becosules capsules uses in hindi

becosules capsules uses in hindi बैकोसूल्स कैप्सूल के उपयोग –

 

becosules capsules uses in hindi बैकोसूल्स कैप्सूल के अंदर  विटामिन  का कॉमिनेशन होता है, बैकोसूल्स कैप्सूल शरीर में आंखों , मस्तिष्क और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है । इसके अलावा भी बैकोसूल्स कैप्सूल का उपयोग शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाने के लिए किया जाता है । बैकोसूल्स कैप्सूल के बहुत सारे उपयोग होते हैं और यह बहुत ही फायदेमंद होती है, यह हमारे संपूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद और उपयोगी होती है, डॉक्टर इसको लेने की सलाह सभी लोगों को देते हैं ।

 

becosules capsules uses in hindi, बैकोसूल्स कैप्सूल के अंदर उपस्थित घटक –

1- becosules capsules uses in hindi इस कैप्सूल के अंदर विटामिन सी 50mg होता है । विटामिन सी आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है, अगर आप की इम्यूनिटी  सही रहेगी तो आपको कोई बीमारी या इन्फेक्शन आसानी से नहीं होगा , इसके अलावा विटामिन सी आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखता है । बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है ।

2- इस कैप्सूल के अंदर विटामिन b1, 10mg होता है । विटामिन b1 शरीर में उपस्थित कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने में आपकी मदद करता है , इसके अलावा विटामिन b1 मस्तिष्क और हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है ।

3-  बेकोसुल्स कैप्सूल के अंदर विटामिन b2 10mg होता है, विटामिन बी 2 शरीर की शक्ति और शरीर की ओवरऑल हेल्थ को सही बनाए रखने में मदद करती है ।

4- बैकोसूल्स कैप्सूल के अंदर विटामिन बी 3 हंड्रेड एमजी होता है , विटामिन b3 शरीर में ब्लड के सरकुलेशन को बढ़ावा देता है और आपकी याददाश्त को अच्छा बनाता है। इसके अलावा विटामिन b3 शरीर में धूप के कारण होने वाले इन्फेक्शन को ठीक करने में मदद करता है और आपकी दिल को भी स्वस्थ बनाए रखता है ।

6- becosules capsules uses in hindi इस कैप्सूल के अंदर  बी5 50 mg होता है, विटामिन B5 शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है और ब्लड के सरकुलेशन को भी बढ़ाता है । इसके अलावा विटामिन B5 शरीर के पाचन तंत्र को भी सही रखने में आपकी मदद करता है ।

7-  इस कैप्सूल के अंदर विटामिन बी सिक्स 3mg होता है, यह विटामिन शरीर में उपस्थित भोजन को एनर्जी में बदलने में आपकी मदद करता है । इसके अलावा विटामिन बी6 शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ावा देता है और महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान जी मिचलाना, घबराहट और उल्टी जैसी समस्याओं को कम करने में आपकी मदद करता है ।

8- bicosules कैप्सूल के अंदर विटामिन b7 100 माइक्रोग्राम होता है , विटामिन b7 को बायोटीन के नाम से भी जाना जाता है । बायोटीन बालों और नाखूनों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है ,शरीर में बायोटीन की कमी होने पर बाल झड़ना शुरू  हो सकते हैं , और धीरे-धीरे कम होने लगते हैं ।

9-  बैकोसूल्स कैप्सूल के अंदर विटामिन b9,1.5mg होता है , विटामिन b9 को फोलेड या फोलिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है । फोलिक एसिड शरीर में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलने में आपकी मदद करता है ,जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती हैं । प्रेगनेंसी के दौरान भी डॉक्टर बर्थ डिफेक्ट्स को रोकने के लिए महिलाओं को इस  कैप्सूल को लेने की सलाह देते हैं । इसके अलावा शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर शरीर में खून की कमी भी हो सकती है ।

10- becosules capsules uses in hindi के अंदर विटामिन b12 ,15 माइक्रो ग्राम होता है , विटामिन b12 शरीर के नर्व  को और मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है ।शरीर में विटामिन b12 की कमी होने पर मैगलोग्लास्टिक एनीमिया हो सकता है , जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी और बहुत ज्यादा थकान की समस्या भी हो सकती है ।

