cooler ka avishkar kisne kiya

cooler ka avishkar kisne kiya, कूलर का अविष्कार किसने किया –

 

आज हम बात करेंगे कूलर के अविष्कार के बारे में यानी कि कूलर का आविष्कार किसने किया था और कब इसका आविष्कार हुआ था । दोस्तों कूलर के बारे में तो हम सभी जानते हैं ,कि कूलर का क्या काम होता है, लेकिन बहुत सारे लोग यह नहीं जानते हैं कि कूलर का आविष्कार किसने किया था ,कब हुआ था और कहां पर इसका आविष्कार किया गया था। तो आज के इस लेख में हम इसी बारे में बात करेंगे आई चलिए जानते हैं ,कूलर का आविष्कार किसने किया।

1 ) pankhe ka avishkar kisne kiya,-

कूलर का आविष्कार सबसे पहले अमेरिका के रहने वाले    लिचर्ड सी लारामी ने 1951 में किया था । तब इस अविष्कार को कूलर के नाम से नहीं जानते थे , इसको पहले आइसबॉक्स कहा जाता था । जब लोग कहीं पर भी पिकनिक पर जाते थे, तब इसको अपने साथ लेकर जाते थे खाने, पीने का सामान रखकर जिससे सामान ठंडा रहे , बाद में ले चल सी लारामी ने इसे पोट्रेट आई बॉक्स के नाम से प्रदर्शित किया था।

2 ) pankhe ka aviskar kisne kiya,

सन 1952 में पोर्टेबल आइस चेस्ट को ऑस्ट्रेलिया में सिडनी रेफ्रिजरेटर कंपनी द्वारा मार्केट में उतारा गया। इस आइस बॉक्स की खूबी और लोकप्रियता इतनी ज्यादा थी कि लांच होने के 1 साल बाद ही इसकी 3 मिलियन से ज्यादा आइस बॉक्स ऑस्ट्रेलिया में बिक चुके थे।

3 ) aavishkar kaun kiya tha,

3 साल बाद सन् 1954 में कॉल मेंन नाम की एक कंपनी ने आइस बॉक्स को एक कूलर का रूप दिया । इस कंपनी ने आइस बॉक्स में पंखा ,मोटर और जाली लगा कर इसको कूलर का नाम दिया ।  तब इसका पूरा नाम वेफिरिवेटर कूलर रखा गया फिर बाद में इसको कूलर के नाम से जाना जाने लगा ।

4 ) avishkar aur avishkarak,

पहले के जमाने में जिन लोगों के घर में कूलर हुआ करता था ,उनकी गिनती अमीरों में की जाती थी ,क्योंकि उस टाइम पर कूलर बहुत ज्यादा महंगी थी ।आम व्यक्ति इसको खरीद नहीं पाते थे । कुछ समय बाद ही आगे चलकर लोगों ने एयर कंडीशन का आविष्कार किया ,इसलिए अब मार्केट में कूलर इतनी ज्यादा नहीं चलते हैं, लेकिन फिर भी इसको बरकरार रखने के लिए कंपनी इसमें कुछ ऐसे नए नए तरीके शामिल कर देती है। जिससे आज भी मार्केट में कूलर का निर्माण होता है और बहुत ज्यादा इसकी बिक्री भी होती है।

5 ) avishkar avishkarak

आज के इस दौर में आम इंसान भी कूलर को खरीद सकता है और इसका इस्तेमाल कर सकता है, क्योंकि कंपनियों ने अब इसकी लागत मूल्य कम कर दी है जिससे कि हर एक इंसान इसको खरीद सकता है और इसका लाभ उठा सकता है। इसी बहुत ज्यादा महंगी होती है और इसका खर्च भी बहुत ज्यादा हो सकता है, इसलिए गरीब व्यक्ति इसका लाभ नहीं ले सकते।

6 ) आज मार्केट में दर्जनों प्रकार के कूलर उपस्थित हैं और यह अपनी अलग अलग क्वालिटी की वजह से प्रसिद्ध होते हैं और बहुत संस्थानों में और हर घर में कूलर का आज भी उपयोग किया जाता है। कूलर का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान होता है, इसमें जान का कोई खतरा भी नहीं होता है। यह इलेक्ट्रिसिटी से चलता है और इसका रिमोट कंट्रोल भी होता है जिससे हम इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

7 ) आज के इस दौर में शायद ही ऐसा कोई घर होगा, जिस घर में कूलर उपस्थित नहीं होंगे, क्योंकि अब वातावरण ही इस प्रकार का हो गया है कि बहुत ज्यादा गर्मी बढ़ गई है और गर्मी इतनी ज्यादा तेज है कि इसको सहन करना आसान नहीं है ,इसलिए अब हर घर में कूलर और AC तो बहुत जरूरी होते हैं।

 

Note-

दोस्तों आज हमने आपको levocetirizine tablet in hindi, levocetirizine uses in hindi, levocetirizine dihydrochloride tablet in hindi,  के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *