Digene tablet use in hindi

Digene tablet use in hindi, Digene टेबलेट के उपयोग –

 

Digene tablet use in hindi डायजिन टेबलेट एक एंटासिड टैबलेट है, जो आपको गैस से रिलीफ दिलाने में मदद करता है । डायजिन टेबलेट जो कि एक एंटासिड है, जो कि आपकी मदद करता है एसिडिटी और गैस से छुटकारा दिलाने में, पेट में जो गैस हो रही होती है उससे रिलीफ देता है तथा पेट में गैस होने के कारण आपके पेट में जो दर्द होता है उसमें भी रिलीफ देता है । आपको आपके पेट में कुछ गड़बड़ लगती है या फिर अच्छा फील नहीं होता, तब इन समस्याओं में डायजिन टेबलेट आपकी बहुत मदद करेगा । अगर एसिडिटी के कारण आपके हृदय में दर्द हो रहा है, तब भी आप इस टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस digene tablet use in hindi के अंदर मैग्नीशियम हाइड्रोक्साइड डाला गया है, जो कि 25 mg होता है , जो हमारे पेट के अंदर बहुत ही जल्दी डिसोल्व हो जाता है । यह एक शुगर फ्री टेबलेट होती है ।

Digene tablet use in hindi

digene tablet use in hindi,, इसमें उपस्थित घटक –

मैग्निशियम हाइड्रोक्साइड 25mg

मैग्नीशियम एलुमिनियम  सिलीकेट हाइड्रेट 50mg

एल्यूमीनियम हाइड्रोक्साइड 300 एमजी

Also See : Pan d tablet uses in hindi

digene tab uses in hindi, डायजिन टेबलेट के उपयोग –

 

1 ) digene tablet use in hindi का उपयोग करने से हमारे पेट में होने वाली एसिडिटी को खत्म कर देता है और पेट में जलन और अपच जैसे लक्षणों को भी खत्म कर देता है ।

 

2 ) डायजिन टेबलेट का उपयोग आप पेट में होने वाली गैस संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं, अगर आपके पेट में बहुत ज्यादा गैस बन गई है ,जिसके कारण आपका पेट दर्द कर रहा है, तो उस स्थिति में भी आपको डायजिन टेबलेट का सेवन करना चाहिए। यह सेवन करने के तुरंत बाद ही काम करना शुरू कर देती है।

 

3 ) जब किसी का कुछ ज्यादा खाने से या फिर कुछ गलत खाने से पेट में दर्द या फिर पेट खराब होता है, तो इस स्थिति में आपको digene tablet use in hindi का उपयोग करना चाहिए। यह पेट के दर्द को और पेट में होने वाली गड़बड़ को खत्म कर देगा और आपको रिलीफ  दिलाएगा ।

 

4 ) आजकल बहुत सारे लोगों को खट्टी डकार आने की समस्याएं बहुत ज्यादा होती हैं, तो इस समस्या से भी आपको डायजिन टेबलेट ही छुटकारा दिला सकती है। इसका सेवन करने के बाद आपको खट्टी डकार आना भी बंद हो जाएंगी।

 

5 ) digene tablet use in hindi का उपयोग करने से पेट में होने वाली अल्सर की समस्याओं से भी आपको छुटकारा मिल जाता है, यह पुराने से पुराने अल्सर को खत्म कर देता है और दोबारा उनको होने भी नहीं देता है।

 

6 ) जब हमारी आंतों  में पानी की कमी हो जाती है, तो डायजिन टेबलेट की सहायता से हम पानी की समस्या से भी लड़ सकते हैं। इस टेबलेट को खाने से हमें पानी भी मिलता है, तो यह हमारे आंतों  को पानी पहुंचाने का काम भी करती है।

7 ) यह digene tablet use in hindi खाने में भी बहुत अच्छी लगती है, इसलिए इसको खाना भी बहुत आसान होता है। जब हमें चिड़चिड़ापन या काफी बेकार महसूस होता है, तब इस टेबलेट का सेवन करने से हमें काफी अच्छा फील होने लगता है और हमारी थकान और चिड़चिड़ापन दूर हो जाता है।

 

digene tablet uses in hindi, Digene टेबलेट संबंधी दुष्प्रभाव –

 

1-  इस digene tablet use in hindi का उपयोग करने के बाद आपको सर दर्द , उल्टी, दस्त, जी मिचलाना  जैसी समस्याओं के होने की संभावना बढ़ जाती है।

2- डायजिन टेबलेट में ऐसे कई सारे पदार्थ मिले रहते हैं, जिनके कारण आपको एलर्जीक रिएक्शन हो सकता है ,तो आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले इसके घटाको के बारे में जान लेना चाहिए तभी इसका उपयोग करना चाहिए।

3- digene tablet use in hindi का उपयोग करने के बाद आपको त्वचा पर लाल फुंसियां या फिर लाल चकत्ते देखने को मिल सकते हैं ।

 

tab digene uses in hindi, Digene टेबलेट से सावधानियां –

 

1- गर्भवती महिलाओं को अक्सर गैस संबंधी समस्याएं रहती हैं, तो उन महिलाओं को इस टेबलेट का उपयोग अपनी डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए ।

 

2- स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इस टेबलेट का उपयोग बहुत सावधानी से करना चाहिए ।

 

3- digene tablet का उपयोग उन मरीजों को सावधानी से करना चाहिए, जिनको बहुत ज्यादा दस्त की समस्या है या फिर कभी भविष्य में दस्त की समस्या रही हो ।

 

4- यदि digene tablet use in hindi  में उपस्थित किसी भी पदार्थ से आप को किसी भी प्रकार की एलर्जी है, तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए ।

5- digend tablet को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।

 

digene uses in hindi,  डायजिन टेबलेट इस्तेमाल करने का तरीका –

 

1- Digene tablet को आपको दिन में दो बार लेना है खाना खाने के बाद ।

2-  Digene tablet की गोली को आप सीधे निगले नहीं उसको चूस चूस कर या चबाकर ही खाएं ।

3- डॉक्टर की बताई गई मात्रा के अनुसार ही इस टेबलेट का सेवन करना चाहिए ।

4- इस digene tablet use in hindi को आप सीधे धूप के संपर्क में न आने दें ।

Note –

दोस्तों आज हमने आपको tab digene uses in hindi,digene uses in hindi,digene in hindi,  के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *