Baryta carb 200 uses in hindi बैराइटा कार्बोनिक

Baryta carb 200 uses in hindi यह औषधि एक तरह का खनिज पदार्थ है। बेरियम के शुद्ध कार्यट की पीरा जाती है। यह बाल्यावस्था (Childhood) और वृद्धावस्था (Old age) बीमारियों की और यह औषधि उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जो नाटे, बौने है, जिनका पेट बड़ा और दूसरे अंग दुबले होते हैं. जो हर काम (चलना, लिखना, पढ़ना) देर से सिखते है।

जिनकी स्मरण शक्ति (Memory) कमजोर होती है, आत्मविश्वास (Self-car fdence)। कमी होती है, जिनमें कल्पना शक्ति (Power of Imagination) की कमी होती है, जो स्वभाव से डरपोक होते हैं। तात्पर्य यह है कि जिनका सर्वागीण विकास (All round development) रुका हुआ होता है। इन्हें ठंड जरा भी सहन नही होती है।

  ठंड लगते ही सदा-जुकाम हो कि आने लगती हैं, टॉन्सिल फूल जाते हैं, गर्दन और बगल की ग्रन्शियाँ फूल जाती हैं। इनके पैर के तलवो में हमेशा पसीना रहता है। इसी तरह बड़े लोगों की कई तरह की बीमारियों में भी यह देवा लाभिदायक है।  Baryta carb 200 uses in hindi

Baryta carb 200 uses in hindi बैराइटा कार्बोनिक 

बच्चे (Children) – Baryta carb 200 for kids in hindi

Baryta carb 200 uses in hindi जिन बच्चों को इस दवा की जरूरत होती है उनका सिर शरीर की अपेक्षा बड़ा है। पेट बड़ा और शरीर के बाकी अंग दुबले होते हैं। यह देर से चलना देर से सीखते हैं, लिखना-पढ़ना देर से सीखते हैं। इनकी राल टपकती रहती है। शरीर सूखता जाता है। गर्दन, जाँघ वर्णन होने पर Bary गिल्टियाँ (Glands) बड़ जाती हैं।

पैर पसीने से भीगे रहते हैं। यह बच्चे शरीले, डरपोक और जिद्दी होते हैं। खेलना पसन्द नहीं करते। अकेले बैठे रहना पसन्द करते हैं। इनमें साहस की कमी होती है। अजनबियों से डरते हैं, उनके साथ बात नहीं करते। जब कोई अजनबी इनके सामने आता है तो यह बच्चे अपना चेहरा ढक लेते हैं या फर्नीचर वगैरह के पीछे छिप जाते है। इन्हें बार-बार सर्दी हो जाती है। ठंडी हवा लगने से इनके टॉन्सिल फूल जाते हैं। Baryta carb 200 uses in hindi

 

स्मरण शक्ति की कमी (Amnesia)

बूढ़े लोगों की स्मरण शक्ति घट जाने पर यह दवा लाभदायक है।

Also See : Viral Fever Symptoms In Hindi Homeopathic Dawa

 

टॉन्सिलों का बढ़ना (Enlarged Tonsils)

मानसिक और शारीरिक तौर पर पिछड़े हुए बच्चों के टॉन्सिल की पुरानी बीमारी में यह दवा लाभदायक है। जरा-सी ठंड लगते ही इनके टॉन्सिल फूल जाते हैं। Belladoem तरह दाहिनी तरफ का टॉन्सिल ज्यादा सूजा रहता है। इन्हें हर पन्द्रह दिन या महीने में 20 1000 शक्ति की एक-एक खुराक कुछ महीनों तक देने से लाभ होता है।

 

कान की बीमारियां (Ear Diseases)

निगलते, छींकते और चलते वक्त कान में फड़फड़ाहट, भिनभिनाहट होने, टोन्स तकलीफ के साथ कान में पीप रहने पर यह लाभदायक है।

 

नकसीर (Epistaxis)

दिन में कई बार नाक से खून निकलने पर यह लाभदायक है। 

 

हलक की बीमारियां (Diseases of Throat)

हलक की कई तरह की तकलीफ इस दवा से ठीक होती हैं। निगलते समय ऐसा लगता है मानो हलक में डाट लगा हुआ है खाते वक्त अन्न नली में खिंचाव महसूस होना और दम घुटना वगैरह में यह लाभदायक है।

 

मुँह की बीमारियां (Mouth Diseases)

मसूड़ों से खून निकलना, मासिक धर्म के पहले मसूड़ों में सूजन और दाँतों में दर्द होना, मुँह के अन्दर छाले, मुँह से बदबू आना, जुबान की नोंक में दरारें पड़ना, जलन और दर्द, नींद में मुंह से लार बहना, ०० में उपयोगी है।

 

नपुंसकता (Impotency)

शुरुआत में लिखे मानसिक और सार्वदैहिक (Mentals and Generals) लक्षण मिलने पर इस दवा से युवकों और बूढ़ों की नपुंसकता भी ठीक होती है। बूढ़ों में स्त्री-सहवास को इच्छा तो बहुत रहती है लेकिन शक्ति नहीं होती।

 

लकवा, पक्षाघात (Paralysis)

बूढ़ों का लकवा, साथ में स्मरण शक्ति का नष्ट हो जाना, हाथ-पैरों का कापना लक्षण होने पर Baryta Carb से लाभ होता है।

 

दवाई कैसे ले –

ऊपर दी गयी किसी भी समस्या होने पर आप “बैराइटा कार्बोनिक” की  3 से 30 शक्ति आप दिन में दो बार ले सकते है।

 

Note : Baryta carb 200 uses in hindi

दोस्तों आज हमने आपको Baryta carb 200 uses in hindi के बारे में बताएं Baryta carbonica uses के बारे में जानकारी दी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया कमेंट सेक्शन पर अपना समर्थन दें और अगर आपको इसमें कुछ सुधार समझ आता है तो वह भी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमारे अन्य ब्लॉक जिसमें Skin Care In Hindi के बारे में जानकारी दी है उसकी link लिंक यह है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *