Bilwadi churna uses in hindi

  bilwadi churna uses in hindi बिल्वादि चूर्ण के उपयोग

Bilwadi churna uses in hindi  कंपनी, पतंजलि कंपनी और डाबर कंपनी  का बिल्वादि चूर्ण आता है।  यह बाजार में और भी विभिन्न कंपनियों का आपको मिल जाएगा । यह चूर्ण बेल पत्थर के गूदे को सुखाकर बनाया जाता है । इसका 60 ग्राम चूर्ण ₹105 में आता है । यह एक आयुर्वेदिक हर्बल औषधि है.

जिसका उपयोग पाचन शक्ति के इलाज में किया जाता है। पेट संबंधी सभी रोगों के लिए यह बहुत उपयोगी है ।

bilwadi churna ke fayde in hindi, बिल्वादि चूर्ण में उपस्थित घटक –

bilwadi churna uses in hindi मोचरस , धाई के  फूल , सौंफ, सौंठ , धनिया , कच्चे बेल की गिरी इत्यादि को मिलाकर इस चूर्ण को तैयार किया जाता है। कुल मिलाकर इसमें सात प्रकार की जड़ी बूटियां मिली रहती हैं । जिनमें से एक औषधि को पानी में धोकर सुखाकर और घी में भूनकर तैयार किया जाता है।  इसमें भांग के बीज भी मिले रहते हैं , बहुत ही कम मात्रा में क्योंकि वह स्पंदन का काम करते हैं ।

Also See : Breast kam karne ki patanjali cream

bilwadi churna ke fayde, बिल्वादि चूर्ण को बनाने की विधि –

bilwadi churna uses in hindi को बनाने के लिए जितने भी घटक इसमें मिलाए जाते हैं , उन सब का 1 ~ 1 भाग को ले लें । बेलगिरी, सौंठ और मोचरस को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर रख ले।  बाद में सब द्रव्य को एक साथ एक कढ़ाई में घी के साथ मिलाकर धीमी आंच पर भूंज  ले,  उसको तब तक भुंजते  रहे ,  जब तक सौंफ की थोड़ी-थोड़ी सुगंध ना आने लगे ।

सौंफ की सुगंध आने पर आप इसे आग से नीचे उतार लें और सभी चीजों को पीसकर चूर्ण तैयार कर लें और इसे एक टाइट पैक  डब्बे में रख ले ।

patanjali bilwadi churna ke fayde, बिल्वादि चूर्ण के उपयोग –

1 ) इस bilwadi churna uses in hindi का ज्यादातर उपयोग आंतों के रोग यानी अतिसार ,बार-बार दस्त लगना, पेट में दर्द,  ऐठन,  मरोड़ ऐसी समस्याओं में इस चूर्ण का उपयोग किया जाता है ।

2 ) जब हमें बहुत ज्यादा गर्मी के कारण लू लग जाती है,  तब हमें बुखार और दस्त होने लगते हैं,  तब इस चूर्ण का उपयोग करने से हमें लाभ मिलता है ।

3 ) इस bilwadi churna uses in hindi का उपयोग करने से रक्त में कमी की समस्या जैसे रोग में भी फायदा मिलता है ।

4 ) संग्रहणी की अवस्था में भी चूर्ण का उपयोग किया जाता है,  इसको और भी विभिन्न जड़ी बूटियों के साथ मिलाकर इसका सेवन से हमें बहुत राहत मिलती है ।

5 ) यह bilwadi churna uses in hindi पेट संबंधी सभी रोगों में बहुत उपयोगी होती है,  यह अल्सर की समस्याओं को भी खत्म कर देती है ।

6 ) अगर आपको मल त्यागने में समस्या आती है और अगर मल त्याग के समय आपको उसमें खून आता है,  तब भी इसका सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

7 ) यह हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बना देता है ।

8 ) इस bilwadi churna uses in hindi से हमारे शरीर में उपस्थित सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं ।

 

patanjali bilwadi churna ke fayde, बिल्वादि चूर्ण की सेवन विधि और मात्रा –

इस चूर्ण को नार्मल एडल्ट व्यक्ति को 3 से 6 ग्राम की मात्रा में एक समय पर दिया जा सकता है । उस व्यक्ति को जितनी समस्या है,  उस हिसाब से इस चूर्ण को दिन में तीन से चार बार भी दे सकते हैं । बच्चों को इसका उपयोग आधे से 1 ग्राम तक ही करना चाहिए , इसका ज्यादा उपयोग बच्चों पर ना करें ।

इस bilwadi churna uses in hindi का उपयोग आप  पानी या किसी भी जूस ,  मट्ठे  साथ कर सकते हैं इससे आपको तुरंत लाभ मिल जाता है।

bilwadi churna for ibs in hindi, बिल्वादि चूर्ण से सावधानियां –

1. इस bilwadi churna uses in hindi का सेवन करते समय आपको बाहर के खाने का सेवन नहीं करना है।  फास्ट फूड , जंक फूड , ज्यादा तेल वाली चीज , फ्रिज में रखा हुआ खाना इस तरह की चीजों का सेवन करने से बचें ।

2. ज्यादा तीखा खाना भी आपको नहीं खाना है,  खाने में  लाल मिर्च की मात्रा बिल्कुल कम कर देनी चाहिए।

3.गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए , क्योंकि इससे उनको और उनके बच्चों को खतरा हो सकता है।

4.छोटे बच्चों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए , और बड़े लोगों को भी इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए ।

5.इस चूर्ण का उपयोग करने के बाद आपको गाड़ी नहीं चलाना है ।

patanjali bilwadi churna benefits, बिल्वादि चूर्ण के दुष्प्रभाव –

1 ) इस चूर्ण का सेवन करने से आपको बहुत ज्यादा नींद आ सकती है,  क्योंकि इसमें भांग मिली रहती है ।

२) इस चूर्ण का प्रयोग करने से नींद  आने की समस्या बढ़ जाती है ।

दोस्तों आज हमने आपको patanjali bilwadi churna ke fayde, bilwadi churna for ibs in hindi, patanjali bilwadi churna benefits, के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.