कोरोना वायरस से बचाएगी यह होम्योपैथी दवा – Corona Virus Ke Liye Homeopathic Medicine

कोरोना वायरस बचाएगी होम्योपैथी

कोरोना वायरस बचाएगी होम्योपैथी

कोरोना वायरस से बचाएगी यह होम्योपैथिक दवा – Corona Virus Ke Liye Homeopathic Medicine

This Homeopathic Medicine Will Help You Against Corona Virus 

कोरोना वायरस – दोस्तों ने तो हम सभी जानते हैं कोरोना ने विश्व महामारी का रूप ले लिया है इस महामारी से बचने के लिए होम्योपैथी दवा कौन सी कैसे और कब काम कर सकती है इसके बारे में हम आपको आज बताएंगे जिससे कोरोना वायरस से बचाएगी

कोरोना वायरस से बचाएगी यह होम्योपैथिक दवा – दोस्तो यह तो आपको पता ही है, होम्योपैथिक कोई भी बीमारी से संबंधित पैथी नहीं है. इसमें एलोपैथी की तरह जिसमें आपको अगर सिर में दर्द है तो आपको सिर में दर्द कि दवाई दे दी जाती है और आपका सिर दर्द ठीक हो जाता है, पर होम्योपैथिक लक्षण के अनुसार काम करती हैं होम्योपैथि सामान्य चिकित्सा पर आधारित है और जो लक्षण के आधारित समान्य दवाई दिखती है उसी के अनुसार होम्योपैथिक दवाइयां दी जाती है।

दोस्तो जो कोरॉना के लक्षण बताए गए है जिन मरीजों के अंदर जो लक्षण दिख रहे हैं उसके अनुसार आर्सेनिक एल्बम, ईपीयूटरियम, जेल्सीमियम, फॉस्फोरस कई ऐसी दवाइयां है जो उपयोग की जा सकती है। पर अगर कोई मरीज बुखार के साथ कमजोरी मेहसूस कर रहा है या बुखार के साथ सीने में दर्द बता रहा है तो उसकी होम्योपैथिक दवा बदल जाएगी। मतलब कि होम्योपैथी में लक्षण के आधारित आपकी होम्योपैथिक दवा बदल सकती है। तो हम यह नहीं बोल सकते की आर्सेनिक एल्बम 30 ही कोरोना की दवा है मरीज के फिजिकल, मेंटल एवं लक्षण के अनुसार ही होम्योपैथी में दवा दी जाती है। 

बहुत सारी ऐसी होम्योपैथिक दवाइयां है जो हम कोरोना के मरीजों को दे सकते हैं होम्योपैथिक मैटेरिया मेडिका में जो भी दवाइयां दी गई है वह सब होम्योपैथिक दवाइयां well proved है उसी के अनुसार होमियोपैथि डॉक्टर को अच्छे से case taking लेना पड़ेगा उसके अनुसार ही होम्योपैथी दवा का चयन वह कर सकते है और कॉरोना के मरीजों को स्वस्थ कर सकते है।

For More Article Related Homeopathy Follow Our Blog Here .

Updated: May 29, 2020 — 10:38 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.