 

becosules capsules uses hindi , बैकोसूल्स कैप्सूल के उपयोग –

1 )  बैकोसूल्स कैप्सूल का उपयोग शरीर में एनर्जी को बढ़ाने और हमारी भूख को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है ,जो लोग बहुत पतले होते हैं ,जिन को भूख नहीं लगती है। उन लोगों को इस टेबलेट का उपयोग अवश्य करना चाहिए ।यह उनके भूख को बढ़ा देगी और उनको स्वस्थ रखने में भी मदद करेगी ।

2 ) becosules capsules uses in hindi  का उपयोग शरीर के मसल्स को मजबूत करने के लिए भी किया जाता है ।

3) becosules capsules uses in hindi  का उपयोग शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है ।

4 ) अगर आपको बाल झड़ने की समस्या है, आपके बाल सफेद होते हैं ,बहुत ज्यादा पतले होने लगे हैं, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप बैकोसूल्स कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं ।यह बालों को मजबूत और घने बनाने में आपकी मदद करता है ।

5 ) बहुत लोगों को अपने नाखूनों को टूटने सफेद होने की समस्या होती है और त्वचा में झुर्रियां आने जैसी भी बहुत सारी समस्याएं होती हैं ।इन समस्याओं से निपटने के लिए भी आप बैकोसूल्स कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं, यह आपकी त्वचा को सुंदर बनाने में आपकी मदद करता है।

6 ) जिन लोगों में न्यूट्रीशन की कमी होती है ,जो लोग बाहर का खाना बहुत ज्यादा खाते हैं ,उन लोगों को इस कैप्सूल को लेने की सलाह देते हैं ,जिससे उनके शरीर में अच्छी मात्रा में न्यूट्रीशन चले जाएं ।

7 ) गर्भवती महिलाओं को इस टेबलेट को जरूर लेना चाहिए। जब वह गर्भवती रहती हैं तब उनके शरीर में बहुत ज्यादा विटामिंस की कमी हो जाती है और जो लोग शराब का सेवन करते हैं, उनको भी इस टेबलेट का उपयोग करना चाहिए क्योंकि अल्कोहल की वजह से उनके शरीर में विटामिन बहुत कम हो जाते हैं और बैकोसूल्स कैप्सूल विटामिन से भरा रहता है इसलिए इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए।

8 ) becosules capsules uses in hindi  का उपयोग मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है और शरीर की थकान और कमजोरी को कम करने के लिए भी बेकोसुल्स कैप्सूल का उपयोग किया जाता है ।

 

becosules tablet uses in hindi, बैकोसूल्स कैप्सूल को लेने का तरीका –

1- बैकोसूल्स कैप्सूल का उपयोग दिन में एक बार ही करना है, इसका उपयोग आप सुबह नाश्ते के बाद या दोपहर के खाने के बाद ले सकते हैं ।

2- becosules capsules uses in hindi कैप्सूल का उपयोग आपको खाना खाने के बाद ही करना है, कभी भी खाली पेट इसका सेवन नहीं करना है।

3- बैकोसूल्स कैप्सूल का उपयोग आपको थोड़े गर्म पानी के साथ ही करना है। ठंडे पानी के साथ इसका सेवन ना करें , क्योंकि ठंडे पानी के साथ यह कम प्रभाव दिखा सकती है इसलिए थोड़ा गुनगुना पानी के साथ ही इस टेबलेट का सेवन करें ।

4- बैकोसूल्स कैप्सूल लेने की कोई भी समय अवधि नहीं होती है ,आप जब तक चाहो इसको ले सकते हैं ,अगर आपके शरीर में बहुत ज्यादा न्यूट्रिशंस की कमी है तो आप इसका उपयोग रोज कर सकते हैं ।

 

Note –

दोस्तों आज हमने आपको lbecosules capsules use in hindi, becosules capsules benefits in hindi, becosules uses in hindi के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जानकारी चाइये तो हमारा ये ब्लॉग फॉलो करे।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *