Cholesterinum 3x uses in hindi (कोलेस्टेरिनम के उपाय इन हिंदी)

Cholesterinum 3x uses in hindi दोस्तों यह मेडिसिन एक sarcode मेडिसिन है। यह आपको 3x, 6x, 30, 200, 1M किसी भी potency में आसानी से मिल जाती है पर यह lower potency में अच्छा काम करती है जैसे- 3x, 6x, 30x. यह हमारे शरीर के फैट मेटाबोलिस्म को ठीक करने का काम करती है। यह हमारे शरीर मे अगर कोलेस्ट्रोल से संबंधित किसी भी प्रकार समस्या हो रही है तो यह उसके लिए बहुत ही अच्छी दवाई है। 

Cholesterinum 3x uses in hindi कोलेस्टेरिनम के उपाय इन हिंदी – Homeopathy medicine in hindi

Cholesterinum 3x uses in hindi

कोलेस्टेरिनम के उपाय इन हिंदी

कोलेस्ट्रॉल क्या है – Homeopathy medicine for cholesterol in hindi

दोस्तो, कोलेस्ट्रोल एक वैक्स की तरह का पदार्थ होता है। यह एक ऐसी संरचना है कि यह शरीर की हर कोशिकाओं में पाया जाता है। यह बहुत जरूरी भी होता है .

आपके शरीर के लिए क्योंकि यह आपके हार्मोन के बनने में, विटामिन-डी के सिंथेसिस में और शरीर के फ़ूड को डाइजेस्ट करने में बहुत ज्यादा मददगार होता है। तो कोलेस्ट्रॉल भी आपके शरीर के लिए जरूरी है लेकिन जब पर वह एक रेंज में हो। 

Also See :- Eczema Treatment In Homeopathy In Hindi एग्जिमा होम्योपैथिक दवाइयां

 

1 . हाई कोलेस्ट्रॉल – Cholesterinum 3x uses in hindi for cholesterol

  • जब भी आपकी शरीर को जरूरत होती है वह खुद व खुद लिवर उसे बना लेता है। लेकिन बाहरी आपको अंडा, मीट और जो डेरी प्रोडक्ट है उनके जरिए आपको आसानी से कोलेस्ट्रॉल मिल जाता है पर जब कभी आप जरूरत से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल इन्टेक करते है तब आपके शरीर मे यह परेशानी का कारण बन जाता है।
  • ओर यह आपकी ब्लड की कोशिकाओं को ब्लॉक करने लगता है। जिससे आपको  ह्रदय से संबंधित बीमारियां होने लगती है जैसे- coronary heart disease, angina pectoris, blood pressure etc.

 

2. लिवर के लिए लाभदायक –

  • कोलेस्ट्रॉल हमारे लिवर में बनता है। तो अगर लिवर में भी किसी भी प्रकार की समस्या है तो यह लिवर के लिए बहुत ही अच्छी दवा है।
  • दोस्तो, हमारे लिवर में भी कई प्रकार की बीमारियां होती है जैसे लिवर सही से काम नही कर रहा है या डिजेस्टिव सिस्टम अच्छा नही है, फैटी लिवर होने पर, पीलिया होने पर इन सभी बीमारियों में कोलेस्टेरिनम बहुत ही अच्छी दवा है। लीवर कैंसर में भी यह दवा लाभदायक है।

 

3. हाई कोलेस्ट्रोल में लाभदायक –

  • हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए भी यह दवा लाभदायक है। जब भी हमारे शरीर मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब हमारे शरीर मे बहुत सारी दिक्कतें होने लगती है हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।
  • धमनियों (Artries) में कोलेस्ट्रोल जमा होने लगता है जिसके कारण कई तरह की बीमारी शरीर को घेर लेती है। अगर आप थोड़ा सा डाइट और एक्सरसाइज साथ मे इस दवा को लेते है तो इससे हमारा कोलेस्ट्रोल लेवल को कम होने में काफी मदद मिलती है और साथ ही हमे जिंदगी भर दवाई लेने की भी जरूरत नही पड़ती।

 

4. पित्त (gall bladder) की पथरी में लाभदायक –

  • पित्त की थैली की पथरी के लिए कोलेस्ट्रॉल एक अहम कारण माना गया है. जब कभी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो कोलेस्ट्रॉल में पथरी बनने लगती है।
  • पित्त की पथरी के कारण जो दर्द राइट साइड से होकर पिछे की तरफ जाता है उसके लिए इसके लिए कोलेस्टेरिनम इसकी अहम दवाई मानी गयी है। यह पित्त की थैली की पथरी को घुलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण दवा है।

 

Note : Cholesterinum 3x uses in hindi

दोस्तों आज हमने आपको Cholesterinum 3x uses in hindi के बारे में बताएं Homeopathy medicine in hindi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जिसमें Skin Care In Hindi के बारे में जानकारी दी है उसकी link लिंक यह है !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.