Dermikem OC Uses In Hindi

Dermikem OC Uses In Hindi डर्मिकेम ओसी  के उपयोग

Dermikem OC Uses In Hindi यह एक एलोपैथिक दवा है ,जिसे हम डर्मिकेम ओसी के नाम से जानते हैं । यह डेनफोर्ड कंपनी की क्रीम है,  जो बहुत ही अच्छी और जबरदस्त है । यह बहुत ज्यादा महंगी भी नहीं होती है इसके अंदर बहुत अच्छे-अच्छे पदार्थ मिली होते हैं, जो हमारे शरीर को बहुत जल्दी ठीक  कर देते हैं । जब हमारे शरीर पर दाद , खाज , खुजली जैसी समस्याएं होती हैं उस स्थिति में हम  डर्मिकेम ओसी क्रीम का उपयोग करते हैं।

Dermikem oc cream use in hindi हमारी उन  सभी बीमारियों को बहुत आसान तरीके से ठीक कर देता है । इसकी 15 ग्राम की क्रीम ₹78 में आपको किसी भी मेडिकल स्टोर से मिल जाएगी ।

Dermikem OC Uses In Hindi

डर्मिकेम ओसी  के उपयोग

Dermikem OC Cream Uses In Hindi

Dermikem OC Uses In Hindi

डर्मिकेम ओसी  के उपयोग

Dermikem OC Cream Use In Hindi इस क्रीम  में आपको पांच प्रकार के पदार्थ मिलते हैं

✓ पहला clobetasol propionate जो शरीर से सूजन और लालीमा को ठीक करने में मदद करता है।

✓ दूसरा gentamicin जो एक एंटीबायोटिक क्रीम है, जो शरीर से इंफेक्शन को बढ़ने से रोकता है ।

✓तीसरा tolnaftate यह anti-fungal एजेंट के रूप में काम करता है ।

✓चौथा lodochlorhydroxyquinoline यह स्किन रोग के लिए काफी फायदेमंद है और एंटीफंगल एजेंट के रूप में काम करता है ।

✓पांचवा clotrimazole क्रीम एंटीफंगल और एंटी स्किन फंगल को रोकने के लिए काम करता है ।इस डर्मीकेम ओसी क्रीम में कुछ पदार्थ एंटीफंगल के ही डाले गए हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है ।

Also See : Enteroquinol Tablet Uses In Hindi

 

Dermikem OC Uses In Hindi डर्मिकेम ओसी क्रीम के उपयोग 

1 ) जब हमारे शरीर में दाद,  खाज , खुजली हो जाती है या फिर हमारे प्राइवेट पार्ट में खुजली होने लगती है,  उंगलियों के बीच में कुछ फुंसियां होने लगती हैं तब हम इस क्रीम का उपयोग करते हैं ।

2 ) छोटे बच्चों के लिए भी इस क्रीम का उपयोग किया जाता है।  जब हम बच्चों को डायपर पहनाते हैं,  तो उनसे उनको रेसेस होने लगते हैं,  उनकी त्वचा लाल पड़ जाती है,  तब हम इस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जिससे सभी समस्या दूर हो जाती है । 

3 ) Dermikem OC Uses In Hindi का उपयोग आप एलर्जी में भी कर सकते हैं , जब किसी के चेहरे पर दाने पड़ जाते हैं या कोई जल जाता है , तब भी इसका उपयोग किया जा सकता है । 

4 ) स्किन इन्फेक्शन में भी यह क्रीम काफी लाभकारी है ,कभी-कभी हमें किसी भी तरीके की मेडिसिन से इन्फेक्शन होने लगता है , तो उस इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए हम इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं । जब कोई कीड़ा काट ले और हमें सूजन आ जाए या कोई फफोले पड़ जाए तब भी हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5 ) Dermikem oc cream uses in hindi में बहुत सारी दवाओं का मिश्रण होता है,  जो बैक्टीरिया और फंगल जैसे सूक्ष्मजीवों के कारण हुए त्वचा के संक्रमण के इलाज में इस्तेमाल की जाती है । 

Dermikem OC Cream Ke Side Effect Kaise Khatam Kare डर्मिकेम ओसी क्रीम के दुष्प्रभाव 

1 ) Dermikem oc use in hindiका इस्तेमाल करने से यह शरीर को कोमल और पतला बना सकता है । 

2 ) Dermikem OC Uses In Hindi इस्तेमाल करने से खुजली , शरीर में ड्राइनेस, जलन , आपकी त्वचा छिल सकती है । 

3 ) Dermikem oc cream uses in hindi का इस्तेमाल करने से आपको बाल     झड़ने की समस्या भी हो सकती है ।

4 ) महिलाओं को इसका इस्तेमाल करने पर योनि में जल्दी   डिस्चार्ज की समस्या भी हो सकती है । 

5 ) त्वचा में खुजली होना,  त्वचा में जलन का एहसास होना, त्वचा में लाल चकत्ते होना,  मतली , आंसुओं में वृद्धि,  पेट में दर्द , दस्त , उल्टी,  अपच आदि समस्याएं हो सकती हैं । 

Dermikem OC+ Cream Use In Hindi  डार्मिकेम ओसीको  इस्तेमाल करने का तरीका

Dermikem OC Uses In Hindi का इस्तेमाल करने से पहले आपके हाथ अच्छे से धुले हुए होना चाहिए । जहां आपको इंफेक्शन है बस  वहीं पर आपको इसका उपयोग करना है और अन्य किसी भी जगह इसका उपयोग नहीं करना है । डॉ की बताई हुई मात्रा के अनुसार इसका उपयोग करें । 

Dermikem OC Side Effects डर्मिकेम ओसी क्रीम की सावधानियां

✓ अगर आपकी किसी अन्य बीमारी की कोई दवाइयां चल रही हैं,  तो आप इसका उपयोग ना करें या फिर आप अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं और उनकी सलाह पर ही इसका उपयोग करें ।

✓ गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर और उनकी देखरेख में ही करना चाहिए । इसका उपयोग  जब ज्यादा ही समस्या हो तभी इसका उपयोग करना चाहिए । 

✓ Dermikem OC Uses In Hindi का उपयोग करते समय संक्रमित क्षेत्रों को स्पर्श नहीं करना चाहिए और ना ही खरोच करना चाहिए , इससे आपका इंफेक्शन और बिगड़ सकता है एवं फैल सकता है ।

✓ अगर आपको किसी भी तरह की किडनी की समस्या है ,तब आप इस क्रीम का इस्तेमाल ना करें या फिर डॉक्टर की सलाह पर ही करें ।

✓ कैंसर के मरीजों को और हार्ट के मरीजों को  भी इस क्रीम का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। 

✓ Dermikem OC Uses In Hindi का उपयोग 12 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं   करना चाहिए । 

Dermikem oc cream use in hindi को इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि  आंख    या मुंह के अंदर ना लगे। इस क्रीम को आप आंख,  नाक   और मुंह को छोड़कर पूरे शरीर पर लगा सकते हैं । 

 

Note :

दोस्तों आज हमने आपको Dermikem OC Uses In Hindi , Dermikem oc cream use in hindi और Dermikem oc cream uses in hindi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.