्द की होम्योपैथिक दवाईया :-

1- ब्रायोनिया एल्बा (bryonia alba) 30 – 

यह होम्योपैथिक दवा घुटने के जोड़ों में बहुत दर्द के लक्षणों के साथ घुटने के दर्द को ठीक करने में बहुत उपयोगी है। इसमे दवा के अतिरिक्त दर्द जब रुकता है जब रोगी चलना या हिलना बंद कर देता हैं और  यदि घुटनो का दर्द osteoarthertis के वजह से होता है, तो ब्रायोनिया एल्बा एक बहुत ही उपयोगी दवाई है। अगर आपको ऐसी समस्या है तो आप ब्रायोनिया एल्बा (bryonia alba) होम्योपैथिक दवा की 30 शक्ति ले सकते है।

 

दवाई कैसे ले –

इस दवाई ब्रायोनिया एल्बा (bryonia alba) की 30 शक्ति सुबह शाम 4-4 गोलियां लेनी है।

ब्रायोनिया एल्बा 30

 

2- रक्स टॉक्स (RhusTox) 200 – 

अगर घुटने के दर्द नमी मौसम ओर बरसात के मौसम में ज्यादा होता है तो ओर  बहुत तकलीफ के साथ आता हो तो यह होम्योपैथिक दवा बहुत ही उपयोगी दवा है ओर साथ साथ अगर रोगी को चलने से आराम मिलता हो, तो रक्स टॉक्स (Rhus-Tox) की 200 शक्ति ले सकते है।

 

दवाई कैसे ले –

इस दवाई रक्स टॉक्स (rhus-tox) की 200 शक्ति सुबह शाम 4-4 गोलियां लेनी है।

 

3- कोलेचियम (colchium) 30 – 

यह होम्योपैथिक दवा घुटने के दर्द में बहुत ही उपयोगी दवा है, इसमें अगर रोगी को चलने में बहुत तकलीफ होती है और उसके बाद गर्म मौसम है या गर्म देखने से आराम मिल जाता है। अगर आपको ऐसी तकलीफ है तो आप यह होम्योपैथिक दवा कोलेचियम (colchium) की 30 शक्ति ले सकते हैं।

 

दवाई कैसे ले –

इस दवाई कोलेचियम (colchium) की 30 शक्ति सुबह शाम 4-4 गोलियां लेनी है।

 

4- सिलिसिया (silicea) 30 –

यह होम्योपैथिक दवा घुटने के दर्द में राहत के लिए बहुत ही उपयोगी है इसमे रोगी के घुटनो को हर समय कसकर बंधे रहने की sensation होती है ओर चलने में तकलीफ होती हो और बैठने में आराम मिलता हो तो यह होम्योपैथिक दवा सिलिसिया (silicea) की 30 शक्ति बहुत ही उपयोगी है।

 

दवाई कैसे ले –

इस दवाई सिलिसिया (silecea) की 30 शक्ति सुबह शाम 4-4 गोलियां लेनी है।

 

5- लेकेसिस (lachesis) 200 –

जिन रोगियों में अगर घुटने का दर्द रुमेटीइड गठिया (rheumatic artherities) के बजह से होता है, तो लेकेसिस (lachesis) उन लोगो मे बहुत ही उपयोगी दवा है। इसमे रोगी को खड़े होने से आराम मिलता है ओर बैठने के समय बहुत तकलीफ होती है।

 

दवाई कैसे ले –

इस दवाई लैकेसिस (lachesis) की 200 शक्ति सुबह शाम 4-4 गोलियां लेनी है।Ghutno Ka Dard

 

Daad Ke Liye Homeopathic Dawa के बारे में जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें.

Chehera Gora karne Ki Tips In Hindi के बारे में जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें

Dream11 के बारे में जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें

Updated: June 27, 2020 — 9:29 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.